अगर कोई आपको बोले कि जीवन आसान है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. आपको हमेशा किसी न किसी मुसीबत का सामना करना ही पड़ेगा. मगर इन बीते सालों में मैंने कुछ ऐसी बातें सीखी हैं जिसने सब कुछ बदल दिया है. ज़्यादा तो नहीं मगर हां जीवन थोड़ा सा आसान ज़रूर बन गया है.

1. हमेशा बड़ा सोचो मगर ज़्यादा शोर मत करो

एक बड़ी कंपनी बनाना चाहते हैं? लोगों की ज़िंदगी बदलना चाहते हो? दुनिया के लिए कुछ योगदान करना चाहते हैं? करोड़ों रुपये कमाना चाहते हैं? 'ये बहुत मुश्किल है', 'बाक़ी लोग भी तो ऐसा ही कर रहे हैं'. इन चीज़ों को ख़ुद पर हावी न होने दें. आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है. बस इस बात का ध्यान रखें कि अपने लक्ष्य पर काम करते समय ज़्यादा आवाज़ न करें. अपना काम करते रहें और प्रैक्टिकल रहें. ख़ैर, वैसे भी आपको जो चाहिए वो एक बड़ी जीत है.

life
Source: medium

2. सभी समस्याएं बिना ज़वाब वाले प्रश्न हैं

मुझे समझ नहीं आता है कि जब भी लोगों का सामना किसी मुसीबत से होता है तो वो एक दम परेशान क्यों हो जाते हैं. जब भी हमारे सामने कोई मुसीबत आती है तो हम तुरंत अपनी ज़िंदगी को कोसने लगते हैं. आख़िर इतना परेशान क्यों होना? हमेशा ध्यान रखें कि हर परेशानी और कुछ नहीं एक बिना जवाब का प्रशन है. जिसका उत्तर आपको ढूंढना है. तो हमेशा शांत मन से सोचें जवाब ज़रूर मिलेगा.

relationship
Source: thebetterindia

3. हर रिश्ते की शुरुवात एक मज़बूत नीव से करें

पैसा, अकेले रहने का डर, एब्यूज और अटेंशन की कमी. ये सभी वो ग़लत कारण हैं जिनकी वजह से लोग किसी रिश्ते में आते हैं. जब आप किसी से प्यार करते हैं तो आप उससे नफ़रत नहीं कर सकते हैं. हर रिश्ते की नीव प्यार, इज़्ज़त, सहारा, भरोसा, धैर्य, अच्छी संगत, ख़ुशी, दुःख और ढेर सारे सहारे के साथ होनी चाहिए.

life
Source: thriveglobal

4. जीवन में कुछ भी मुफ़्त में नहीं मिलता

चाहें आप इस बात को कैसे भी देखें मगर जीवन में हर चीज़ की क़ीमत होती है फिर चाहे वो रुपये देकर हो या समय या कोई अन्य साधन. जीवन एक व्यवस्याय है. और स्मार्ट व्यवसाय के लोग अपने संसाधनों को बुद्धिमानी से खर्च करते हैं. कैसे? नाप-तोल कर. ख़ासतौर से समय.

decision
Source: medium

5. फैसला लेने से कभी मत डरें

हो सकता है कि आपको ये लगता हो कि कोई भी फैसला न लेने से कोई भी दिक़्क़त नहीं होगी. मगर आप ग़लत हैं. इंतज़ार करना, टालना, संदेह करना, बहुत अधिक रिसर्च करना - इन सब से कोई फ़ायदा नहीं होगा. अच्छे से काम करें और पक्का इरादा लेकर फैसला लें. यदि आप गलत फैसला भी लेते हैं तो माफ़ी मांगें और एक फैसला फिर से लें.

leader
Source: inc

6. आज लीडर बनने का फैसला करें

कभी आप लीडर होते हैं तो कभी फ़ॉलोवर. आप काम पर एक लीडर हो सकते हैं और घर पर एक फ़ॉलोवर. इसमें कोई ग़लत बात नहीं है और लीडर होना भी बुरा नहीं है. आपको पता है कि क्या ग़लत है? जब हर कोई एक-दूसरे को देखता है क्योंकि कोई भी ज़िम्मेदारी नहीं लेना चाहता है. उस समय आप ज़िम्मेदारी लेने का फैसला लें. बस उसी पल आप एक लीडर बन जाते हैं.

work
Source: swipeguide

7. काम करते रहें परिणाम ज़रूर मिलेगा

केवल एक ही चीज़ है जो आपको कुछ नहीं से एक मुकाम तक पहुंचाती है. वो है काम. आप कितने भी स्मार्ट हों आपको फिर भी काम करना ही पड़ेगा. बस ध्यान रखें की आप जो भी काम कर रहे हैं उसे पूरी लगन और प्रभावशाली तरीकें से करें.

friends
Source: yourtango

8. अपने दोस्तों की क़दर करें

आज के दौर में हम सब सोशल एनिमल्स बन चुके हैं. जब हम अकेले होते हैं तो अकेलापन हमारी मौत का कारण भी बन सकता है. आपको ये भी लगता हो कि आपको दोस्तों की ज़रूरत नहीं है, मगर सबको होती है. इसलिए एक-दूसरे से अच्छा व्यव्हार करें. इस बात का भी सम्मान करें कि आपके दोस्तों की भी एक अलग ज़िंदगी है. ख़ासतौर से तब जब आप बड़े हो जाते हैं और आपके पास ज़्यादा ज़िम्मेदारियां आ जाती हैं. चीज़ें बदल जाती हैं. लोग भी बदल जाते हैं. मगर जुड़ाव कभी नहीं टूटता.

eyes
Source: tubefilter

9. जो कुछ भी आप देखते हैं उस पर यकीन न करें

हम एक ऐसे संसार में रहते हैं जहां लोग बस फ़ेमस होना चाहते हैं और हमेशा नज़रों में बने रहना चाहते हैं. हर सफ़लता की कहानी पर यकीन मत करिएगा. सोशल मीडिया पर सब परफ़ेक्ट दिखता है, क्योंकि आपको सिर्फ़ वही दिखता है जो वो आपको दिखाना चाहते हैं तो परेशान न हों.

criticism
Source: fortune

10. आलोचना से प्यार करना सीखें

जब भी कोई आपकी आलोचना करें, तो आप हमेशा शुक्रिया बोलें. क्यों? क्योंकि ये हमेशा आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है. आलोचना किसी भी रूप में हो हमेशा फ़ायदेमंद होती है. बस सही दिशा में सोचने की ज़रूरत है.