प्राचीन काल से हम अपने ग्रह पर मौजूद चमत्कारी चीज़ों को समझने की कोशिश करते आ रहें हैं. इस तरह की अधिकांश चीज़ों की व्याख्या वैज्ञानिक कर चुके हैं और उसके पीछे के कारणों को समझा चुके हैं. हालांकि, अभी भी कुछ ऐसी घटनाएं हैं जिन पर विश्वास करना मुश्किल है, और उनकी व्याख्या भी समुचित ढंग से नहीं हो पायी है.

आज हम ऐसी ही 11 रहस्यमय घटनाओं से आपको रू-ब-रू करवा रहें हैं जिनके जवाब अभी तक किसी के पास नहीं है.

1. बिमिनी रोड

Source: Flicker
Source: Flicker

1930 के दशक में अमेरिकी मनोवैज्ञानिक Edgar Cayce ने दावा किया था कि 1968 या 1969 में खोये हुए शहर 'अटलांटिस' के खंडहर बिमिनी में मिलेंगे.

सितंबर 1968 में उत्तरी बिमिनी में पैराडाइज पॉइंट के पास, समुद्र में 700 मीटर लम्बे, बड़े करीने से रखे गए चूना-पत्थर के ब्लॉक पाए गए थे. उन्हीं ब्लॉक्स की श्रृंखला को अब 'बिमिनी रोड' कहा जाता है. कुछ को लगता है कि ये प्रसिद्ध सभ्यता 'अटलांटिस' के अवशेष हैं, तो दूसरों का मानना है कि यह Seabed Deepening का परिणाम है.

2. Dancing Plague

Source: public-domain-review

जुलाई 1518, स्ट्रॉसबर्ग, फ्रांस. मिसेज Troffea ने नाचना शुरु किया और फिर रुकी ही नहीं. एक सप्ताह बाद, 34 और लोगों ने उसके साथ डांस करना शुरु कर दिया. एक महीने के बाद नाचने वालों की संख्या कई सौ तक पहुंच गई. वो बिना रुके नाचते रहे. परिणाम ये हुआ कि 400 लोग थकावट, दिल के दौरे या स्ट्रोक से मर गए.

इस घटना का कोई संतोषजनक वैज्ञानिक स्पष्टीकरण नहीं है. कोई भी सिद्धांत कई दिनों तक बिना रुके नाचते रहने के लिए ज़रूरी शक्ति (Stamina) की व्याख्या नहीं करता है.

3. Andrew Carlssin

Source: Flicker

2003 में FBI ने स्टॉक एक्सचेंज घोटाले के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था. स्टॉक मार्केट में 126 बहुत जोखिम भरे डील करके उसने $350 मिलियन कमाई की, हालांकि उसने उसके लिए सिर्फ़ $800 का निवेश किया था.

गिरफ़्तार होने के बाद एंड्रयू ने कहा कि उसे स्टॉक्स के बारे में जानकारी भविष्य से मिली है. उसके अनुसार वो साल 2256 से टाइम मशीन के जरिये आया था. बाद में किसी ने उसके लिए $1 मिलियन का बॉन्ड भरा और एंड्रयू कार्लसन हमेशा के लिए गायब हो गया.

4. उबलती हुई नदी

एंड्रस रूज़ो नाम का एक छोटा लड़का अक्सर अपने दादा से एक ऐसी नदी के बारे में सुनता था जो अपने पानी में अपने दुश्मनों को उबाल दिया करता था. वो इस नदी की खोजने का सपना देखा करता था.

बड़े होने पर वो एक भूविज्ञानी बन गया, गाइड के रूप में एक स्थानीय व्यक्ति (Shaman) को साथ लिया और 2011 में नदी की खोज की. नदी के पानी का तापमान लगभग 86°C (186°F) था. इसके अस्तित्व का चमत्कार ये है कि नदी निकटतम ज्वालामुखी से 700 KM दूर है.

5. योनागुनी खंडहर

जापान में योनागुनी के द्वीप के पास 1986 में गोताखोरों को चट्टानों का सीढ़ीनुमा ढांचा मिला. ये जलमग्न संरचना बड़े-बड़े समूहों में हैं और इनकी ऊंचाई 5 मंज़िल तक है.

वहां पर पायी गयी कलाकृतियां उन स्थानों पर इंसानों के अस्तित्व को साबित करती है. अगर हम मानते हैं कि ये संरचनाएं मानव निर्मित हैं, तो ये प्रागैतिहासिक सभ्यताओं से संबंधित हैं.

6. Bralorne म्यूजियम से एक तस्वीर

Source: Brightside

ये तस्वीर 1941 में कनाडा में गोल्ड ब्रिज के उद्घाटन को दिखाती है. भीड़ के बीच एक आदमी खड़ा है जो 1940 के फ़ैशन के अनुसार बिल्कुल तैयार नहीं है. इसमें आप उस आदमी को 21वीं सदी की स्टाइल की ज़िप वाली हुडी, Logo वाली टी-शर्ट पहने और हाथों में एक पोर्टेबल कैमरा लिए देख सकते हैं.

7. अमेज़न वर्षावनों के Geoglyphs

Source: Brightside

अमेज़न वर्षावनों के खुले लैंडस्केप का अध्ययन करते हुए वैज्ञानिकों को ज़मीन पर कई नक्काशीदार चित्र दिखे, जिसको Geoglyphs कहा जाता है. विशेषज्ञों ने ब्राज़ील और बोलीविया के उत्तरी भागों में 450 Geoglyphs की ख़ोज की है.

सबसे प्राचीन Geoglyphs 3,000-3,500 साल पुराने हैं. प्रमुख वैज्ञानिक सिद्धांत का दावा है कि ये निर्माण आम बैठकों, चर्चाओं और अनुष्ठानों को आयोजित करने के लिए किये गए थे.

8. भूकंप के दौरान रौशनी

भूकंप के साथ आने वाली चमकदार रौशनी को सबसे रहस्यमयी घटनाओं में से एक माना जाता है. सन 1600 के बाद से भूकंपीय गतिविधि के दौरान आकाश में रौशनी चमकने के 65 सिद्ध मामले सामने आए हैं. हालांकि, रौशनी देखने की संभावना काफ़ी कम है, और आप केवल सभी भूकंपों के 0.5% मामलों में ही रौशनी देख सकते हैं.

इस घटना को समझाने के लिए कई सिद्धांत बनाए गए हैं, लेकिन उनमें से कोई भी सच्चाई के करीब नहीं है.

9. एक जमी हुई लड़की

20 दिसंबर 1980 को कड़ाके की ठंड में जीन हिलियार्ड Minnesota राज्य के Lengby से होते हुए अपने माता-पिता के घर जा रही थी. उसकी कार अचानक रुक गई, और उसने अपने नज़दीकी दोस्त के घर तक पैदल जाने का फ़ैसला किया. सर्दी के कारण वो होश खो बैठी और 6 घंटे तक बर्फ़ में बेहोश पड़ी रही, जब तक कि लोगों की नज़र उसपर नही पड़ी. उस वक़्त हवा का तापमान -22 °C (-7.6°F) था.

जब जीन को अस्पताल ले जाया गया, तो उसमे उसमे जीवित होने का कोई लक्षण नहीं था. उसकी त्वचा इतनी कठोर हो चुकी थी कि एक इंजेक्शन देना भी असंभव था. डॉक्टरों को यक़ीन था कि जीन मर चुकी थी. डिफ़्रॉस्ट (Defrost) होने के कुछ समय बाद वो थोड़ा हिलने लगी. 3 दिनों के बाद उसने अपने पैरों को हिलाना शुरू कर दिया और 6 सप्ताह में उसे बिल्कुल स्वस्थ मान लिया गया.

10. भूतिया जहाज Carroll A. Deering

Source: Brightside

Carroll A. Deering एक अमेरिकी वाणिज्यिक जहाज़ था जो आगे चलके एक प्रसिद्ध भूतिया जहाज़ बन गया. ये 1921 में बिना चालक दल के ज़मीन पर फंसा हुआ पाया गया था. जहाज़ का किचन खाने से भरा था, लॉगबुक, व्यक्तिगत सामान, लंगर और नेविगेशन उपकरणों गायब था. इसका स्टीयरिंग कंट्रोल टूट हुआ था.

1922 के अंत में बिना किसी आधिकारिक निष्कर्ष के इसके जांच को रोक दिया गया.

11. The Rain Man

Source: Amar Ujala

1983 में पेंसिल्वेनिया के स्ट्रोड्सबर्ग में डॉन डेकर के दादा की मृत्यु हो गई. अंतिम संस्कार के बाद इस युवक को अचानक बुखार महसूस हुआ और वह गश खाकर गिर पड़ा. उसी क्षण छत और लिविंग रूम की दीवारों से पानी टपकने लगा, जबकि घर के इस हिस्से में पानी के पाइप नहीं थे. हर कोई पूरी तरह हैरान था.

डॉन के दोस्त ने पुलिस को फ़ोन किया. अधिकारियों ने उसे युवक को घर से बाहर निकाल कर पास के पिज़्ज़ा रेस्टोरेंट में ले जाने के लिए कहा. वहां भी वही घटना हुई- छत से पानी टपकने लगा. जैसे ही वो उस बिल्डिंग से बाहर निकला, बिल्डिंग में पानी टपकना बंद.
इस असामान्य घटना 10 फरवरी, 1993 को Unsolved Mysteries नामक शो पर दिखाया गया था.

क्या आप भी किसी असामान्य घटना के साक्षी रहें हैं?