इस दुनिया में जिस चीज़ को हम कभी भुला नहीं पाते हैं, वो हैं यादें और उन यादों को ताज़ा रखने का काम करती हैं तस्वीरें. तस्वीरों में हमारी ज़िंदगी की न जाने कितनी यादें छुपी होती हैं. बस उन्हें पहचानने की कला होनी चाहिए. तस्वीरें हमारे अतीत की उन धुंधली यादों को अपने में समेटे होती हैं, जिन्हें हम वक़्त के साथ भूल जाते हैं, लेकिन वो तस्वीरें ही हैं जो हमें एक बार फिर से पुरानी यादों की ओर ले जाती हैं. सोशल मीडिया के इस दौर में हम न जाने कितनी चीज़ें मिस कर देते हैं.

आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ तस्वीरें लेकर आये हैं, जो आपको उस दौर में ले जाएंगी, जिनके बारे में हम कभी स्कूल-कॉलेज में पढ़ा करते थे. तो ये रहे 19वीं सदी के वो शानदार नज़ारे जिन्हें फ़ोटोग्राफ़रों ने हमेशा के लिए अपने कैमरे में क़ैद कर लिया था.

1. Tadeusz Zytkiewicz Holding A Picture Of Himself

साल 1987 में नेशनल जियोग्राफ़िक द्वारा चुनी गयी अपनी बेस्ट फ़ोटो को दिखाते हुए Tadeusz Zytkiewicz. इसमें Zbigniew Religa पोलैंड में पहली हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी करने के बाद अपने मरीज़ पर नज़र रखे हुए हैं. उस दौरा में हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी करने में करीब 23 घंटे लगते थे.

2. The Three Unsung Heroes Of Chernobyl

Chernoby की तबाही में हज़ारों लोगों की जान बचाने वाले तीन जवानों की ये तस्वीर भी बेहद शानदार है. इस तबाही में लाखों लोगों की जान गई थी.

3. Cher Ami

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सैनिकों की एक बटालियन से संदेश लेकर इस कबूतर ने लगभग 200 लोगों की जान बचाई थी. इस दौरान इसे कई बार गोलियों का शिकार भी होना पड़ा, जिसमें इसने अपनी एक आंख और एक पैर खो दिया था. इसके बाद सैनिकों ने कबूतर को एक लकड़ी का पैर लगवाया और इसे 'चेर अमी' नाम दिया.

4. 'Behind Closed Doors'

साल में 1982 में फ़ोटोग्राफ़र डोना फ़ेरेटो की इस तस्वीर में ये दंपति अपने कमरे में झगड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. डोना फ़ेरेटो ने ये तस्वीर चोरी-छुपे खिंच ली थी.

5. Behind The Counter

जैक्सन न्यूज़ के फ़ोटोग्राफ़र फ़्रेड ब्लैकवेल द्वारा 28 मई 1963 को खींची गई इस तस्वीर में Tougaloo College के तीन प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ बदसलूकी की जा रही है.

6. 'Wait For Me, Daddy'

फ़ोटोग्राफ़र Claude Detlof द्वारा खींची गई इस तस्वीर में ड्यूक ऑफ़ कनॉट के सैनिक द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान वैंकूवर में राइफ़ल मार्च्ड करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

7. Childhood Friends

6 अप्रैल, 1972 को फ़्रांस के Saint-Brieuc हड़ताल पर गए एक कंपनी के कर्मचारियों और फ़्रेंच दंगा पुलिस की झड़प के अंश. ये तस्वीर फ़ोटोग्राफ़र Jacques Gourmelen की है.

8. 'Burst Of Joy'

17 मार्च 1973 को कैलिफ़ोर्निया के 'ट्रैविस एयर फ़ोर्स बेस' पर अमेरिकन एयर फ़ोर्स के लेफ़्टिनेंट कर्नल Robert L. Stirm 5 साल दुश्मन की क़ैद में रहने के बाद आज़ाद होने पर अपने परिवार से मिलते हुए. ये तस्वीर Pulitzer अवॉर्ड विनिंग मशहूर फ़ोटोग्राफ़र Slava 'Sal' Veder की है.

9. The Youngest Mother

23 सितम्बर 1933 को जन्मी Lina Medina जब 14 मई 1939 को मात्र 5 साल की उम्र में मां बनी थी.

10. Two Brothers

20 अगस्त 1975 को कैलिफ़ोर्निया के Sequoia National Park में दो भाईयों Michael और McQuilken की इस बेहद ख़ास तस्वीर को उनकी बहन ने Mary ने खींची थी.

11. 'Terezka’s Scrawls'

20वीं सदी के मशहूर फ़ोटो जर्नलिस्ट और Magnum Photos के फ़ाउंडर David Seymour द्वारा खींची गई भावनात्मक रूप से परेशान एक बच्ची की तस्वीर.

12. Moving An Apartment Building To Create A Boulevard In Alba Iulia, Romania

साल 1987 के शुरुआती दौर में जब रोमानिया की सरकार ने रोमानिया के शहर अल्बा इयूलिया में पुनर्निर्माण और बुनियादी ढांचे में बदलाव के निर्देश दिए थे.

13. Motel Manager Pouring Acid In The Water

साल 1960 में हुए 'सिविल राइट्स मूवमेंट' के दौरान एक लॉज मैनेजर के स्विमिंग पूल में तैर रहे अश्वेत लोगों के ऊपर ब्लीच पाउडर डालता हुआ.

14. Children For Sale

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अपना सब कुछ खो चुके इस परिवार ने भुखमरी के चलते अपने चार मासूम बच्चों को बेचने का फ़ैसला किया.

15. 'Tragedy By The Sea'

साल 1954 में पुलित्जर अवार्ड जीतने वाली ये तस्वीर लॉस एंजिल्स टाइम्स के फ़ोटोग्राफ़र John Gaunt द्वारा खींची गई है. समुद्र की भयंकर लहरों में अपने बच्चे को खो देने के बाद बेहाल एक कपल.

16. 'An Armenian Man Dances For His Lost Son In The Mountains Near Aparan, Armenia'

फ़्रेंच फ़ोटोग्राफ़र Antoine Agoudjian की इस शानदार तस्वीर में अर्मेनिया के अपरन गांव में एक डांस ट्रूप परफ़ॉर्म करता हुआ.

17. Class Of 1999

ये तस्वीर एक कोलंबियन स्कूल के मुस्कुराते बच्चों की है. इस तस्वीर में कुछ छात्र कैमरे की ओर गन वाला पोज़ देते नज़र आ रहे हैं. फ़ोटो खींचने के कुछ ही हफ़्ते बाद एरिक और डायलन ने अपने ही स्कूल के 12 छात्रों और 1 शिक्षक की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

18. Atomic Bomb Detonation

फ़ोटोग्राफ़र और भौतिक वैज्ञानिक हेरोल्ड एजगर्टन द्वारा स्ट्रोब लाइट फ़ोटोग्राफ़ी के अपने आविष्कार के दौरान ली गई एक शानदार तस्वीर.

19. 'flight Of Refugees Across Wrecked Bridge In Korea'

4 दिसंबर 1950 को एसोसिएट प्रेस फ़ोटोग्राफ़र मैक्स डेफोर ने उत्तर कोरिया की टेडॉन्ग नदी पर बने प्योंगयांग पुल के ढहने का भयानक नज़ारा अपने कैमरे में क़ैद कर लिया था. मैक्स डेफ़ोर ने इस तस्वीर के लिए साल 1951 पुलित्जर पुरस्कार जीता था.

20. Rajiv Gandhi

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की ये आख़िरी अंतिम तस्वीर थी. 21 मई 1991 को श्रीपेरुम्बुदुर में एक रैली के दौरान आत्मघाती हमलावर ने उनकी जान ले ली थी. इस हमले में फ़ोटोग्राफ़र की भी मौत हो गई थी.

21. Young Osama

साल 1971 की इस तस्वीर में स्वीडन में एक परिवार छुट्टियां मनाते हुए दिख रहा है. बाईं ओर से दूसरी तस्वीर में भूरे रंग की शर्ट पहने एक 14 वर्षीय लड़का ओसामा जैसा दिख रहा है. ये वही ओसामा जो बाद में आतंक का दूसरा नाम ओसामा बिन लादेन बना.

22. SS Grandcamp

16 अप्रैल 1947 एसएस ग्रैंडकैम्प के जलने की ये घटना मानव इतिहास के सबसे बड़े गैर-परमाणु विस्फ़ोटों में से एक थी. इस हादसे में 468 लोग मारे गए थे जबकि 5 हज़ार से अधिक घायल हुए थे.

23. “I Will Not Be Sued! I Have The Voice Of An Angel! No Man Can Sue Me.”

17 नवंबर 1955 मशहूर ओपेरा सिंगर मारिया कैलस ने शिकागो के सिविक ओपेरा हाउस में एक प्रोग्राम में परफ़ॉर्म किया. ओपेरा ख़त्म होने के बाद अमेरिकी मार्शल स्टेनली प्रिंगल और डिप्टी शेरिफ डैन स्मिथ अनुबंध उल्लंघन को लेकर मारिया के ड्रेसिंग रूम में घुस गए. इसके बाद मरिया उन पर चिल्लाने लगीं.

24. Soviet Soldiers Harassing A German Woman

इस तस्वीर में आप दो सोवियत सैनिकों को खुलेआम एक महिला को प्रताड़ित करते देख रहे होंगे. ये घटना Leipzig Hauptbahnhof सेंट्रल रेलवे टर्मिनस के वेस्ट हॉल सेक्शन के पास की है. युद्ध के दौरान जर्मनी के कब्जे वाले क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बलात्कार हुए.

25. 'Leap Into Freedom'

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बर्लिन शहर को चार व्यवसायिक क्षेत्रों में बांट दिया गया था. साल 1949 से 1961 के दौरान पूर्वी जर्मनी से लगभग 2.5 मिलियन लोग बर्लिन के सोवियत भाग गए थे.

26. 'D-Day'

मशहूर लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Robert Capa की ये वही ऐतिहासिक तस्वीर है जिसमें मित्र राष्ट्रों ने नॉरमैंडी पर आक्रमण किया था. इस दौरान एक 22 वर्षीय सैनिक हस्टन रिले को कई गोलियों लगी थीं, जिसके बाद फ़ोटोग्राफ़र ने एक अन्य सैनिक के साथ मिलकर हस्टन की मदद की थी.

27. An Injured Young Mill Worker

ये तस्वीर अक्टूबर 1912 की है. तस्वीर में दिखाई दे रहा 11 वर्षीय Giles Edmund Newsom है. जो उत्तरी कैरोलिना के बेसेमर शहर की सैंडर्स स्पिनिंग मिल में काम करने के दौरान घायल हो गया था.

28. Rodney Alcala

'डेटिंग गेम किलर' के नाम से मशहूर सीरियल किलर Rodney Alcala की ये तस्वीर ट्रायल के दौरान कोर्ट की है. 1970 के दशक में Rodney ने कई महिलाओं की हत्या की थी.

29. "The Last Laugh?"

ये तस्वीर Richard Hickock और Perry Smith नाम के दो हत्यारों की है. इन दोनों ने चोरी की वारदात को अंजाम देने के बाद एक ही परिवार के चार सदस्यों की हत्या कर दी थी. ये इनकी आख़िरी मुस्कुराती तस्वीर साबित हुई.

30. Argument

अब्बास नाम के फ़्रेंच-इरानियन फ़ोटोग्राफ़र की ये तस्वीर साल 1978 में ईरान के तेहरान की है. इसमें एक दंगाई सेना द्वारा चलाई गई गोली का शिकार बन गया था.

इतिहास को एक बार फिर से याद दिलाने वाली हमारी ये कोशिश कैसी लगी?