Inspiring Story: अपने सपनों को पूरा करने के लिए लोगों को कड़ी मेहनत करते हुए आपने देखा होगा. ऐसे लोगों की कहानियां हमारे समाज में हमेशा से सराही जाती रही हैं. ये दूसरों के लिए प्रेरणादायी होते हैं. ऐसी ही एक कहानी हम बताएंगे.

ये कहानी है केरल (Kerala) की रहने वाली एक 12वीं कक्षा की छात्रा की, वो अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है. उसकी कहानी जान आप भी उसको सैल्यूट करेंगे.  

मजबूत इरादों वाली इस लड़की का नाम है विनिशा (Vinisha). ये केरल के अलप्पुझा ज़िले के चेरथला (Cherthala) की रहने वाली हैं. ये रोज़ाना स्कूल ख़त्म होने के बाद उसके बाहर मूंगफली (Peanut) का ठेला लगाती हैं.

ये भी पढ़ें: मैरी कॉम से लेकर उसैन बोल्ट तक, जानिए इन 8 फ़ेमस एथलीट्स की ज़िंदगी से जुड़े प्रेरणादायक क़िस्से

मूंगफली बेच भरती हैं फ़ीस

Kerala Class 12 student sells peanuts after school
youtube

मूंगफली बेचकर वो अपने स्कूल की फ़ीस भरती हैं. एशियानेट से बात करते हुए विनिशा ने बताया कि वो एक ग़रीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं. इनके पिता एक दिहाड़ी मज़दूर हैं और मां भी मूंगफली बेचने का का काम करती हैं. 

ये भी पढ़ें: किसी बड़ी प्रेरणा से कम नहीं है बिहार का ‘धरहरा’ गांव, बेटी के जन्म पर लगाए जाते हैं 10 पौधे

परिवार पर है कर्ज़

Kerala Class 12 student sells peanuts after school
youtube

दरअसल, इनकी बड़ी बहन की शादी के बाद परिवार पर काफ़ी कर्ज़ हो गया. इसलिए परिवार को चलाने और पढ़ाई को जारी रखने के लिए ये विनिशा ने काम करने की ठानी. वो हर रोज़ अब स्कूल ख़त्म होने के बाद स्कूल के बाहर ही रात 8 बजे तक मूंगफली भूनकर बेचती हैं. मूंगफली बेचने के बाद वो घर जाकर पढ़ाई करती हैं.

छात्रों से की ये अपील

Kerala Class 12 student sells peanuts after school
youtube

उसे मूंगफली बेचता देख कुछ लोग फब्तियां कसते हैं, लेकिन वो उन्हें नज़रअंदाज़ कर अपने काम में व्यस्त रहती हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो उनकी ख़ूब सराहना करते हैं. हालांकि, वो पहले की तरह अब ट्यूशन क्लास नहीं जाती हैं, लेकिन वो ख़ुश हैं कि वो अपने परिवार को सपोर्ट कर रही हैं. उन्होंने दूसरे छात्रों से काम कर अपने आप को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने का अनुरोध किया है.

विनिशा जैसे लोग ही ये उम्मीद जगाते हैं कि कड़ी मेहनत और मजबूत इरादों के साथ अपने सपने पूरे किए जा सकते हैं. ये वाकई में हम सभी के लिए प्रेरणा है.