बुद्ध ने पूरी दुनिया को शांति का संदेश दिया. एक राजघराने में जन्म लेने के बावजूद बुद्ध ने सब छोड़ दिया और बोध की खोज में निकल पड़े थे. उन्हें पुत्र का मोह भी रोक न सका और वो एक अनजानी दुनिया को जानने निकल पड़े थे. पूरी दुनिया को शांति का संदेश देने वाले बुद्ध का जीवन बहुत से लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत है. पर बहुत  से लोग बुद्ध और Laughing Buddha को एक ही मानते हैं, पर ये सच नहीं है. 

BMStores

कभी सोचा है कि आख़िर Laughing Buddha कौन हैं? बहुत से लोग समझते हैं कि ये भगवान बुद्ध का ही एक रूप है, पर ये सच नहीं है. चीनी इतिहास के अनुसार, Liang Dynasty के समय Budai नाम के एक Chan भिक्षु थे. उनका असल नाम Quicei था पर सब उन्हें Budai ही कहते थे. वे हमेशा हंसते और मुस्कुराते रहते थे इसीलिये उन्हें Laughing Buddha कहा जाने लगा.

Sueryder

भगवान बुद्ध की तरह ही Budai भी गांव-गांव घुमकर, बच्चों में मिठाईयां और खिलौने बांटते थे. Santa Claus की तरह ही उनके पास एक बड़ा सा झोला रहता था जिसे वो अपनी पीठ पर टांगकर चलते थे. उनका झोला कभी खाली नहीं रहता था. ज़रूरतमंदों के लिए हमेशा उसमें कुछ न कुछ ज़रूर रहता था. Budai के जीवन का एक ही मकसद था, ख़ुशियां बांटना. इसी वजह से Budai को ‘Pu-tai’ भी कहा जाता था.

Laughing Buddha को Maitreya, यानि कि भविष्य के बुद्ध के रूप में भी देखा जाता है. ऐसा माना जाता है कि बुद्ध भविष्य में Maitreya रूप में जन्म लेंगे और Budai उन्हीं के अवतार थे.

Ali Express

Budai की हंसी इतनी मनमोहक थी कि कोई भी उन्हें देखकर मुस्कुराये बिना नहीं रह सकता था. जब उन्हें पता चला कि उनकी मृत्यु नज़दीक है तब उन्होंने अपने साथियों को निर्देश दिया कि उनकी मृत्यु के बाद उनके शरीर को आग के हवाले किया जाए. उनके साथी भिक्षुओं को ये सुनकर बहुत आश्चर्य हुआ क्योंकि Zen मान्यताओं के अनुसार, मरने के बाद शरीर का अग्नि संस्कार नहीं किया जाता था. लेकिन उन्होंने Budai की आखिरी इच्छा का मान रखा. जैसे ही Budai के शरीर को अग्नि के हवाले किया गया, पटाखे फूटने लगे. सब लोगों के चेहरे पर हंसी आ गई और Budai के जाने का ग़म ज़रा कम हो गया. जाते-जाते भी लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट छोड़ गए.

भगवान बुद्ध ने आध्यात्मिक ज्ञान को ही परम सुख प्राप्त करने का ज़रिया बताया था. पर Budai ने ये संदेश दिया कि दूसरों में ख़ुशी बांटने से भी ख़ुशी की प्राप्ति होती है. जापान में Ho-Tei Good Luck लाने के 7 देवताओं में से एक माने जाते हैं.

Laughing Buddha, को ‘Buddha of Wealth’ भी कहा जाता है. लोगों का ये विश्वास है कि Laughing Buddha को घर में रखने से सुख और समृद्धि आती है.

Feng Shui के अनुसार कहां रखें Laughing Buddha की मूर्ति?

Feng Shui के अनुसार Laughing Buddha की मूर्ति को घर के मुख्य दरवाज़े के ठीक विपरीत दिशा में रखना चाहिए. Laughing Buddha को ऐसी जगह रखना चाहिए जहां से उन्हें आप हमेशा देख सकें.