पेड़ों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. क्योंकि हमारे चारों तरफ़ हरियाली होने से कई बड़ी बीमारियां इस हरे-भरे और शुद्ध वातावरण से ही ठीक हो जाती हैं. इसलिए जितना ज़्यादा हो सके पेड़ लगाना चाहिए. आजकल लोग जागरुक भी हो गए हैं Planting के लिए. तभी तो Infosys जैसी इतनी बड़ी कंपनी ने अपने मैंगलुरु कैम्पस की बंजर ज़मीन को एक घने जंगल में बदल दिया. ये ज़मीन 360 एकड़ तक फ़ैली है.

Source: inuth

इस कंपनी ने कैम्पस को एक हरा-भरा जंगल बनाने का फ़ैसला 2007 में लिया था. इस जंगल में लोकल पेड़ लगाए गए हैं, ये जंगल बहुत ही घना है. पेड़ों को सबसे ज़्यादा बारिश के पानी से सींचा गया है. पानी कैम्पस एरिया में जाए, इसके लिए जंगल में सिर्फ़ 80 इंच तक पानी भर सकता है.

Source: ytimg

कंपनी के प्रवक्ता ने बताया,

पर्यावरण संरक्षण के हित में ये काम शुरू करने के पीछे की वजह वर्तमान और भविष्य के लिए एक बेहतर दुनिया बनाना है. इसके चलते हमने अपने परिसर को आंतरिक रूप से हरा-भरा बनाने का फ़ैसला लिया. उनका मानना है कि जो भी काम किया जाए उसे पूरी लगन और ईमानदारी के साथ करना चाहिए. इसलिए जब हमने एक दशक पहले परिसर का निर्माण किया था, तो हमने इसे एक विशाल हरे-भरे जंगल में बदलने का वादा किया था.
Source: gstatic

ऐसी पहल हम सबको करनी चाहिए, ताकि हम एक सांस लेते वातावरण में रह पाएं.