केरल में कुछ दिनों पहले हुई एक गर्भवती हथिनी की मौत ने हर किसी को झकझोर के रख दिया था. इसके बाद से ही कुछ लोग ये अफ़वाहें फैलाने लगे थे कि इस राज्य में रहने वाले लोग जानवरों के प्रति क्रूर रवैया अपनाते हैं. मगर से सच नही हैं. यहां पर कई सालों से एक जंगली हाथी इन लोगों के बीच रह रहा है. उसकी कहानी बताती है कि इंसान और जानवर दोनों आराम से इस धरती पर रह सकते हैं.

केरल का मुन्नार ज़िला अपने विशाल चाय के बागानों, पहाड़ों और झरनों के लिए जाना जाता है. ये वहां का फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट है. इसके अलावा वहां पर पदयप्पा नाम का एक हाथी भी मशहूर है, जो यहां रहने वाले आम लोगों और टूरिस्ट के साथ भी घुल-मिलकर रहता है.

Padayappa elephant in munnar
Source: indianexpress

पदयप्पा यहां की गलियों में आराम से घूमता है. इसके बड़े-बड़े दांत है, जिन्हें देख लोग इसे दूर से ही पहचान लेते हैं. टूरिस्ट और आम लोग इसे प्यार से अपने हाथ का बना खाना भी खिलाते हैं. यही नहीं विदेशी टूरिस्ट इसके साथ फ़ोटो भी खिंचवाते हैं.

Padayappa elephant in munnar
Source: dailymotion

मुन्नार के इडुक्की इलाके में रहने वाले इस हाथी नाम फ़ेमस साउथ इंडियन सुपरस्टार रजनीकांत की मूवी 'पदयप्पा' के नाम पर रखा गया है. ये अकसर जंगल से शहर की तरफ घूमने निकल आता है. जंगली हाथी होने के बावजूद इसने कभी लोगों को नुकसान नहीं पहुंचाया, ये उनके साथ आराम से रहता है.

Padayappa elephant in munnar
Source: thenewsminute

हां, कुछ साल पहले जब एक मोटरसाइकिल वाला इसके पास से स्पीड में निकल गया था तब वो थोड़ा घबरा गया था. इसलिए पास की ही झील में मौजूद खाली बोट्स को नुकसान पहुंचा दिया था. हालांकि, इसके अलावा वो कभी गुस्से में नहीं दिखा. इसकी कई फ़ोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो चुके हैं

Padayappa elephant in munnar
Source: youtube

कुछ समय पहले पदयप्पा दूसरे हाथी से लड़ते समय घायल हो गया था. उसके बाद से मुन्नार में नहीं दिखा. मगर लॉकडाउन के बीच ये फिर से मुन्नार की गलियों में वापस लौट आया था. अब ये पहले की तरह ही इंसानों के साथ घुल-मिलकर आराम से रह रहा है.  

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.