क्रिसमस के दिनों में आप एक शब्द अक्सर सुना करते होंगे, बॉक्सिंग डे. जब मुझे इस बारे में नहीं पता था तब मैं इसे बॉक्सिंग से जोड़ कर देखता था, फिर मैंने फ़ुटबॉल के मैच में इसे शब्द का इस्तेमाल सुना, एक दिन क्रिकेट के मैच के कॉमंटेटर ने भी 'बॉक्सिंग डे' का ज़िक्र किया. तब जा कर मैं सोचा आख़िर ये 'बॉक्सिंग डे' है क्या?

Source: House Beautiful

आज के संदर्भ में बात करें तो क्रिसमस के अगले दिन होने वाले स्पोर्ट्स इवेंट को बॉक्सिंग डे कह देते हैं. इसको पहले फ़ुटबॉल से जोड़ा गया, बाद में चलने के हिसाब से अन्य खेलों में भी इस शब़्द का इस्तेमाल होने लगा.

Source: Metro

नाम बॉक्सिंग डे है लेकिन इसका वास्ता ख़ासकर बॉक्सिंग से नहीं है. कुछ सालों से तो इसे शॉपिंग से जोड़ दिया गया है और कई जगहों पर 'बॉक्सिंग डे' सेल देखने को मिलता है. कुछ सालों बाद लोग खेल की जगह सिर्फ़ सेल से इसे जोड़ कर देखने लगें तो कोई अचरज की बात नहीं होगी.

है क्या ये बॉक्सिंग डे?

इसको लेकर अलग-अलग किस्म की बात कही जाती है, शायद सब सही हो, शायद एक भी नहीं लेकिन इसके तर्क भरोसे लायक हैं.

बॉक्सिंग डे नाम का संबंध क्रिसमस के गिफ़्ट बॉक्स से है. इंग्लैंड में क्रिसमस के तौफ़े को 'क्रिसमस बॉक्स' कहते हैं. घर के नौकर चाकर को इस दिन उनके मालिक तोहफ़े में क्रिसमस बॉक्स दिया करते थे. मालिक नौकरों के परिवार वालों के लिए भी तोहफ़ा दिया करते थे. कहते हैं इसी प्रथा से इस शब्द का उद्गम हुआ.

ये भी कहते हैं कि इसकी शुरुआत चैरेटी कैंपेन से हुई थी. क्रिसमस से पहले चर्चों में एक डब्बा रख कर लोगों से ग़रीबों के लिए पैसे दान देने की अपील की जाती थी. बक्से को क्रिसमस के अगले दिन खोला जाता था. इसलिए क्रिसमस के अगले दिन को बॉक्सिंग डे कहा जाता है.

ये जानकारी अपने दोस्तों के साथ ज़रूर इनबॉक्स करें.