टेक्नोलॉजी की दुनिया में रोज़ कुछ न कुछ नया बनता रहता है. अभी तक आपने स्मार्ट एसी के बारे में सुना होगा, जो स्मार्टफ़ोन के ज़रिये वाईफ़ाई और ब्लूटूथ से चलते हैं. इसी टेक्नोलॉजी पर बेस्ड एक कूलर बनाने की सफ़लता हासिल की है राजस्थान के कुछ छात्रों ने.

राजस्थान की Bhartiya Skill Development University (BSDU) के छात्रों ने इस कूलर को विकसित करने में सफ़लता हासिल की है. इस कूलर को आप वाईफ़ाई और ब्लूटूथ से ऑपरेट कर सकते हैं. इसे एक एंड्रॉइड ऐप के माध्यम से आपको अपने स्मार्टफ़ोन से लिंक करना है और आप इस कूलर को कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं.

cooler
Source: socialnews

इसके फ़ीचर्स की बात करें तो इसमें लगे पंखें कमरे का तापमान बेहद ठंडा होने पर अपने आप ही बंद हो जाते हैं. ये कूलर IoT (Internet of Things) नाम टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है. इस टेक्नोलॉजी से लैस प्रोडक्‍ट्स को आप स्‍मार्टफ़ोन की मदद से कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं.

phone
Source: naidunia

इस कूलर में सेंसर लगे हैं जो कम तापमान होने पर मोटर को बंद कर देते हैं. इस तरह ये बिजली की बचत भी करता है. BSDU के एक अधिकारी कर्नल राजकुमार ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इस प्रयोग के साथ राजस्थान भी ऐसी मशीनों का उत्पादन कर सकेगा जो वाई-फ़ाई या ब्लूटूथ के माध्यम से काम करती हैं. वो ख़ुद भी ऐसी मशीनों का उत्पादन कर सकेगा.

cooler
Source: indiamart

उन्होंने बताया कि इस कूलर को विकसित करने में मनोज और विकास नाम के दो छात्रों ने भी उनकी मदद की है. इसे बनाने में उन्हें 15 दिनों का समय लगा था.


Lifeसे जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.