सबसे नवीनतम जनगणना के हिसाब से भारत में 4,00,000 से अधिक भिखारी हैं. ई इनमें से 81,000 पश्चिम बंगाल में, 65,835 उत्तर प्रदेश में, 29,723 आंध्र प्रदेश में और 28,695 मध्य प्रदेश में है.

हमारे देश में भीख मांगना अवैध माना जाता है और भारतीय दंड संहिता के तहत अपराध की श्रेणी में आता है. भारत में कथित तौर पर 1.5 बिलियन डॉलर यानी 1.1 खरब रुपयों का पूरा 'भीख मांगने का उद्योग' है. विश्वास नहीं हो रहा, है न!

Source: scoopwhoop

आइये झांकते हैं हमारे देश के अलग-अलग शहरों के मशहूर भिखारियों की आमदनी में:  

 1. भरत जैन

51 वर्षीय भरत कथित तौर पर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस या आज़ाद मैदान में भीख मांगते हैं. उन्हें भारत के सबसे अमीर भिखारियों में गिना जाता है. एक अनुमान के मुताबिक़, वो हर महीने 75,000 रुपये कमाते हैं. ख़बरों के मुताबिक़, वो 70,00,000 रुपये की क़ीमत वाले दो अपार्टमेंट के मालिक हैं.

Source: scoopwhoop

2. सरवतिया देवी

इनका ठिकाना पटना में अशोक सिनेमा के पीछे है और ये वहां की प्रमुख भिखारियों में से एक है. वो कथित तौर पर हर महीने ₹50,000 कमाती है और हर साल ₹36,000 का बीमा प्रीमियम भरती है.

Source: scoopwhoop

3. संभाजी काले

इनको अक्सर मुंबई में खार क्षेत्र के आसपास भीख मांगते देखा जाता है. पेशेवर रूप से भीख मांगने के अलावा काले सोलापुर में कुछ ज़मीन जायदाद के मालिक भी हैं. उन्होंने कुछ पैसे निवेश भी कर रखे हैं और उनका बैंक बैलेंस 50 हज़ार से ज़्यादा का है. 

Source: scoopwhoop

 4. कृष्ण कुमार गीते

गीते कथित तौर पर मुंबई के चरनी रोड इलाके में भीख मांगते हैं और कहा जाता है कि वो एक ₹5,00,000 की क़ीमत वाले अपार्टमेंट के मालिक हैं. वो दिन का लगभग ₹1,500 कमाते हैं.

Source: scoopwhoop

 5. लक्ष्मी दास

मूल रूप से कोलकाता में रहने लक्ष्मी दास के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने 16 साल की कम उम्र से ही भीख मांगना शुरू कर दिया था. कथित तौर पर वो हर महीने का लगभग ₹30,000 कमाती है.

Source: scoopwhoop

6. मासु 

मासु को मुंबई के अपमार्केट अंधेरी इलाके में इन्हें भीख मांगते हुए देखा जा सकता है. कहा जाता है कि मासु रात के 8 बजे से लेकर सुबह तक भीख मांगते हैं. वो कथित तौर पर हर दिन औसतन ₹1,000 से ₹1,500 के बीच कमाते हैं. कहा जाता है कि वो अंधेरी वेस्ट के अंबोली में 1 BHK फ़्लैट के मालिक होने के साथ-साथ अंधेरी ईस्ट में भी एक फ़्लैट के मालिक हैं.

Source: scoopwhoop

7. पप्पू कुमार

पटना के पप्पू कुमार के पास ₹1.25 करोड़ की संपत्ति है. एक दुर्घटना में पैर फ़्रैक्चर होने के बाद पप्पू ने पटना के रेलवे प्लेटफ़ॉर्म्स पर भीख मांगने का काम शुरू कर दिया. पुलिस द्वारा बार-बार हटाये जाने के बावजूद उसे पटना रेलवे स्टेशन के प्लेटफ़ॉर्म्स पर भीख मांगते हुए देखा जा सकता है. 

Source: scoopwhoop

 8. बुरजू चंद्र आज़ाद

क अनुमान के मुताबिक़ आज़ाद ने ₹8.77 लाख Fixed Deposit कर रखा है और गोवंडी में उनके घर में ₹1.5 लाख नक़द जमा है. 2019 में रेलवे पटरियों को पार करते समय एक दुर्घटना में उनकी मौत हो गयी थी, जिसके बाद मुंबई पुलिस ने उनकी सभी संपत्तियों की खोजबीन की.

आप भीख मांगे जाने के बारे में क्या राय रखते हैं? अपने विचार हमें कमेंट सेक्शन में बताइए.