छोटा बच्चा जान के न कोई आंख दिखाना रे…

अकल का कच्चा समझ के हमको न समझाना रे...

'मासूम' फ़िल्म के इस गाने से सालों पहले हमें बच्चों की काबिलियत से रूबरू कराया गया था. तब शायद कुछ लोगों ने इसे हंसी और बच्चों को ख़ुश करने के लिए बनाए गए गाने के रूप में ले लिया होगा पर आजकल के बच्चे इतने स्मार्ट हो गए हैं कि, वो बड़ों को भी ज्ञान दे रहे हैं.

13 साल के ऐसे ही एक बच्चे से आज हम आपको मिलवाएंगे. ये यूट्यूब पर यूपीएससी की तैयारी कर रहे बड़े-बड़े छात्रों को पढ़ातें हैं और मुश्किल सवालों को हल करने की ट्रिक्स भी बतलाते हैं.

Source: Indian Express

इनका नाम है अमर स्वास्तिक थोगिती. अमर सिविल सर्विस एग्ज़ाम की तैयारी करने वालों को अपने यूट्यूब चैनल Learn with Amar के ज़रिये ट्रेनिंग देते हैं. जब वो 10 साल के थे तब उन्होंने इस चैनल की शुरुआत की थी और आज इनके चैनल के 2 लाख से ज़्यादा सब्स्क्राइबर हैं.

अमर तेलंगाना के एक छोटे से गांव मंचेरियल के रहने वाले हैं. उनके पिता गोवर्धन आचार्य थोगिती एक स्कूल टीचर हैं. अमर को उनके पिता ही ट्रेन करते हैं. अमर अपने यूट्यूब चैनल पर भूगोल(जियोग्राफ़ी) की क्लास देते हैं. वो यहां देश, उनकी लोकेशन और नदियों आदि को याद करने की ट्रिक्स बताते हैं. अमर यूट्यूब के यंगेस्ट और फ़ेमस यूट्यूबर्स में से एक हैं.


इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने इस यूट्यूब चैनल और भविष्य की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया है.

Source: Firstpost Hindi
अमर ने कहा- जब मैं पांचवीं क्लास में था तब मुझे एटलस से खेलना बहुत पसंद था. मेरे पिताजी ने मेरे इंटरेस्ट को देखते हुए मुझे भूगोल पढ़ाना शुरू कर दिया. ऐसे ही एक दिन मैंने भूगोल पढ़ाने की एक्टिंग की, जिसे मेरी मां ने फ़ोन पर रिकॉर्ड कर लिया. उस वीडियो को हमने यूट्यूब पर शेयर कर दिया और उसे बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स मिला. तबसे ही हम यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट कर रहे हैं.

13 साल के अमर ख़ुद 9वीं कक्षा में पढ़ते हैं. वो वीकेंड पर अपने वीडियो शूट कर यूट्यूब पर पोस्ट करते हैं. अमर अपने चैनल को और आगे ले जाना चाहते हैं. इसके लिए वो जल्द ही इकोनॉमिक्स और पॉलिटकल सांइस की ट्रेनिंग देने का प्लान बना रहे हैं. अमर का सपना है कि वो भी एक आईएएस ऑफ़िसर बन कर देश की सेवा करें.

अपने सपने के बारे में उन्होंने कहा- मैं आईएएस ऑफ़िसर बन कर देश को और आगे बढ़ाना चाहता हूं. हमारे देश में बहुत से क़ानून हैं, लेकिन उन्हें सही ढंग से लागू नहीं किया जाता. जब मैं आईएएस बन जाऊंगा तब ये ध्यान रखूंगा कि ये क़ानून अच्छे से लागू हों और लोग उन्हें फ़ॉलो करें.
Source: UP50

उनके छोटे भाई अंग विग्नेश भी अब यूट्यूब पर उनके साथ वीडियो बनाने लगे हैं. दोनों लोगों की डिमांड पर किसी विशेष विषय पर भी वीडियो बनाते हैं. अमर के पिता गोवर्धन को अपने दोनों बच्चों पर गर्व है. उनका मानना है कि दोनों बच्चे बहुत ही टैलेंटेड हैं और दूसरों की तुलना में किसी बात को बहुत जल्दी समझते हैं.

Source: UP50

फ़िज़िक्स और मैथ्स अमर के फे़वरेट सब्जेक्ट हैं. उन्हें यूट्यूब पर ब्रह्मांड से जुडे़ वीडियोज देखना पसंद है. खाली समय में वो किताबें भी पढ़ते हैं. The brief history of time’ और The Alchemist उनकी पसंदीदा किताबों में से एक हैं.


हम अभी से ही उस दिन का इंतज़ार कर रहे हैं जब अमर आईएएस बन जाएंगे.