पुलिसवालों को देखते ही अच्छे-अच्छों की हेकड़ी निकल जाती है, लेकिन एक ऐसा पुलिसवाला भी है जिसे देखते ही लोग उसके साथ सेल्फ़ी खिंचवाने लगते हैं.

जी हां, ये सच है, पंजाब पुलिस में कार्यरत जगदीप सिंह को देखते ही लोग कुछ ऐसा ही करने लगते हैं. उनके साथ एक सेल्फ़ी खिंचाने के लिए सड़कों पर भीड़ लग जाती है. जगदीप दुनिया के सबसे अधिक हाइट के पुलिस कर्मी हैं.

दरअसल, 36 वर्षीय जगदीप की हाइट 7 फ़ुट 6 इंच है जो लाखों में कुछ ही के पास होती है. 19 नंबर का जूता पहनने वाले जगदीप का वजन 190 किलो है. अमृतसर के रहने वाले जगदीप पिछले 19 सालों से पंजाब पुलिस में कार्यरत हैं, लेकिन आज किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं हैं.

जगदीप हाल ही में लॉस एंजिल्स में 'America's Got Talent' शो में भाग लेकर लौटे हैं.

खाने पर हर महीने 5 हज़ार ख़र्च

जगदीप करीब 15 साल की उम्र से ही हर दिन सलाद, ओट्स, फल और लगभग 8 लीटर दूध के साथ 2 दर्जन अंडे खा जाते थे, लेकिन अब डायट पहले से थोड़ी कम हो गई है. जगदीप हर महीने अपने खाने पर करीब 5 हज़ार रुपए ख़र्च करते हैं.

Daily Mail से बातचीत के दौरान जगदीप का कहना था कि 'मुझे आज भी याद है जब घरवाले मेरे लिए लड़की ढूंढ रहे थे, तो उन्हें काफ़ी परेशानी हुई थी. बड़ी मुश्किलों के बाद उन्हें मेरे लिए 5 फ़ुट 11 इंच हाइट वाली लड़की मिल पायी. बैठने पर जब कुर्सी टूट जाती है, तो अच्छा नहीं लगता, इसलिए ऑफ़िस पहुंचते ही मेरी नज़र सबसे मज़बूत कुर्सी पर होती है. कुर्सी टूटे न इसलिए उसे दीवार से सटाकर बैठता हूं'.

हाइट से फ़ेमस और परेशानी दोनों

जगदीप का कहना था कि दुनिया का सबसे लंबा पुलिसवाला होने पर गर्व तो है, लेकिन रोजमर्रा की ज़िंदगी में कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. साइज के कपड़े और जूते-चप्पल नहीं मिल पाते, इसलिए अमेरिका से इम्पोर्ट होने वाले यूएस 19 साइज़ के जूते और चप्पल पहनने पड़ते हैं. कहीं बाहर जाना हुआ, तो वहां बेड पर सोने से लेकर बाथरूम इस्तेमाल करने में भी परेशानी होती है.

जगदीप की पत्नी सुखबीर कौर कहती हैं, मेरे लिए ये गर्व की बात है कि मेरे पति सबसे लंबे पुलिसवाले हैं. मैं उनके साथ जहां भी जाती हूं लोग हमें सेलेब्रिटी की तरह ट्रीट करते हैं.

जगदीप की मां गुरशिंदर कहती हैं कि वो बचपन से ही अन्य बच्चों से एकदम अलग था. कई लोग उसका मज़ाक उड़ाते थे, लेकिन उसने कभी किसी का बुरा नहीं माना. आज वो अपने कद से काफ़ी ख़ुश है, उसकी ख़ुशी में ही हमारी ख़ुशी है.