नेपोलियन बोनापार्ट जिसे लोग नेपोलियन के नाम से जानते हैं, वो फ़्रांस के एक महान बादशाह और वीर योद्धा थे. फ़्रांसिसी क्रांति के दौरान उन्होंने अपने देश में लोकतंत्र को बचाए रखने के लिए विद्रोह किया था. इसके बाद वो बादशाह बनने में भी कामयाब रहे. नेपोलियन ने अपने लोगों को निज़ी आज़ादी का अधिकार दिया. अपनी पसंद का धर्म मानने का अधिकार दिया.

Napoleon
Source: steamcommunity

साथ ही क़ानून के तहत सबको समान मानने के सिद्धांत की बुनियाद रखी. इस दौरान उन्होंने फ़्रांस में सबसे ताक़तवर सेना भी तैयार की. उनके नेतृत्व ने फ़्रांस ने समाज, संस्कृति, अर्थव्यवस्था और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नई बुलंदियों को छुआ था. एक आम आदमी से बादशाह बनने वाले नेपोलियन के बारे में कहा जाता था कि वो ऐसे योद्धा थे जिनसे दुश्मन ख़ौफ़ खाते थे. वहीं दूसरी तरफ उनकी सेना उनसे बहुत प्यार करती थी.

नेपोलियन के बहादुरी के क़िस्से तो आपने बहुत सुने होंगे मगर उनके बालों से जुड़ी एक दिलचस्प स्टोरी है. चलिए जानते हैं इस कहानी के बारे में.

Napoleon
Source: napoleon

दरअसल, नेपोलियन ने मरने से पहले अपने बालों की चार लटें Balcombe फ़ैमिली को दी थी. ये परिवार उनके लिए ख़ास था. इनसे वो St. Helena में निर्वासन के दौरान मिले थे. नेपोलियन की इच्छा थी कि इन बालों को सोने के ब्रेसलेट में गढ़ा जाए और इन्हें वसीयत के रूप में उनके परिवार वालों और दोस्तों में बांट दिया जाए. ऐसा हुआ भी.

Napoleon
Source: blogspot

वहीं दूसरी तरफ Balcombe फ़ैमिली ने इन बालों के सैंपल की जांच करवाई. इसके ज़रिये वो जानना चाहते थे कि कहीं नेपोलियन को ज़हर देकर तो नहीं मारा गया था. इसका क्या नतीज़ा निकला ये ज्ञात नहीं है. मगर ठगों ने नेपोलियन के बालों से बने ब्रेसलेट के नकली वर्ज़न बाज़ार में उतार दिए और उनकी मौत के 200 सालों बाद भी हज़ारों डॉलर कमाते रहे. क्योंकि नेपोलियन के बालों से बने ब्रेसलेट की मार्केट में बहुत डिमांड थी.

Napoleon
Source: newsweek

साल 2014 में नेपोलियन के असली बालों वाले ब्रेसलेट की नीलामी हुई थी. इसे स्विट्ज़रलैंड के एक घड़ी निर्माता ने ख़रीद लिया था. तब उन्होंने इसकी मदद से नई घड़ियां बनाने का ऐलान किया था, जिसमें नेपोलियन का एक बाल होगा. तब इस घड़ी की क़ीमत क़रीब 7.50 लाख रुपये तय की गई थी. ये घड़ी आज भी मार्केट में उपलब्ध है.

Napoleon
Source: britannica

मतलब नेपोलियन की आख़िरी इच्छा आज भी पूरी हो रही है. उनसे जुड़ा ये दिलचस्प क़िस्सा आप यहां पढ़ सकते हैं. 

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.