'जो तूफ़ानों में पलते जा रहे हैं, वही दुनिया बदलते जा रहे हैं.'

जिगर मुरादाबादी

जिगर मुरादाबादी ने बिलकुल सही कहा है. दुनिया वही बदलते हैं, जिनमें तूफ़ानों से लड़ने की हिम्मत होती है. ऐसे लोग न सिर्फ़ कुछ नया और ख़ास करते हैं, बल्कि दूसरों के लिये नई मिसाल भी खड़ी करते हैं. आज आपको ऐसे ही लोगों से मिलवाते हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से दुनिया बदलने की कोशिश की है.

समाज को सकारात्मक तरीके से बदलते इन लोगों से मिलना नहीं चाहोगे:

1. तमन्ना शर्मा, अर्थलिंग फ़र्स्ट

दिल्ली की रहने वाली तमन्ना शर्मा अर्थलिंग फ़र्स्ट (Earthling First) कंपनी चलाती हैं. ये कंपनी पर्यावरण संरक्षण के लिये सराहनीय काम कर रही है. Earthling First शादी, सम्मेलन और समारोह में उत्पन्न होने वाले अपशिष्ट को कम करने में मदद करती है. इसके लिये इनके पास एक सटीक प्लानिंग होती है, जिसके ज़रिये कचरे को रिसाइकल भी किया जाता है.

Tamanna Sharma
Source: TBI

2. मोनिका डोगरा, एक्ट्रेस

मोनिका डोगरा एक्ट्रेस और म्यूज़िशयन हैं. वो 6 फ़ीचर फ़िल्में और 5 स्टूडियो एलबम निकाल चुकी हैं. इसके अलावा मोनिका इंडियन टेलीविज़न सीरीज़ 'The Stage' को भी जज कर चुकी हैं. मोनिका ने अपने पैशन को फ़ॉलो किया और समाज में अपनी एक नई पहचान बनाई.

Monika Dogra
Source: India Today

3. प्रचीर दत्त, क्रिया लैब

प्रचीर दत्त IIT दिल्ली के पढ़े हुये और क्रिया लैब के सह-संस्थापक हैं. क्रिया लैब का मकसद फ़सल अपशिष्टों से ईको-फ़्रेंडली उत्पाद बनाना है, जिससे प्रदूषण को कम कर पर्यावरण को संरक्षित किया जा सके.

Pracheer Dutta
Source: TBI

4. करण मगोत्रा, TERI

पिछले 12 वर्षों से करण का नाम Climate Change Mitigation की फ़ील्ड में टॉप पर बना हुआ है. करण पहले Centre For Global Environmental Research से जुड़े हुए थे. इसके बाद अब वो TERI के क्लाइमेट चेंज विभाग को लीड कर रहे हैं. ये नौजवान 20 लोगों की टीम को लीड करता है, जो Climate Mitigation Projects पर काम कर रही है.

Karan Magotra
Source: TBI

5. अर्पित धूपर, चक्र इनोवेशन

इस यंग मैन ने दोस्तों के साथ मिलकर प्रदूषण रहित वातावरण बनाने के लिये चक्र इनोवेशन की शुरूआत की थी. ये कंपनी डीज़ल जनरेटर के माध्यम से प्रदूषण के उत्सर्जन को नियंत्रित करती है.

Arpit Dhupar
Source: TBI

5. संजीता भट्टाचार्य, सिंगर/गीतकार

संजीता ने Boston के Berklee College Of Music से स्नातक किया हुआ है. संजीता एक प्रतिभाशाली कलाकार हैं, जिन्होंने 8 साल तक हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत का अध्यन भी किया है. इसके बाद उन्होंने करियर की ओर आगे बढ़ते हुए, Jazz, Flamenco, Bossa Nova और Balkan Folk की दुनिया में अपनी ख़ास मौजूदगी दर्ज कराई.

Sanjeeta Bhattacharya
Source: HT

दिल में ज़िद और ख़ुद पर यकीन हो, तो इंसान दुनिया जीत सकता है. इन प्रतिभावान लोगों के सामने भी कई मुसीबतें आई पर ये सपनों की ओर आगे बढ़ते गये और अंजाम दुनिया देख रही है.