किसी भी कंपनी का Logo उसके बारे में बहुत कुछ कहता है. इसलिए इसे चुनते समय कंपनी के फ़ॉउंडर्स बहुत ही भावुक हो जाते हैं. ऐसा होना लाज़मी है क्योंकि एक बार जो Logo बन जाता है उसे बदलना बहुत मुश्किल होता है और उससे कंपनी की बहुत सी-खट्टी मीठी यादें भी जुड़ जाती हैं. 

बड़ी-बड़ी कंपनियों के Logo में आपने एक बात नोटिस की होगी कि अधिकतर कंपनियों के Logo नीले रंग से डिज़ाइन किये जाते हैं. क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों हैं? चलिए कोई बात नहीं हम आपको इसका कारण बता देते हैं. कंपनीज़ ऐसा इसलिए करती हैं क्योंकि नीला रंग विश्वास और सुरक्षा का प्रतीक होता है. इसलिए अधिकतर कंपनीज़ इस रंग को अपने Logo में जगह देती हैं.


चलिए आज देश कुछ ऐसी प्रसिद्ध कंपनीज़ के बारे में जानते हैं, जिन्होंने अपने Logo में नीले रंग को प्राथमिकता दी है.  

1. TATA 

Source: pinterest

देश की अग्रणी औद्योगिक घरानों में शुमार टाटा का Logo भी नीले रंग का है. इसने देश ही नहीं विदेशों में ख़ूब नाम कमाया है. इनके ब्रांड पर आंख मूंद कर लोग भरोसा करते हैं. 

2. Hindustan Unilever Limited 

Source: slideshare

ये एक ब्रिटिश-डच Manufacturing कंपनी है, जो टूथपेस्ट से लेकर वाटर प्यूरीफ़ायर्स तक का निर्माण करती है. 

3. Yes Bank 

Source: financialexpress

ये एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है, जिसकी स्थापना 2004 में राणा कपूर और अशोक कपूर ने की थी. ये एक कॉर्पोरेट बैंक के रूप में कार्य करता है. 

4. State Bank of India 

Source: telegraphindia

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया देश का सबसे बड़ा बैंक है. इसका मुख्यालय देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित है.

5. HDFC Bank 

Source: squarecapital

ये भी एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक हैं. इसमें 1,11,208 स्थाई कर्मचारी कार्यरत हैं. एक आंकड़े के अनुसार इस बैंक में इंडिया के अधिकतम सैलरी अकाउंट खुले हुए हैं. 

6. HCL Technologies 

Source: techcircle

ये भारत की अग्रणी सूचना और प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है. इसका हेडक्वाटर नोएडा उत्तर प्रदेश में है. अब ये Consultancy के क्षेत्र में भी उतर गई है. 

7. Bajaj 

Source: pinterest

ऑटो सेक्टर में बजाज एक चमकता सितारा है, जो दो-पहिया और तीन पहिया वाहन बनाती है. इसकी स्थापना 1940 में जमना लाल बजाज ने की थी. 

8. Infosys 

Source: economictimes

ये देश की दिग्गज आईटी कंपनी है, जिसका मुख्यालय बेंगलुरू में है. ये Business Consulting, Information Technology और Outsourcing Services जैसी सेवाएं प्रदान करती है. 

आपको तो पता चल गया अब इस जानकारी को अपने दोस्तों से भी शेयर कर दो. 

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.