किसी ख़ास पल को तस्वीरों में कैद करने के लिए फ़ोटोग्राफ़र्स घंटों इंतज़ार करते हैं. पर उसके बाद जो फ़ोटो क्लिक की जाती है वो हमेशा-हमेशा के लिए यादगार बन जाती है. ऐसी ही एक फ़ोटो फ़िनलैंड से आई है, जो है तो 6 साल पुरानी मगर बहुत ही ख़ास है. इस फ़ोटो में भालू के तीन बच्चे दो पैरों पर खड़े होकर इंसानों के बच्चों की तरह डांस करते दिखाई दे रहे हैं. 

valtterimulkahainen

बच्चों की तरह डांस करते इन भालूओं की तस्वीर को फ़िनलैंड के एक टीचर Valtteri Mulkahainen ने खींची है. उन्हें फ़ोटोग्राफ़ी का शौक़ है और पिछले 6 सालों से जंगली जानवरों की अद्भुत तस्वीरें खींचते आ रहे हैं. अपने परिवार के साथ डांस करते इन भालुओं की तस्वीर को खींचने के लिए उन्होंने काफ़ी इंतज़ार किया था. 

valtterimulkahainen

जब उन्होंने इस मैजिकल मूमेंट की तस्वीर खींची तो वो उनसे महज 50 मीटर की दूरी पर छुपे हुए थे. मैजिकल मूमेंट इसलिए क्योंकि दो पैरों पर इंसानों की तरह खड़े होकर डांस करते भालू बहुत ही कम देखने को मिलते हैं. इस फ़ोटो में ये तीनों बच्चे इस तरह ख़ुशियां मना रहे हैं जैसे इंसान किसी ख़ास मौके पर ख़ुशियां मनाते हैं.

इस पिक्चर के बारे में बात करते हुए Mulkahainen ने कहा- ‘मैंने उस शाम भालुओं के बच्चों की बहुत सी तस्वीरें खींची. इनमें सबसे ख़ास ये है. क्योंकि इसमें वो बच्चों की तरह डांस करते तो कभी झगड़ते दिखाई दे रहे थे. उन्हें देख कर मुझे अपने घर के पास खेलते-डांस करते बच्चों की याद आ गई थी. एक टाइम ऐसा आया जब ये भी नन्हें बच्चों की तरह सीधे खड़े होकर इंसानों की तरह एक-दूसरे को प्यार से धकेल रहे थे. उन्हें देखकर ऐसा लग रहा था कि वो सर्कल में डांस कर उस पल को इंजॉय कर रहे हैं.’
valtterimulkahainen

भालुओं के इस अनोखे डांस के अलावा भी उन्होंने इनकी कुछ ख़ास तस्वीरें खींची हैं. ये इतनी क्यूट हैं कि आप भी इनकी तारीफ़ किए बिना नहीं रह पाएंगे. ये देखिए: 

valtterimulkahainen
valtterimulkahainen

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.