तैराकी में एक नया रिकॉर्ड बना है. इस रिकॉर्ड की ख़ासियत ये है कि इसे एक Autism (बीमारी) से पीड़ित 12 साल की बच्ची ने. इस बच्ची का नाम है जिया राय. इसने मुंबई में हुए एक स्विमिंग कॉम्पीटिशन में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

12 साल की जिया राय ने समुद्र में 14 किलोमीटर की दूरी को सबसे कम समय में तैर कर पूरा करने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. मुंबई में आयोजित इस प्रतियोगिता में जिया ने सुबह 5.40 पर तैरना शुरू किया और रिकॉर्ड 3 घंटे 27 मिनट में पूरा कर दिया. उससे पहले ये रिकॉर्ड स्वीडन के एक लड़के के नाम था, जिसने इतनी ही दूरी को 4 घंटे 21 मिनट में पूरा किया था.

Jiya Rai
Source: aninews

जिया ने Elephanta Island से Gateway Of India की 14 किलोमीटर की दूरी को Swimming Association Of Maharashtra के अधिकारियों की देख-रेख में पूरा किया. इसके लिए जिया को सम्मानित भी किया गया. जिया का नाम इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड और लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए भी भेजा गया है.

Jiya Rai
Source: indiannavy

जिया नेवी ऑफ़िसर मदन राय की बेटी हैं. जन्म के 2 साल बाद उसके पिता को पता चला था कि वो Autism की शिकार है. डॉक्टर की सलाह पर जिया को स्विमिंग की ट्रेनिंग दिलाई गई थी. उनका कहना था उनकी लगातार नॉक(मारने) की आदत को सकारात्मक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है.

Jiya Rai
Source: indiannavy

इसके बाद जिया के पिता ने उसे तैराकी की ट्रेनिंग दिलवाई. अपनी मेहनत के दम पर जिया आज एक अच्छी तैराक बन चुकी हैं और कई प्रतियोगिताओं में मेडल भी जीत चुकी हैं. 

इस उपलब्धि के लिए जिया को बहुत-बहुत बधाई.


Lifeसे जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.