smithsonianmag

ये स्माइली फ़ेस देख तुरंत चेहरे पर एक मुस्कान आ जाती है. ये स्माइली आप को हर जगह देखने को मिल जाएगा. आपके Keychain, टी-शर्ट, कॉफ़ी मग, तकिए सब जगह.  

मगर क्या आप जानते हैं की इस क्यूट से स्माइली फ़ेस का आविष्कार कैसे हुआ? 

1963 में Worcester, Massachusetts की एक State Mutual Life Assurance Company उन दिनों कुछ मुश्किल हालात से गुज़र रही थी जिसके बाद कर्मचारियों में उत्साह और प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए उन्होंने Harvey Ross Ball, एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर को काम पर रखा जो एक ऐसी तस्वीर बना सकें जिससे की दफ़्तर में काम कर रहे लोगों का मनोबल बढ़े. 

Ball ने मात्र 10 मिनट पर एक पीले पन्ने पर एक स्माइली फ़ेस बना कर दे दिया. जिसके लिए उन्हें $45 मिले थे.   

mymodernmet

कंपनी ने Ball की ये डिज़ाइन बटन और पोस्टर पर प्रिंट करवा कर अपने सभी कर्मचारियों में बांट दिए. मगर डिज़ाइन ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और देखते ही देखते ये पीला स्माइली चेहरा ग्रीटिंग कार्ड्स, टी-शर्ट्स से लेकर स्टिकर तक सब पर छपने लगा. 

आने वाले समय में वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय होने वाले इस डिज़ाइन को Ball और कंपनी दोनों में से ही किसी ने ट्रेडमार्क नहीं करवाया. 

spontaneoussmiley

जिसके बाद इस डिज़ाइन के सर्वाधिकार (Copyright) को लेकर कई लड़ाइयां चली.  

1970 की शुरुआत में Hallmark कार्ड के मालिक दोनों भाई Bernard और Murray Spain ने डिज़ाइन में “Have a Happy Day” (आपका दिन अच्छा गुज़रे) का स्लोगन जोड़ उसका कॉपीराइट ले लिया. जिसके बाद उन्होंने 50 मिलियन से ज़्यादा बटन और अन्य सामान बेच काफ़ी रुपये कमाए. उनको पता था की इस डिज़ाइन का वास्तव में आविष्कार Harvey Ross Ball ने किया था इसके बावजूद उन्होंने 1971 में सार्वजनिक रूप से एक टीवी शो में इस डिज़ाइन को बनाने का क्रेडिट लिया.  

smithsonianmag

यूरोप में इस डिज़ाइन के लिए एक और दावेदार है. 1972 में फ़्रांसीसी पत्रकार Franklin Loufrani व्यावसायिक उपयोग के लिए चिन्ह दर्ज करने वाले पहले व्यक्ति बने. उन्होंने France Soir नाम के अख़बार में अच्छी ख़बर के दुर्लभ उदाहरणों को उजागर करने के लिए इसका इस्तेमाल करना शुरू किया. इसके बाद उन्होंने, The Smiley Company खोली और इस डिज़ाइन को टी-शर्ट पर छाप बेचना शुरू कर दिया.  

आज, The Smiley Company एक वर्ष में $ 130 मिलियन से अधिक बनाती है और दुनिया की शीर्ष 100 लाइसेंसिंग कंपनियों में से एक है.  

ख़ैर, समय- समय के हिसाब से इस डिज़ाइन में बदलाव भी हुए और इसके कई मतलब भी निकाले गए. मगर आज इस स्माइल को हम फ़ैशन आइटम पर देखते हैं और यही नहीं सोशल मीडिया पर भी अपनी बात शेयर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं.    

Source – My Modern Met