उड़ने दो परिंदों को अभी शोख़ हवा में

फिर लौट के बचपन के ज़माने नहीं आते
बशीर बद्र के इन लफ़्ज़ों को हम रोज़ जीते हैं. दफ़्तर-घर, घर-दफ़्तर के चक्करों में ख़ुशियां ढूंढते हैं. मिलती भी हैं, मगर वैसी नहीं जैसी बचपन में छोटी-छोटी बातों पर मिलती थी. बातों-बातों में वो बात आ ही जाती है कि 'बचपन ही अच्छा था'...
बचपन नहीं न सही, यादें तो हैं और रहेंगी. बस वक़्त-वक़्त पर उन्हें Revise करते रहना होगा. बचपन की गलियों से लाएं हैं कुछ यादें, जिनमें आप किसी न किसी से ख़ुद को जुड़ा महसूस करेंगे:

1) होठों पर बोरोलीन लगाकर खेलने जाना

Andrew Symonds होठों पर कुछ सफ़ेद-सफ़ेद लगाकर खेलने उतरते थे. उनको कॉपी करने के चक्कर में कॉलोनी के कई बच्चे भरी दोपहरी में होठों पर बोरोलीन लगाकर खेलने आते थे. ख़ैर, कुछ दिन में उन्हें पता चल गया था कि धूप में बोरोलीन लगाने से गर्मी लगती है, रन नहीं बनते.

Source: Pinterest

2) भाई-बहनों पर WWE के पैंतरे आज़माना

WWE तो प्यार था भाई. अगर मां-पापा सो रहे हों, तो हम Mute कर के देखते थे, पर देखना अनिवार्य था. WWE की मार-धाड़ और फ़ाइट के तरीके हम अपने भाई-बहनों पर आज़माते थे. एक बार पापा ने मुझे ऐसा करते पकड़ लिया था, फिर उस दिन से सख़्ती के साथ WWE घर पर बैन कर दिया गया था.

Source: You Tube

3) Bournvita पीते हुए पढ़ाई करना

Bournvita Quiz Contest में जिस तरह Bournvita के कप को सामने रखते थे, ऐसा लगता था कि उससे बच्चों के दिमाग़ तेज़ होते हैं. हम भी Bournvita पीते हुए पढ़ाई करते थे. ये अलग बात है कि उससे कुछ होता नहीं था.

Source: Flickriver

4) Takeshi's Castle में जाने की घरेलू तैयारी

Takeshi's Castle में अगर अभी भी जाने का मौका मिले, तो हम जाने को तैयार हैं. बचपन के कई बेहतरीन टीवी शोज़ में से एक ये शो जिसमें जाना हर बच्चे का ख़्वाब था. इसमें कैसे Enroll करें, ये तो नहीं पता था मगर इसकी तैयारी ज़रूर करते थे. पेड़ पर चढ़ना, नाले के इस पार से उस पार कूदना इसमें शामिल था.

Source: Twitter

5) हर्षा भोगले जैसी अंग्रेज़ी बोलने की कोशिश करना

अंग्रेज़ी कमेंटरी यानी हर्षा भोगले. ये अलग बात है कि बचपन में उनकी बातें समझ नहीं आती थी पर हम आईने के सामने कंघी को माइक की तरह रख कर अंट-शंट बोलते थे. यही नहीं कौन कितना अच्छा हर्षा भोगले बन सकता है, ये तय भी करते थे!

Source: Crictracker

6) पसंदीदा हीरो की तरह हेयर स्टाइल बनाने की कोशिश

इस कोशिश में न जाने कितने लड़कों ने अपने बाल गंवा दिए थे. आईने के बगल में अख़बार की कतरन और कैंची लेकर वैसा हेयरकट करने की कोशिश.

Source: You Tube