विज्ञान ने हमारी ज़िंदगी कितनी आसान बना दी है. रोज़मर्रा की ज़िंदगी में हम ऐसी बहुत सी चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं, जो साइंस की ही देन हैं. पर इनमें से कुछ वस्तुएं ऐसी भी हैं, जो बिन चाहे ही ईजाद हो गई. मतलब वैज्ञानिक खोज रहे थे कुछ और दुर्घटनावश उन्हें मिल गया कुछ और.

आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही वस्तुओं के बारे में... 

1. Radioactivity 

Source: steemit

वैज्ञानिक Henri Becquerel धूप में Uranium Rock को छोड़कर उससे एक्स-रे निलकालने की कोशिश कर रहे थे. एक सप्ताह बाद उन्होंने जब इसे खोला तो देखा कि इसने अपने पास रखी फ़ोटोग्राफ़िक प्लेट पर अपनी छवि छोड़ दी थी. इस तरह एक्सिडेंटली उन्होंने रेडियोएक्टिविटी की खोज की थी. 

2. आलू के चिप्स 

Source: mentalfloss

न्यूयॉर्क के एक शेफ George Crum ने फ़्रेंच फ़्राइज़ बनाई, लेकिन इनके गीले/नम होने के कारण कस्टमर ने लौटा दिया. तब उन्होंने आलू के पतले स्लाइस काटकर उन्हें तेल में तला. इस तरह उन्होंने चिप्स का ऑविष्कार कर दिया था.

3. Mauve (चमकीला गुलाबी रंग) 

Source: fiftyflowers

William Perkin नाम के एक केमिस्ट मलेरिया की दवा खोज रहे थे. उनका एक्सपेरिमेंट ग़लत हो गया और उससे गुलाबी रंग निकलने लगा. इस तरह उन्होंने पहली Synthetic Dye की खोज की, जो Mauve Color बना सकती थी. 

4. प्लास्टिक 

Source: navodayatimes

1900 की शुरुआत में Shellac का इस्तेमाल Insulation के लिए किया जाता था. लेकिन एशिया से आयात करने के कारण ये मंहगा पड़ता था. इसलिए अलैक्जेण्डर पार्क्स ने एक सस्ता Insulation पदार्थ खोजने की कोशिश की, लेकिन ग़लती से वो प्लास्टिक की खोज कर बैठे. 

5. Saccharin(सकरीन) 

Source: en.putsch

Ira Remsen और Constantin Fahlberg अपनी लैब में काम कर रहे थे. उनके हाथ में कुछ कैमिकल लगे थे और लंच के दौरान उन्होंने बिना हाथ धोए खाना खा लिया. उन्हें खाने का स्वाद पहले की तुलना में मीठा लगा. इस तरह उन्होंने ग़लती से Saccharin(सकरीन) का आविष्कर कर दिया.

6. Coca-Cola  

Source: snopes

फ़ार्मासिस्ट John Pemberton पेट के दर्द की दवा खोज रहे थे. लेकिन वो जाने-अंजाने में इस कोल्ड्रिंक की खोज कर बैठे. 

7. Post-It Notes 

Source: blogspot

Spencer Silver जो एक केमिस्ट थे उन्होंने लैब में काम करते समय एक गोंद को कागज़ से चिपका पाया. इसके बाद उन्होंने इसके ज़रिये Post-It Notes बना डाले, जो आजकल हर कोई इस्तेमाल करता है.

8. Pacemaker 

Source: medlineplus

प्रोफ़ेसर Wilson Greatbach 10,000- ohm Resistor की जगह 1-megaohm Resistor को दिल पर प्रयोग कर बैठे. उन्होंने पाया कि ये दिल की धड़कनों को कंट्रोल कर सकता है. इस तरह उन्होंने ग़लती से पेसमेकर बना डाला. 

9. Microwave 

Source: paderno

इंजीनियर Percy Spencer वैक्यूम ट्यूब के जरिए रडार पर रिसर्च कर रहे थे. इसके लिए उन्होंने एक मशीन बनई थी. एक प्रयोग के दौरान उनकी जेब में रखी कैंडी बार पिघलने लगी. इसके बाद उन्होंने मक्के के दाने उसमें डालकर पॉपकार्न बनाए. इस तरह उन्होंने माइक्रोवेव की खोज कर डाली. 

10. X-Rays 

Source: ed.ac

वैज्ञानिक Wilhelm Conrad Roentgen Cathode Rays ट्यूब बनाना चाह रहे थे. इसी दौरान उन्होंने एक चमकती हुई लाइट देखी. पास जाने पर उन्होंने देखा कि अपारदर्शी कवर के बावजूद नीचे रखा पेपर दिखाई दे रहा था. इस प्रकार X-Rays का अविष्कार हुआ. 

11. Slinky 

Source: nbcphiladelphia

स्वीडन की नौसेना में इंजीनियर रहे Richard James स्प्रिंग के ज़रिये जहाज़ पर वस्तुओं के गिरने से रोकना चाहते थे. इसी पर काम करते हुए उन्होंने एक ऐसी स्प्रिंग की खोज की जो ज़मीन पर गिरने के बाद उछलती थी. इस तरह ग़लती से Slinky का आविष्कार हो गया.

12. Super Glue 

Source: stalliondist

Dr Harry Coover ने ग़लती से एक ऐसे पदार्थ की खोज कर डाली थी, जो हर वस्तु से चिपक जाता था. यही आगे चलकर सुपर ग्लू के नाम से मशहूर हुआ. 

13. Anesthesia 

Source: health

William Morton, Crawford Long और Charles Jackson जैसे वैज्ञानिकों ने पाया कि Nitrous Oxide का इस्तेमाल मानव शरीर को शांत करने के लिए किया जा सकता है. आगे चलकर सभी सर्जन इसका इस्तेमाल ऑपरेशन के दौरान करने लगे. 

14. Stainless Steel 

Source: yuppiechef

एक Metallurgist को ऐसी Gun Barrel बनाने के लिए कहा गया, जिसमें कभी जंग न लगे. अपने एक्सपेरिमेंट्स के दौरान उन्होंने Stainless Steel की खोज कर दी जिनसे आजकल बर्तन बनाए जा रहे हैं. 

15. Safety Glass 

Source: indiamart

एक फ़्रांसिसी केमिस्ट के हाथ से Cellulose Nitrate से भरा फ़्लास्क गिर गया लेकिन वो टूटा नहीं, बल्कि उसमें दरार आ गई. इस तरह उस केमिस्ट ने Safety Glass की खोज कर डाली.

16. Cornflakes 

Source: wikipedia

Will Keith Kellogg ने एक दिन खाना बनाते समय डबल रोटी को बाहर छोड़ दिया. कई घंटे बाद उन्होंने इसे सेक दिया और इस तरह Cornflakes की खोज हुई. 

17. Dynamite 

Source: honestversion

वैज्ञानिक Alfred Nobel ने Nitroglycerin को बिना उसे अस्थिर किए स्टोर करने की तरकीब निकाल ली. यही आगे चलकर डाइनामाइट में तब्दील हो गई. 

18. Penicillin 

Source: aarp

वैज्ञानिक Alexander Fleming घाव भरने की दवा बनाने में जुटे थे लेकिन वो कामयाब नहीं हुए और सभी दवाइयों को फेंक दिया. कुछ दिन बाद उन्होंने नोटिस किया कि उनके आस-पास के बैक्टेरिया ख़त्म हो गए हैं. इस तरह पेनिसिलिन ईजाद हुई.

इनके बारे में जानते थे आप?