रोलर कोस्टर पर चीखते-चिल्लाते चढ़ने में बच्चों और बड़ों दोनों को ही मौज आती है. किसी-किसी को तो लगता है उसी पर मौत लिखी है!


रोलर कोस्टर पर चढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, थ्रिल, किक लेने का मन कर रहा है यार, आज कुछ तूफ़ानी करते हैं, चैलेंज एक्सेप्टेड! 

आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से किसी भी वजह से रोलर कोस्टर का आविष्कार नहीं किया गया.  

Source: CNN

इसलिए किया गया था रोलर कोस्टर का आविष्कार 


The Vintage News के मुताबिक़, 19वीं शताब्दी में रोलर कोस्टर का आविष्कार बड़ों को असभ्य, अनौतिक व्यवहार से दूर रखने के लिए किया गया था. 

इनकी दिमाग़ की उपज 


LaMarcus Adna Thompson को लगा कि अमेरिकी पतन के गर्त में जा रहे हैं. उन्हें एक ऐसे पास्ट-टाइम की ज़रूरत थी, जो अमेरिका के लोगों को जुए, डांस हॉल, तवायफ़ों आदि से दूर कर सके. 

सिविल वॉर के बाद से अमेरिकी पुरुषों को इनकी लत सी लगने लगी थी. 

Source: Fox 19

यहां से मिली प्रेरणा 


Thompson भगवान को मानते थे. कई अमेरिकी लोगों की तरह ही उन्हें भी अमीरों की अय्याशियों से चिंता होने लगी. उन्हें अपने देशवासियों के लिए कुछ अलग करना था. 

Pennsylvania की यात्रा के दौरान उन्हें एक काफ़ी अलग चीज़ दिखी. Mauch Chunk नामक टाउन में कुछ लोग एक पुरानी Mining Railway पर बस मज़े के लिए चढ़ रहे थे. Mauch Chunk रेलवे को Lehigh नदी के डोक्स तक कोयला ले जाने के लिए बनाया गया था. यहां से कोयला Bethlehem के स्टील मिल्स तक जाता था.


जब इलाके का कोयला ख़त्म होने लगा तो रेलवे को वैकेशन के लिए बदल दिया गया. Mauch Chunk की रेल सबसे अलग इसलिए थी क्योंकि ट्रैक के अंत में 600 से ज़्यादा फ़ीट की डिप आती थी, जिसमें लोगों को बहुत सही फ़ील आती थी. Thompson ने देखा कि 80 मिनट की रेलवे राइड के लिए लोग 1 डॉलर तक चुका रहे हैं! 

इसी से Thompson को रोलर कोस्टर बनाने का आईडिया आया.  

Source: Trip Savy

1884 में न्यूयॉर्क के Coney Island में पहला रोलर कोस्टर बनाया गया. और अब ये लगभग दुनिया के हर कोने में हर उम्र वर्ग के लोगों की पसंदीदा राइड बन गई है.