जो लोग रोज़ बस का सफ़र करते हैं वो शायद मेरी बात को बहुत अच्छे से समझ पाएंगे क्योंकि बस स्टैंड पर घंटों बस का इंतज़ार करना इतना आसान नहीं होता है. मेरे साथ तो ये रोज़ का हो चुका है. समय से पहले पहुंचने के बाद भी मुझे बस का इंतज़ार करना पड़ता है और बस आती नहीं जिसकी वजह से मैं ऑफ़िस लेट पहुंचती हूं.

Delhi Bus Stand
Source: motoruncle

मेरा रूट द्वारका सेक्टर 26 से चर्च रोड तक का है, जिसके लिए मुझे द्वारका के अंडरपास से बस लेनी पड़ती है. मैं वहां से 717 बस लेती हूं क्योंकि ये बस सीधी है और मुझे बस बदलनी नहीं पड़ती है. मगर कुछ दिनों से 717 बस टाइम पर क्या टाइम के बाद भी नहीं आती है.

DTC Bus
Source: indiatvnews

इस बस का टाइम 10 से 10:30 के बीच का है. इसलिए मैं 9:55 पर पहुंचने की कोशिश करती हूं. ताकि मुझे टाइम पर बस मिल जाए और मैं टाइम से ऑफ़िस पहुंच जाऊं. मगर ये सिर्फ़ मेरा सपना बन चुका है क्योंकि बस टाइम पर आती नहीं है बस का इंतज़ार करते-करते मैं लेट हो जाती हूं फिर ऑफ़िस पहुंचने के लिए कैब या ऑटो करती हूं तो वो 200 से 250 रुपये तक लेता है. साथ ही ये सीधी बस नहीं मिलने की वजह से अगर मैं दूसरी बस से जाती हूं तो मुझे रोज़ 2 या 3 बस बदलनी ही पड़ती हैं.

इस वजह से न तो मैं फ़्री बस सेवा का फ़ायदा उठा पा रही हूं और न ही समय से ऑफ़िस ही पहुंच पा रही हूं. ऐसा सिर्फ़ मेरे साथ ही नहीं होता है उस रूट के सभी लोग इसी समस्या से गुज़र रहे हैं.

Free Bus Service
Source: millenniumpost

एक और धांधली है कि 717 जो शाहबाद मोहम्मदपुर से हमदर्द नगर और हमदर्द नगर से शाहबाद मोहम्मदपुर के रूट की है. उसे ये बस ड्राइवर औक कंडक्टर अपनी सुविधानुसार कभी महिपालपुर तक का बना देते हैं और लोगों से डबल किराया लेते हैं. इस वजह से भी लोगों का टाइम और पैसा बर्बाद होता है.

DTC Bus
Source: economictimes

ये सिर्फ़ मेरे लिए नहीं, बल्कि उन सभी के लिए भी समस्या जो डेली बस से आते-जाते हैं. ये तो मेरी रोज़ की बात हो गई है इसलिए मैंने ये बात आपसे शेयर की. अगर मेरी तरह आपको भी अन्य रूट पर समस्या आ रही है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं.

हो सकता है हम सबके आवाज़ उठाने से इस समस्या से बचने का कोई समाधान मिल सके.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.

Illustrated By: Aprajita Mishra