ये सच है कि प्यार ख़ुशनसीब लोगों को ही मिलता है, लेकिन कई बार हम किसी के प्यार में इतना बदल जाते हैं कि हमारी ज़िंदगी, उसके आस-पास ही सिमट कर रह जाती है. यही नहीं, हम पार्टनर की ख़ुशी के लिये वो सब करने लग जाते हैं, जो उसे अच्छा महसूस कराता है. साथ ही, प्यार में पड़ने के बाद कई लोगों की ज़िंदगी उसके पार्टनर की कमांड में आ जाती है और वो वही करते हैं, जो उनका पार्टनर चाहता है.

Source: risingsunchatsworth

पार्टनर की ख़ुशी तक, तो ठीक है. पर उसकी वजह से अपनी ज़िंदगी में कुछ परिवर्तन लाना ठीक नहीं है:

1. स्टाइल

हो सकता है आपको हाथ से दाल-चावल खाना पसंद हो और आपके पार्टनर को नहीं है. अब ये चीज़ आपके पार्टनर को पसंद नहीं है, इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं कि आप हाथ से दाल-चावल खाना छोड़ दें.

Source: cdn9

2. दोस्त

रिलेशनशिप में आने के बाद इंसान दोस्तों को कम और अपने पार्टनर को ज़्यादा समय देने लगता है. या कई बार पार्टनर ही नहीं चाहता कि हम दोस्तों को ज़्यादा समय दें. प्यार-व्यार सही है, लेकिन एक बात समझ लो, दोस्तों के बिना ज़िंदगी का हर ख़ूबसूरत लम्हा अधूरा है.

Source: freepik

3. परिवार

यही चीज़ परिवार पर भी लागू होती है. रिलेशनशिप में आने के बाद परिवार से Cut Off करना, बिल्कुल समझदारी का काम नहीं होता. क्योंकि अपने, तो अपने होते हैं.

Source: wrxpropertygroup

4. व्यक्तित्व

अगर आप वो बनने की कोशिश कर रहे हैं, जैसा कि आपका पार्टनर आपको देखना चाह रहा है, तो इस रिश्ते के बारे में आपको थोड़ा सोचने की ज़रूरत है. क्योंकि, अगर कोई इंसान आपको सच्चा प्यार करता है, तो वो कभी आपको बदलने के लिये नहीं कहेगा.

Source: picdn

5. धार्मिक मान्यताएं

अगर आप किसी ख़ास Religious में आस्था रखते हैं और आपके पार्टनर को ये चीज़ रास नहीं आती है, तो आपको एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करनी चाहिये, जो आपको आपके अनुसार जीने की आज़ादी दे.

Source: wp

6. बॉडी

क्या आपका पार्टनर आपके मोटे या पतलेपन से परेशान है और इस वजह से आप काफ़ी टेंशन में रहते हैं, तो ऐसा बिल्कुल मत करिये. ख़ुद की बॉडी पर शर्मिंदगी महसूस करने के बजाये आपको ये सोचने की ज़रूरत है, क्या आप जिस इंसान के साथ हैं, वो ज़िंदगीभर आपको एक ही नज़र से प्यार कर पायेगा?

Source: thelist

7. अपेक्षाएं

अगर आपको अपने रिलेशनशिप से कुछ उम्मीदें हैं, तो उससे कम में सेटल होने की ज़रूरत नहीं है. क्योंकि कुछ चीज़ों की उम्मीद तभी की जाती है, जब हम उसे Deserve करते हैं.

Source: loveisrespect

8. कुर्बानी

कई बार हम हमारा पार्टनर हमसे उन चीज़ों की कुर्बानी चाहता है, जो हमारे बेहद करीब और ख़ास होती हैं. एक बात, अगर कोई आपसे प्यार करेगा, तो वो ये बिल्कुल नहीं चाहेगा कि आपकी सबसे प्यारी चीज़ आपसे दूर हो जाये.

Source: bbci

किसी को प्यार करने का मतलब ख़ुद को बदलना नहीं होता.