Life sucks, we know.

Once you are 18 we promise to show you this content but not till then!
© 2017 ScoopWhoop Media Pvt. Ltd
Hey there, are you 18 years or above?
Connect with

This will not post anything on Facebook or anywhere else.

© 2017 ScoopWhoop Media Pvt. Ltd
X
X
Advertisement

Jul 23, 2019 at 18:26

इन 16 लोगों की कहानी हर उस इंसान के लिए प्रेरणा है, जो ख़ुद को ख़ूबसूरत नहीं समझते

by Kratika Nigam

कमी किसी भी चीज़ को तकलीफ़ देती है. उनसे पूछिए जिन्हें अपने शरीर से जुड़ी कमियों को ज़िंदगीभर अपने साथ ढोना पड़ता है. उस कमी में कोई निखर जाता है, तो कोई बिखर जाता है. मगर जो निखरते हैं वो दूसरों के लिए मिसाल बन जाते हैं. ऐसे ही कुछ लोगों की कहानी आज हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं, जिसके बाद आपको अपनी कमियों से प्यार हो जाएगा.  

ये रहे वो हिम्मती और प्रेरणादायक लोग:

1. Maha Aj

ये अपनी नाक को लेकर बहुत असहज थीं, क्योंकि इन्हें लगता था कि इनकी नाक ख़ूबसूरत नहीं है. मगर जब ये ग्रेड 7 में थीं, तब उन्होंने टायरा बैंक्स शो के एक एपिसोड को देखा. इसका नाम Rock Your Ugly था, जिसका मतलब था कि आप जिस विशिष्ट चीज़ के बारे में असुरक्षित हैं, वो एक चीज़ है जो आपको अद्वितीय बनाती है, इसपर दुखी होने के बजाय इस पर गर्व करें और अपनी ज़िंदगी को जियें. 

2. Yasmin Mebar

इनकी पीठ पर ये निशान Tinea Versicolor नाम की बीमारी के कारण हैं, जो किसी भी तरह की स्किन में हो सकते हैं. जब यासमीन 14 साल की थीं तब उन्हें इसके बारे में पता चला था. जिससे यासमीन और इनकी मां दोनों बहुत परेशान हो गए थे. बचपन में ये भले ही इस चीज़ से भागती थीं, लेकिन आज यासमीन इसे बहुत सकारात्मक तरीके से अपना चुकी हैं. वो इन निशानों को हंसी में लेते हुए कहती हैं कि 'अरे मेरी पीठ पर पूरा वर्ल्ड मैप बना है.'

3. Karina Sandhu

जब करीना 10 साल की थीं तब वो भारत आईं. उनके साथ और बच्चों की ही तरह बुली की गई उनके मोटापे का मज़ाक उड़ाया गया जिसने करीना के आत्मसम्मान को हिला दिया. इसके बाद वो अपने वज़न को कम करने के लिए डाइटिंग करने लगीं. मगर जब उन्हें समझ आया तो उन्होंने ख़ुद को स्वीकार किया और कुछ बनने के लिए दुबई चली गईं. वहां करीना ने एक मॉडल के तौर पर अपने करियर की शुरूआत की. करीना ने दुबई में फ़ैशन डिज़ाइननिंग की डिग्री ली जिसके लिए वो अपनी फ़ैमिली का शुक्रिया अदा करती हैं, जिन्होंने उन्हें हमेशा सपोर्ट किया.

4. Lotus Habbab

जब ये 11 महीने का थीं तो वो बिस्तर से गिर गई थीं और उनका हाथ हीटर के बीच में आ गया था, जिसकी वजह से इनका चेस्ट एरिया और हाथ जल गए थे. काफ़ी समय तक लोटस ने इसे जैकेट और फ़ुल स्लीव्स ड्रेस से छुपाया, लेकिन अपने परिवार वालों के प्यार और विश्वास के भरोसे इस कमी से लड़कर अपनी ख़बसूरती को पहचाना. 

5. Huda Shahin

चेहरा किसी भी इंसान के दुख और सुख का आईना होता है. जब वही चेहरा बदलने लगे तो कैसा लगेगा. ऐसा ही कुछ हुआ Huda के साथ जब उनका चेहरा एक तरफ बढ़ने लगा और चिन ऑफ-सेंटर जाने लगी. वो मिस्र के एक छोटे से शहर में रहती हैं. जहां चिकित्सा सुविधाएं बहुत अच्छी नहीं हैं, इसलिए डॉक्टर ने उन्हें बस पैच अप किया और उन्हें घर भेज दिया. 

6. Laura Brocca

इन्हें Scoliosis है और वो बैकलेस कपड़े पहनती हैं. जब वो पांच साल की थीं. तब इसके बारे में पता चला था. इसमें रीढ़ की हड्डी सीधी नहीं होती है.  

7. Hamdan Al Abri

वो बाहर नहीं जाना चाहते क्योंकि लोग सोचते होंगे कि उन्हें कोई बीमारी है. हालांकि, हमदान को लगता था कि वो काले हैं उनकी नाक बड़ी है. इसके अलावा शरीर पर बाल थे. जब उन्होंने टीवी में लोगों को देखा तो उनकी स्किन एकदम साफ़-सुथरी थी. वो Seborrheic Dermatitis नाम की बीमारी से गुज़र रहे थे. इसमें सिर में डैड्रफ़ से निशान पड़ जाते हैं जिसका कोई इलाज नहीं है. उन्हें इस बात की चिंता थी कि लोग इसे देखेंगे और इससे नफ़रत करेंगे. इसलिए जब वो गंजे हो गए तो उन्होंने अपने सिर को टोपी से छुपाना शुरू कर दिया. ये वो समय था जब मैं बाहर नहीं जाना चाहता क्योंकि लोग इन दोषों को भी देख सकते हैं कि उन्हें लगता है कि उसे किस तरह की बीमारी है?. लेकिन अब मैं कहूंगा कि ख़ुद से प्यार करो.

8. Joelle Van Schaik

Joelle जब महज़ एक साल की थीं, तब उनकी पहली ओपन-हार्ट सर्जरी हुई थी. इसकी वजह से Joelle की बॉडी में करीब 20 सेंटीमीटर का एक निशान है. जोएल ने शुरू में अपने इस निशान को बदसूरत माना, लेकिन आज Joelle अपने इस दाग़ को अपनी ताक़त बनाकर ज़िंदगी में आगे बढ़ रही हैं. 

9. Danae Mercer

एक अध्ययन से पता चला है कि 16-30% लोग रोज़ सूजन का अनुभव करते हैं. ऐसा ही कुछ Danae के साथ भी हुआ था. उन्हें भी सूजन की समस्या थी. इसके चलते उन्होंने सोशल मीडिया के प्लटफ़ॉर्म पर रिसर्च की और पाया कि उनके जैसे बहुत से लोग हैं. इसके बाद उन्होंने ख़ुद को यक़ीन दिलाया कि बैली फ़ैट होना बदसूरती नहीं, बल्कि इसको ख़ूबसूरत बनाओ. 

10. Reham Khalifa

जब से उन्होंने अपने बच्चे को जन्म दिया है तब से उन्होंने Boyfriend Pants पहनना शुरू कर दिया है अपना बैली फ़ैट छुपाने के लिए.  

11. Hassan "Tiny" Shams

एक वक़्त था जब हसन को अपने मोटापे से शर्म आती थी. वो दोस्तों के साथ पार्टी करने या पूल पर नहीं जाते थे. अपने मोटापे से छुटकारा पाने के लिए उन्होंने अपनी डाइट को बदला ताकि वो लोगों के बीच अपने मोटापे को लेकर शर्मिंदा न हों. मगर कुछ समय के बाद उन्होंने अपने शरीर की अहमियत को समझा और अपने मोटापे के साथ उसे स्वीकार किया. लोग क्या कहते हैं इससे उन्हें कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है. ये उन सब लोगों के लिए मिसाल बनना चाहते हैं, जो अपने मोटापे की वजह से कहीं आने जाने में झिझकते हैं. 

12. Omar Elbakary

अपने बैली फ़ैट और Unmanly Chest यानि (सीने के हिस्से का अजीब सा होना) जिसकी वजह से वो लोगों के बीच आने से घबराते थे. यहां तक कि उमर ने शादी भी की लेकिन वो अपनी शादी में ज़्यादा दिन तक ख़ुश नहीं रहे. इन सब परिस्थितियों से उभर कर उन्होंने ख़ुद को पहचानना शुरू किया. वो जैसे हैं उन्होंने ख़ुद को वैसे स्वीकार किया इस सफ़र में उनका साथ उनके दोस्त ने दिया. आज भी वो कभी-कभी लोगों से मिलने में शर्माते हैं, लेकिन अब वो अपने आपको स्वीकार कर चुके हैं और उनकी ज़िंदगी में एक ऐसा इंसान आ चुका है जिसने उन्हें जीना सिखाया है. 

13. Hiam Salibi

Hairy Kid होना अपने आपमें ही एक बहुत मज़ाक वाली बात है ये Hiam को अपने स्कूल टाइम में मालूम पड़ा था. क्योंकि Hiam अपने पापा के साथ रहती थीं उनकी मम्मी उन्हें तब छोड़कर चली गईं जब वो 5 साल की थीं. पापा के साथ रहने की वजह से Hiam को पार्लर जाने की परमिशन नहीं थी. जब वो 16 साल की हुई तो उनकी मां उन्हें लेकर चली गईं. Hiam ने अपने बचपन में अपने Hairy Look की वजह से बहुत कुछ सहा है. मगर आज Hiam को अपने लुक और अपनी बड़ी नाक से कोई शिकायत नहीं है. वो इन सबसे बहुत आगे निकल चुकी हैं. वो जैसी हैं उसके साथ उन्हें ज़िंदगी जीना आता है और वो खुलकर ज़िंदगी को जीती हैं.

14. Tac

Tac पतले थे, मोटे थे यहां तक कि एक पावरलिफ़्टर थे फिर भी वो अपनी बॉाडी को पसंद नहीं करते थे. एक पावरलिफ़्टर बनने की उनके अंदर अच्छी समझ थी, लेकिन वो ख़ुद को इसके लिए प्रेरित नहीं कर पाए. उन्होंने बहुत पसीना बहाया यहां तक कि अपनी डाइट भी बदली. मगर जब उन्होंने ख़ुद को वैसे ही स्वीकार किया. तब उन्होंने अपने को इस मोटापे के साथ कंफ़र्टेबल पाया. आज वो उन लोगों के लिए मिसाल हैं, जो अपने आपको शरीर की किसी भी कमी के चलते लोगों से दूर कर लेते हैं. 

15. Azza Al Mughairy

बच्चे के जन्म के बाद अपने पहले महीने के दौरान, उन्होंने कुछ भी नहीं खाया. वो केवल पानी और जूस पर रहीं और 15 किलो वज़न कम किया. Azza ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वो अपने स्ट्रेच मार्क्स और ओवरसाइज़्ड आउटफ़िट्स से डर गई थीं. मगर जब उन्हें एहसास हुआ कि इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, उन्होंने डाइटिंग बंद कर दी.

ये तस्वीरें फ़ोटोग्राफ़र Waleed Shah द्वारा ली गई हैं.

कमियों से डरकर नहीं, डटकर उसका सामना करो. Life से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Source: boredpanda

Also Read





More From ScoopWhoop हिंदी

Loading...