जानवर इंसानों से भी कहीं ज़्यादा हेल्पफ़ुल होते हैं. वो किसी की मदद करने से पहले सोचते नहीं हैं बस कर देते हैं. ऐसा ही एक नज़ारा देखने को मिला है एशिया के बोर्नियो के जंगलों में.

दरअसल, एशिया के बोर्नियो के जंगलों से आई एक तस्वीर सोशल मीडिया पर ख़ूब सर्कुलेट हो रही है. इस फ़ोटो में एक Orangutan नदी में गिरे एक शख़्स को बाहर निकलने में हेल्प करने के लिए हाथ बढ़ाता दिख रहा है. ये देखिए:

Orangutan का इस तरह मदद के लिए आगे आना लोगों को बहुत पसंद आ रहा और वो इसकी तारीफ़ करते नहीं थक रहे हैं. इनमें से कुछ ट्वीट्स हम आपके लिए छांटकर लाए हैं :

इस तस्वीर को अनिल प्रभाकर नाम के फ़ोटोग्राफ़र ने क्लिक किया है. इसके बारे बात करते हुए उन्होंने बताया कि, वो सभी जब जंगल सफ़ारी के लिए निकले थे, तब उनके साथ Borneo Orangutan Survival Foundation में काम करने वाले कुछ कर्मचारी भी थे.

Source: boredpanda

ये सभी इस बात का ख़्याल रखते हैं कि Orangutans का घर(जंगल) उनके रहने के लिए सुरक्षित है कि नहीं. उन्हीं में से एक को जब पता चला कि आगे आने वाली नदी में ज़हरीले सांप हैं, तो वो उन्हें रास्ते से हटाने के लिए पानी में उतर गया. उसे पानी में से सांप को हटाते देख एक Orangutan उनके पास आ गया.

Source: boredpanda

उसने इस कर्मचारी को बाहर निकलने में मदद करने के लिए हाथ आगे बढ़ाया था, लेकिन कर्मचारी ने उसकी मदद लेने से इंकार कर दिया. क्योंकि वो इनके व्यवहार से अंजान थे और एक अंजान जंगली जानवर से मदद लेना उन्होंने उचित नहीं समझा.

ख़ैर, ये उनकी कॉल थी, मगर Orangutan को देख कर लगता है कि वो सिर्फ़ उनकी मदद करना चाहता था.


Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.