हर प्रेम कहानी के किस्मत में बिछड़ना नहीं लिखा होता और न ही सभी प्रेमियों की नसीब में प्रसिद्धी लिखी होती है. हालांकि हम जिस समाज में रहते हैं वहां प्रेम करना और उसे कामयाब कर देना, अभी तक आम नहीं हुआ है इसलिए यहां हर प्रेम कहानी ख़ास है. इस मामले में ये कुछ और ख़ास और फ़िल्मी हो जाता है.

Source: Nehal Thakkar

11 साल पहले निहाल ठक्कर और अनूप चंद्रण की मुलाक़ात एक मेडिकल कन्वेंशन में हुई थी. कार हादसे की वजह से दोनों की रीढ़ की हड्डी क्षतिग्रस्त हुई थी और दोनों चल सकने में सक्षम नहीं थे.

जब अनूप और निहाल की वहां बातचित हुई, तब दोनों ने अपने-अपने हादसे में कई समानताएं पाई. दोनों की एक्सिडेंट एक ही मॉडल की कार में हुई थी, जगह भी एक समान थी, यहां तक कि तारीख भी एक थी, बस महीने और साल का अंतर था. अनूूप के साथ दुर्घटना 22 जून, 2003 को और निहाल की 22 नवंबर, 2005 को.

Source: Humans Of Bombay

इनकी कहानी को सबसे पहले 10 अप्रेल, 2017 को Humans Of Bombay(HOB) नाम के फ़ेसबुक पेज ने दुनिया का सामने रखी, लगभग दो साल बाद The Better India(TBI) वेबसाइट ने उनसे दोबारा संपर्क कर इस अनोखी लव स्टोरी को अर करीब से दुनिया को दिखाया.

अनूप ने HOB के बताया, 'शुरुआत में हम अपने एक्सिडेंट की बातें किया करते थे और एक-दूसरे को हिम्मत दिया करते थे. फिर अपने दोस्तों के साथ हम फ़िल्म, कॉफ़ी आदि के लिए मिलने लगे और हमारी बातें सुबह चार बजे तक होने लगी.'

Source: Nehal Thakkar

लगातार बातीच की वजह से दोनों काफ़ी करीब आ चुके थे लेकिन दोनों के बीच प्यार का एहसास नहीं जागा था. जब निहाल 20 दिन के लिए काम के सिलसिले में विदेश चली गई और और रोज़ाना की लंबी बातें सप्ताह में बदल गई, तब ये एहसास जागा.

अनूप ने TBI को बताया, 'मैं उससे रोज़ बात करना मिस करता था, वापस आते ही हम दोनों ने अपनी फीलिंग्स का इज़हार किया और डेटिंग की शुरुआत हो गई. पहले तो हमें काफ़ी दिक्कत आई क्योंकि हम दोनों Wheel Chair से बंधे हुए थे और बाथरुम जाने या कैब से उतरने के लिए सहायता की ज़रूरत पड़ती थी.'

दोनों ने सात साल तक डेट करने के बाद शादी करने का फ़ैसला लिया. दोनों के घरवाले इस फ़ैसले से बहुत ख़ुश नहीं थे.

Source: Anup Chandran

सात साल तक दोनों एक दूसरे को संभालते रहे, मानसिक सहायता देते रहे और घरवालों के मना करने के बाद वो साबित करना चाहते थे कि वो एक दूसरे के लिए संपूर्ण हैं और उनके प्यार के बीच Wheel Chair दीवार नहीं बन सकती.

'हमने एक साथ रहना और एक-दूसरे को साथ देना सीख लिया है, हाल ही में हम दोनों अकेले ही गोवा घूमने गए थे. वो हमारा अब तक का बेहतरीन वक़्त था. हम ऐसे ही रहने वाले हैं. हम शायद Defferently Abled हों लेकिन साथ में हम संपूर्ण हैं.' अनूप ने HOB को कहा.

अनूप स्टैंडर्ड चार्टड बैंक में काम करते हैं और नेहाल Madea नाम की एन. जी. ओ चलाती है. दोनों ने जनवरी 2018 में शादी कर ली और ख़ुशी-ख़ुशी साथ रहते हैं और विडंबना ये है कि दोनों उसी सड़क के पास रहते हैं जहां उनकी दुर्घटना हुई थी.