पुलवामा हमले ने देश को हिला ज़रूर दिया है, लेकिन दुख की इस घड़ी में पूरा देश शहीद जवानों के परिवार के साथ खड़ा है. लोग आगे आकर शहीदों के परिवारों की दिल खोलकर मदद कर रहे हैं. पूरे देश में शहीदों के परिवारों की आर्थिक मदद के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं. सैंकड़ों लोग और संस्थाएं अपनी-अपनी क्षमताओं के अनुसार दान कर रहे हैं.

यूपी आईपीएस एसोसिएशन

शहीद हुए सीआरपीएफ़ जवानों के परिवार को यूपी आईपीएस एसोसिएशन ने अपने 1 दिन का वेतन दान करने का ऐलान किया है. आईपीएस एसोसिएशन ने सभी मेंबर्स के एक दिन का वेतन इकट्ठा कर इसे सीआरपीएफ़ हेडक्वॉर्टर्स में भेजने का फ़ैसला किया है.

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने पुलवामा अटैक में शहीद हुए 49 जवानों के परिवारों को 2.5 करोड़ रुपये दान करने का फ़ैसला किया है. इसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है.

वीरेंद्र सहवाग

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिवार के बच्चों की पढ़ाई का ज़िम्मा उठाने की बात कही. उन्होंने झज्जर ज़िले में बने अपने स्कूल में सभी शहीदों के बच्चों की पढ़ाई का ख़र्च उठाने का प्रस्ताव दिया है.

विजेंद्र सिंह

ओलंपिक पदक विजेता बॉक्सर विजेंद्र सिंह भी शहीद के परिवरों की मदद के लिए आगे आए हैं. वो इन दिनों हरियाणा पुलिस में कार्यत हैं. उन्होंने पुलवामा में शहीद जवानों की फ़ैमिलीज़ को अपनी एक महीने की सैलरी दान करने का ऐलान किया है.

रिलायंस फ़ाउंडेशन

Source: Reliance Industries Limited

देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की संस्था रिलायंस फ़ाउंडेशन ने शहीदों के बच्चों की शिक्षा का पूरा ख़र्च, उन्हें रोजगार देने और उनके परिवारों का पूरा ख़र्च उठाने की बात कही है. ज़रूरत होगी, तो वो अपने अस्पताल में घायल जवानों का इलाज करने के लिए भी तैयार है.

सिद्धि विनायक मंदिर

Source: navodayatimes

पुलवामा अटैक में शहीद जवानों के परिवारों को सिद्धि विनायक ट्रस्ट की तरफ से 51 लाख रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया गया है. सिद्धि विनायक ट्रस्ट के अध्यक्ष आदेश बांदेकर इस बात की घोषणा की.

गुजरात का व्यापारी

Source: NDTV Khabar

गुजरात के एक स्थानीय व्यापारी ने पुलवामा हमले में शहीद जवानों के परिवार को 1-1 लाख रुपये बतौर आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. इस व्यापारी का नाम बाबू भाई पटेल है जो अहमदाबाद स्थित जय सोमनाथ इन्फ़्रास्ट्रक्चर के मालिक हैं.

बिहार की एक आईएएस

Source: Dailyhunt

बिहार के शेखपुरा ज़िले की डीएम इनायत खान ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिजनों के लिए 2 दिन की सैलरी दान में देने की घोषणा की है. साथ ही उन्होंने अपने पूरे कर्मियों को 1 दिन का वेतन दान करने का अनुरोध भी किया. उन्होंने बिहार के शहीद जवानों की एक बेटी को गोद लेने का एलान किया.

आप भी अपनी क्षमता के अनुसार शहीदों के परिवारों को मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप पेटीएम एप्प पर क्रॉन्ट्रिब्यूट टू सीआरपीएफ़ ब्रेवहार्ट्स पर क्लिक कर दान करना होगा. इसके अलावा आप www.bharatkeveer.gov.in पर जाकर भी दान कर सकते हैं.