किसी भी नशे की तरह है सोशल मीडिया का नशा. ये आपको शारीरिक रूप से तो नहीं, लेकिन मानसिक रूप से हानि पहुंचाता है. फ़ेसबुक को बार-बार टटोलने के लिए आप परेशान रहते हैं. आप ज़्यादा से ज़्यादा Likes और Comments के लिए एक से एक हथकंडे अपनाते हैं.

बीते दिनों Algeria के एक आदमी को इसी नशे की वजह से गिरफ़्तार कर लिया गया. इस आदमी ने एक बच्चे को ऊंचाई से लटकाते हुए फ़ोटो फ़ेसबुक पर डाली और साथ में लिखा ‘1,000 Likes or I will drop him’ यानि 1000 Likes दो, नहीं तो बच्चे को नीचे फ़ेंक देंगे.

इस फ़ोटो के सोशल मीडिया पर आते ही लोग भड़क गए और पुलिस में शिकायत कर दी. पुलिस तुरंत हरकत में आई और आदमी को गिरफ़्तार कर लिया गया. पुलिस ने आदमी को बच्चे की सुरक्षा ख़तरे में डालने के जुर्म में गिरफ़्तार किया और उसे दो साल की जेल हो गई.

Al Arabiya के अुनसार, इस बच्चे को 15वीं मंज़िल से लटकाया गया था. उस आदमी ने इस बात से साफ़ इंकार ​कर दिया कि उसने बच्चे को ख़तरे में डाला. उसने कहा कि सोशल मीडिया पर फ़ोटो को Edit कर के शेयर किया जा रहा है. असल में बालकनी में सुरक्षा के लिहाज़ से जाली लगी थी. इस बच्चे के पिता ने भी कोर्ट से सज़ा माफ़ करने की मांग की, ये कहते हुए कि वो सिर्फ़ खेल-खेल में किया गया था. जज ने ये कहते हुए दो साल की सज़ा सुना दी कि तस्वीर बिल्कुल साफ़ है और बच्चा ख़तरे में था.