इंटरनेट को हमारी दुनिया का हिस्सा बने आज पूरे 30 साल हो गए हैं. 1989 में आज ही के दिन ब्रिटेन के भौतिक वैज्ञानिक टिम बर्नर्स ली ने वर्ल्ड वाइड वेब(WWW) का आविष्कार किया था. ये खोज कितनी महत्वपूर्ण थी, इसका अंदाज़ा आज पूरी दुनिया में हो रहे इंटरनेट के विस्तार से लगाया जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं है कि एक ही दिन में इंटरनेट ने इतनी तरक्की कर ली हो. ये वर्षों की मेहनत और संघर्ष का नतीजा है.

Source: Thrillist

इसकी 30वीं सालगिरह पर चलिए जानते हैं कि इंटरनेट पर वो कौन सी चीज़ें थीं, जिन्हें पहली बार दुनिया के सामने पेश किया गया था.

पहला ट्वीट

21 मार्च 2006 को ट्विटर के को-फ़ाउंडर Jack Dorsey ने पहला ट्वीट किया था. इसके दस साल बाद ही ये 300 मिलियन लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाना वाला सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बन गया था.

यूट्यूब पर अपलोड किया गया पहला वीडियो

Me at the zoo नाम का ये वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया गया पहला वीडियो था. इसे यूट्यूब के को-फ़ॉउंडर जावेद करीम ने 23 अप्रैल 2005 को शेयर किया था.

वर्ल्ड वाइब वेब पर अपलोड की गई पहली तस्वीर

टिम बर्नर्स ली ने 1992 में वेब पर पहली फ़ोटो अपलोड की थी. ये फ़ोटो एक रॉक ग्रुप Les Horribles Cernettes की थी, जो ख़ुद उनके पास अपने प्रमोशन के लिए ये प्रपोज़ल लेकर पहुंचे थे.

इंस्टाग्राम पर शेयर की गई पहली तस्वीर

इंस्टाग्राम के को-फ़ॉउंडर Kevin Systrom ने इस सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर पहली तस्वीर शेयर की थी. ये तस्वीर उनके डॉग की थी, जिसे जुलाई 2010 में अपलोड किया गया था.

पहला वेब पेज

टिम बर्नर्स ली ने 1991 में पहला वेब पेज इंटरनेट पर शेयर किया था. इसमें वर्ल्ड वाइब वेब को किस तरह इस्तेमाल करना है, इसकी जानकारी दी गई थी.

पहला .Com डोमेन

15 मार्च 1985 को Massachusetts की एक कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी ने symbolics.com के नाम से पहला डोमेन रजिस्टर करवाया था. ये आज भी दुनिया का सबसे पुराना डोमेन है, जो आज भी अच्छे से काम कर रहा है.

eBay पर बेचा गया पहला सामान

1995 में eBay ने अपनी वेबसाइट को चेक करने के लिए उस पर एक टूटे हुए लेज़र पॉइंट पेन की सेल लगाई थी. इसे एक शख़्स ने $14.83 में ख़रीद लिया था. उनके पहले ग्राहक को टूटे लेज़र पॉइंट पेन इकट्ठा करने का शौक था.

Amazon पर सेल की गई पहली चीज़

3 अप्रैल 1995 को Amazon पर पहली बुक सेल की गई थी. इसका नाम था Fluid Concepts And Creative Analogies, जिसे John Wainwright नाम के कस्टमर ने ख़रीदा था.

वेबकैम से पहली लाइव स्ट्रीमिंग

1991 में University Of Cambridge के रिसर्चर्स ने कॉफ़ी मशीन पर नज़र रखने के लिए एक कैमरा सेट-अप किया था. इस तरह उन्होंने जाने-अंजाने में पहले लाइव स्ट्रीम करने वाले वेब कैम का आविष्कार कर दिया था.

Emoticons का पहला इस्तेमाल

1982 में Scott Fahlman नाम के साइंटिस्ट ने पहली बार Emoticons का इस्तेमाल किया था. इसके लिए उन्होंने कम्पयूटर टेक्सट को फ़ेशियल एक्सप्रेशन्स की तरह यूज़ किया था.

पहला मल्टीप्लेयर गेम

MUD1 पहला मल्टीप्लेयर गेम था, जिसे Roy Trubshaw और Richard Bartle ने 1978 में बनाया था. ये टेक्स पर आधारित गेम था, जो खजाने और जादुई दुनिया के रोमांच से भरपूर था.

पहला बैनर स्पैम जो किसी वेबपेज पर दिखाई दिया था

अक्टूबर 1994 में Wired.com नाम की वेबसाइट ने पहला स्पैम वाला बैनर लगाया था. इस तरह से विज्ञापन वाले बैनर्स की शुरुआत हुई थी.

पहला सर्च इंजन

गूगल के आविष्कार से 8 साल पहले 1990 में McGill University के छात्र Alan Emtage ने आर्ची नाम के सर्च इंजन की शुरुआत की थी.

पहला फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म फ़ेसबुक में पहला प्रोफ़ाइल इसके को-फ़ॉउंडर Mark Zuckerberg का था.

पहला ईमेल

1971 में कम्पयूटर प्रोग्रामर Ray Tomlinson ने एक मशीन से दूसरी मशीन से @ का सिंबल इस्तेमाल कर मैसेज भेजा था. यही पहला ईमेल था.

पहला Unsolicited Commercial Email (SPAM)

पहला ईमेल भेजने के 7 साल बाद इंटरनेट एक नए बदलाव का गवाह बना. ये था पहला कमर्शियल ईमेल. इसे तब इंटरनेट के चंद उपयोगकर्ताओं को दक्षिण कैलिफ़ोर्निया में आयोजित की जा रही एक तकनीकी प्रस्तुति के लिए निमंत्रण भेजने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

थैंक्स टिम बर्नर्स ली!