आपका जुनून ही आपकी सफ़लता का कारण बनता है. इसकी जीती जागती मिसाल हैं केरल की Annie Yujin. इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन करने वाली Annie के पास देखा जाए, तो करियर की कमी नहीं थी, लेकिन उन्होंने अपने पेड़ लगाने के जुनून को ही अपना करियर बना लिया और इस पर चलते हुए 2012 में Krishi Lokam नाम का एक यूट्यूब चैनल बना लिया. केरल की रहने वाली Annie अब तक 1 एकड़ की ज़मीन पर गार्डन बना चुकी हैं.

इनके इस जुनून ने इन्हें यूट्यूब का स्टार Content Creator बना दिया है. इस चैनल में वो अपने गार्डन से जुड़ी जानकारी देती रहती हैं. यूट्यूब पर Annie के 30 लाख फ़ॉलोवर्स हैं. Annie इस चैनल से हर महीने 1 लाख रुपये की कमाई करती हैं.

Annie Is an Economics Graduate.
Source: thehindu

Annie से जब The Better India ने बात की, तो उन्होंने बताया

मुझे बागवानी का बहुत शौक़ है और यही वजह है कि मैंने अपने घर के गार्डन को लोगों को दिखाना शुरू किया. शुरुआत में तो ये मेरे लिए आसान था, लेकिन जब मैंने वीडियो बनाना शुरू किया, तब थोड़ा मुश्किल होने लग गया. क्योंकि उसके लिए मुझे कैमरे पर बोलना था, लेकिन धीरे-धीरे जब मैंने वीडियो बनाना शुरू किया तब मुझे अपने व्यक्तित्व को निखारने का मौक़ा मिला.
Annie Yujin start a Youtube channel.

मगर Annie अपने पुराने वीडियोज़ के बारे में बताते हुए कहती हैं

मेरे पिछले वीडियो ज़्यादा अच्छे नहीं थे. क्योंकि मुझे तकनीक की जानकारी नहीं थी. मगर अपने पति की मदद से मैं आप लोगों के लिए अच्छे वीडियोज़ बनाने में सफ़ल हो पाई.

with the help of my husband Stephan.

Annie का पहला वीडियो अमरूद के फ़ायदे था. इस वीडियो का नाम Guava in Kerala Home था. इसे 8,500 लोगों ने देखा और 3 कमेंट भी किए. इनका एक और वीडियो, जिसका टाइटल Peanut Butter Fruit था. इसे पोस्ट किए जाने के एक दिन के अंदर ही 7,500 बार देखा गया और 31 कमेंट मिले. इस समय Annie कोचीन में रहती है और 2015 से वो रोज़ अपने दर्शकों के लिए वीडियो अपलोड करती हैं.

जब उनसे पूछा गया कि वो अपने बगीचे में क्या-क्या उगाती हैं, तो उनका जवाब था,

हमारे पास विभिन्न प्रकार के फलों के पेड़ हैं, जिनमें चीकू, आम, अमरूद, Peanut Butter Fruit, Passion Fruit, विभिन्न प्रकार के कटहल, लीची और केला. इसके अलावा हम करेला, टमाटर, ककड़ी, बैंगन, और गाजर जैसी सब्ज़ियां भी उगाते हैं. इन सबके अलावा हम एलोवेरा और जायफल भी उगाते हैं.
she also started another channel called Tips For Happy Life.
Source: youtube

फ़ॉलोवर्स की बढ़ती संख्या के चलते Annie अब अपने वीडियोज़ में फूलों से जुड़ी जानकारी भी देती हैं. उन्होंने एक रोज़ प्लांट भी लगाया है.


Krishi Lokam के अलावा Annie अब एक और वीडियो चला रही हैं, जिसका नाम Tips For Happy Life है.

कुछ बनने और हासिल करने के लिए जुनून होना बहुत ज़रूरी है.

Life से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.