एक रिसर्च के अनुसार, यूके में क़रीब 5000 लोग रोज़ाना भूखे पेट सोते हैं. ऐसे ही लोगों की मदद करने के लिए आगे आया है एक भारतीय रेस्टोरेंट. Glasgow में बना ये रेस्टोरेंट पिछले चार साल से बेघर और ग़रीब लोगों को मुफ़्त में खाना बांट रहा है. इसे ज़रुरतमंद के हिसाब से उसी वक़्त तैयार किया जाता है.

ग़रीब लोगों का पेट भरने में लगे इस रेस्टोरेंट का नाम है Charcoal. इसके ओनर हैं असद इक़बाल. उनके मैनेजर सुल्तान और उनकी टीम रोज़ाना बेघर लोगों के लिए खाना तैयार करती है.

सुल्तान का कहना है कि किसी के बेघर होने के पीछे कोई न कोई कारण होता है. वो ख़ुद से इसे नहीं चुनता है. हम इन्हें ऐसे ही सड़कों पर तड़पते हुए नहीं देख सकते हैं. किसी न किसी तो इनकी मदद करनी चाहिए. इसलिए हम इन्हें खाना देकर इनकी तकलीफ़ कुछ कम करने का काम कर रहे हैं.

ये रेस्टोरेंट सोमवार और मंगलवार को ग़रीब लोगों को रेस्टोरेंट में आने और मुफ़्त में खाना ले जाने के लिए आमंत्रित करते हैं. उनकी टीम इनके लिए क्रिसमस तक स्लीपिंग बैग आदि का भी इंतज़ाम करने के बारे में सोच रही है. इसके लिए वो अपने कस्टमर्स से भी दान करने की अपील कर रही है.

बेघर और ग़रीब लोगों को दो वक़्त का खाना मुश्किल से नसीब होता है. लेकिन अगर हम सभी चाहें, तो इस रेस्टोरेंट से सीख लेकर उनके लिए अपने -अपने स्तर पर जितना हो सके मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं. है कि नहीं?

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.