दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं. एक वो जो 'अलौकिक शक्तियों' में विश्वास करते हैं और दूसरे वो जो कहते हैं कि 'अलौकिक शक्ति' जैसी कोई चीज़ नहीं होती. आलौकिक शक्तियों को लेकर कई बार हम अजीबोग़रीब कहानियां भी सुनते हैं. जैसे किसी के पास आत्मा से बातचीत करने की शक्ति होती है, तो कोई मर कर ज़िंदा हो जाता है.

आलौकिक शक्तियों का, तो पता नहीं पर हां कुछ लोगों ने Reddit पर अपनी ज़िंदगी के अजीबोग़रीब किस्से ज़रूर शेयर किये हैं:

1. एक शख़्स ने अपने बारे में बताते लिखा कि वो ड्रग्स के ओवरडोज़ की वजह से 4 मिनट के लिये मृत घोषित कर दिया गया था. इसके बाद जब उसे होश आया, तो उसे कुछ याद नहीं था. काफ़ी कोशिश करने के बावजूद उसे कुछ याद नहीं आ रहा था. वहीं करीबियों ने उसे बताया कि होश आने पर वो चट्टानों के बारे में बात कर रहा था और उसमें ही ज़्यादा दिलचस्पी दिखा रहा था.

Source: NDTV

2. इस दौरान एक महिला ने अपनी डिलीवरी का ज़िक्र करते हुए बताया कि डिलीवरी के दौरान उसे काफ़ी ब्लीडिंग हुई थी, लेकिन किसी ने भी इस बात पर ध्यान नहीं दिया कि ख़ून से गद्दा भीगने के बजाये सूखा पड़ा हुआ था. बच्चा ऑपरेशन से हुआ था, इसलिये डॉक्टर्स ने उसे बेहोशी का इंजेक्शन दिया. महिला लिखती है कि इस दौरान उसे ऐसा महसूस हुआ जैसे उसका शरीर हवा में है और डॉक्टर्स-नर्स सभी इधर-उधर भाग रहे हैं. ऐसे में एक डॉक्टर ये भी कहता है कि देखो इसका पेट फूल रहा है.


आगे महिला लिखती है कि ये सब देखकर वो परेशान नहीं थी, बल्कि उसे लग रहा था कि अभी दुनिया छोड़कर जाने का सही समय है. पर तभी उसे अहसास हुआ कि उसके पास एक छोटा बच्चा है, जिसे उसकी ज़रूरत है. बस इसी अनुभव के बाद से ही महिला को मौत से डर लगना बंद हो गया.

3. ऐसा ही अनुभव साझा करते हुए एक आदमी ने बताया कि करीब 10 साल पहले उसके दिल का ऑपरेशन हो रहा था और इस दौरान करीब 5 मिनट के लिये, उसके शरीर ने काम करना बंद कर दिया. इसके बाद जब वो होश में आया, तो आस-पास मौजूद लोगों में से किसी को पहचान नहीं पा रहा था.

Source: redbeecreative

4. एक शख़्स ने बताया कि आज से करीब 10 साल पहले उसका एक्सीडेंट हुआ था और इस दौरान वो एम्बुलेंस से टेबल तक तीन बार मृत-जीवित हुआ. इसके साथ ही उसने ये भी बताया कि उसे एक्सीडेंट के एक दिन पहले से लेकर एक हफ़्ते के बाद का कुछ याद नहीं.

5. इस बारे में एक व्यक्ति ने अपना अनुभव बताते हुए लिखा कि वो 2008 में कुछ मिनटों के लिये जीवित नहीं था. एक पुलिसवाले ने किसी तरह उसे अस्पताल तक पहुंचाया, जहां वो करीब ढाई घंटे तक कोमा में रहा. होश में आने के बाद जब उसने चलने की कोशिश की, तो उसके चारों ओर अंधेरा ही अंधेरा था. इस आदमी का कहना है कि इस दौरान उसे किसी तरह की आलौकिक शक्ति का अहसास नहीं हुआ.

Source: videogamer

6. एक शख़्स ने बताया कि एक बार उसे हार्ट अटैक आया था. वहीं जब वो एंबुलेंस में अस्पताल के लिये जा रहा था, तो उसे अपनी ज़िंदगी का कोई भी लम्हा याद नहीं आ रहा था. इसके बाद जब वो होश में आया, तो सारी चीज़ें बुरा सपना समझ कर भूल गया.

7. एक व्यक्ति की ATV इंजरी के कारण उसके शरीर से बहुत खून बह चुका था. इस दौरान उसके शरीर पर उसका काबू नहीं था और एक पल उसे ऐसा प्रतीत हुआ, जैसे अब वो दुनिया हिस्सा ही नहीं है. हांलाकि, अब वो बिल्कुल सही है और अपनी दूसरी ज़िंदगी का क्रेडिट दोस्तों को देता है.

Source: cityofthedeadtours

8. एक युवक ने लिखते हुए बताया कि महज़ 12 साल की उम्र में उसका ट्रक से भयानक एक्सीडेंट हो गया था. जब उसे अस्पताल ले जाया जा रहा था, तो एंबुलेंस में ही दो बार उसके दिल की धड़कनें रुक गई, जिसके बाद डॉक्टर्स ने हार मान ली. कुछ देर बाद जब उसे उल्टियां शुरू हुईं, तब उसके दिल ने दोबारा काम करना शुरू किया और फिर उसका ट्रीटमेंट शुरू हुआ.

क्या आपने भी कभी इस तरह की चीज़ें महसूस की हैं, कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.