इस बार गणतंत्र दिवस के समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे ब्राज़ील के राष्ट्रपति Jair Bolsonaro. राष्ट्रपति बनने के बाद उनका ये पहला भारत दौरा होगा. आइए जानते हैं Jair Bolsonaro से जुड़ी कुछ ख़ास बातें.

Jair Bolsonaro 24 तारीख़ को भारत आएंगे. उनके चार दिवसीय दौरे में 7 मंत्री, शीर्ष अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधीमंडल साथ होगा. इस दौरान वो 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में भी हिस्सा लेंगे.

Source: bloomberg

Bolsonaro का जन्म 21 मार्च 1955 को ब्राज़ील के कैंपिनास में हुआ था. साल 2018 में वो ब्राज़ील के राष्ट्रपति चुने गए थे. ख़ास बात ये है कि चुनाव के दौरान उन पर चाकू से हमला भी हुआ था. उनको जब राष्ट्रपति चुनाव के लिए नॉमिनेट किया गया था, तब वहां कि करोड़ों महिलाओं ने इसका विरोध किया था.

Source: npr

कारण है उनके महिला विरोधी बयान, जिन पर अकसर बहस होती रहती है. उन्होंने अतीत में महिलाओं, अश्वेत और समलैंगिक वर्ग के ख़िलाफ़ कई आपत्तिजनक बयान दिए हैं. Bolsonaro को ब्राज़ील का ट्रंप भी कहा जाता है.

Source: nypost

Bolsonaro ब्राज़ील की सेना में कप्तान भी रहे हैं. वो Conservative Social Liberal Party से संबंध रखते हैं. उनकी छवि एक अति दक्षिणपंथी नेता के रूप में है.

Source: scroll

एक रिपोर्ट के मुताबिक, Bolsonaro के कार्यकाल में ब्राज़ील के अमेज़न के जंगलों की कटाई 85 फ़ीसदी की वृद्धी हुई है. इसके पीछे Bolsonaro के उस फ़ैसले का हाथ है, जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति बनने के बाद अमेज़न के जंगलों को माइनिंग के लिए खोलने का आदेश दिया था.

Source: newindianexpress

पिछले एक साल में उनके कार्यकाल में उन पर नशीली दवाओं की तस्करी और भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे हैं. वहां के मानवाधिकार कार्यरताओं के अनुसार, Bolsonaro की नीतियां पर्यावरण की कीमत पर विकास को प्राथमिकता देती हैं.

शायद यही वजह है कि Bolsonaro को इस गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य अतिथि बनाए जाने पर सवाल उठाए जा रहे हैं.


Lifeसे जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.