अकसर आपने लोगों को कुछ अजीबो-गरीब चीज़ें करते हुए देखा होगा. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि आजकल का समय ही कुछ ऐसा है, तो आपको एक बार इतिहास में ज़रूर झांक लेना चाहिए. पुराने ज़माने में भी लोग असामान्य काम करते थे. हैरानी की बात तो ये है कि उस समय वो वैध भी थे.

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही अजीब कामों के बारे में, जो आज के ज़माने में ख़तरनाक मानी जाती हैं.

1. कोकेन से करते थे इलाज

Source: wikipedia

100 साल पहले लोग इसे दांत के दर्द और खांसी का इलाज करने के लिए इस्तेमाल करते थे. इसे बिना डॉक्टर के पर्चे के ही बेचा जाता था. कई औषधियों में भी इसका यूज़ किया जाता था.

2. डाक के ज़रिये बच्चों को भेजना

Source: flickr

20वीं सदी की शुरुआत में अमेरिका के लोग अपने बच्चों को डाक के ज़रिये कहीं भी भेज सकते थे. तब एक निश्चित दूरी तक बच्चों को पार्सल करने की क़ीमत 15 सेंट थी.

3. बच्चों का पिंजरा

Embed from Getty Images

1930 के आस-पास के समय में इंग्लैंड के अधिकतर घरों में बच्चों के पिंजरे होते थे. इन पिंजरों में बच्चे को ताज़ी हवा में सांस लेने के लिए छोड़ दिया जाता था, जबकि उनके माता-पिता घर के दूसरे कामों में बिज़ी होते थे.

4. नीजी सन्यासी

Source: wikipedia

18वीं सदी में अमीर लोगों को नीजी सन्यासी रखने का शौक़ था. ये सन्यासी उनके बगीचे में रहा करते थे. इसे वो अकसर अपने मेहमानों को दिखाकर ख़ुद के अमीर होने का एहसास दिलाते थे.

5. उपचार के संदिग्ध तरीके

Source: wikimedia

पुराने ज़माने के डॉक्टर लोगों की बीमारियों का इलाज करने के लिए कुछ संदिग्ध तरीकों का इस्तेमाल करते थे. जैसे लोगों की बीमारियों के इलाज के लिए इलेक्ट्रिक शॉक का अधिक इस्तेमाल करना, हकलाने वाले लोगों की जीभ काटना आदि.

6. रेडियोधर्मी खिलौने

Source: wikipedia

1950 के दशक में रेडिएशन को सामान्य माना जाता था. तब बच्चों के खिलौने भी रेडियोधर्मी होते थे. जैसे इस चित्र में दिखाई गई एटोमिक लैब.

7. मानव चिड़ियाघर

Source: flickr

Darwin’s Theory के प्रमाण के रूप में 1958 के आस-पास अफ़्रीकी और एशियाई लोगों को मानव चिड़ियाघर में रखा जाता था. ये अमीर लोगों के मनोरंजन का बेहद घटिया तरीका था.

8. मेंटल हॉस्पिटल में घूमना

Source: wellcomecollection

लोग मनोरंजन के लिए मेंटल हॉस्पिटल में घूमने जाते थे. इसके लिए बाकायदा पैसे लिए जाते थे. टिकट ख़रीदने वाले को मरीज़ को छड़ी से मारने की भी इज़ाज़त होती थी.

9. मरे हुए लोगों के बॉडी पार्ट्स को जमा करना

Source: wikipedia

पुराने ज़माने में कुछ लोगों को मरे हुए लोगों के बॉडी पार्ट्स जमा करने का शौक़ था. इनमें अधिकतर सेना के लोग होते थे जो अपने दुश्मन की खोपड़ी आदि को अपने घर में सजा कर रखते थे.

10. प्रेग्नेंसी के दौरान धूम्रपान करना

Source: blogspot

आज से 70-75 साल पहले अमेरिका के डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को कब्ज़ की शिकायत होने पर स्मोक करने को कहते थे. आज इसके लिए स्वयं डॉक्टर मना करते हैं.

हैं न कितनी अजीब बातें, अगर आप भी किसी ऐसी बात के बारे में जानते हैं, तो कमेंट कर हमसे भी शेयर करें.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.