Amazon के संस्थापक और सीईओ जेफ़ बेज़ोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वो 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले दुनिया के पहले शख़्स भी हैं. यही नहीं बहुत जल्द वो वर्ल्ड के पहले Trillionaire भी बनने वाले हैं. 

jeff bezos
Source: fortune

ख़ैर, इतनी संपत्ति होने के साथ ही जेफ़ बेज़ोस के पास दुनिया की कुछ अनोखी और सबसे महंगी चीज़ें भी हैं. आज जानते हैं जेफ़ बेज़ोस के पास कौन-कौन सी अतरंगी चीज़ें हैं जो उनकी लग्ज़री लाइफ़स्टाइल में चार चांद लगा रही हैं. 

1. एक घर जो असल में एक म्यूज़ियम है. 

Jeff Bezos’s property
Source: townandcountrymag

वाशिंगटन डीसी में उनका एक घर है. ये घर असल में कपड़े का म्यूज़ियम था, जिसे उनके लिए घर के रूप में तब्दील किया गया है. इसे उन्होंने लगभग 150 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. 

2. एक रोबो डॉग 

Jeff Bezos’s property
Source: gqindia

अमीर लोगों को जानवर पालने का शौक़ होता है, लेकिन जेफ़ ने अपने लिए Pet की जगह एक Robo-Dog को रखा है. इसे Boston Dynamics ने बनाया है. 

3. 10,000 Year Clock 

Jeff Bezos’s property
Source: pinterest

ये एक अनोखी घड़ी है, जो तकरीबन 500 फ़ीट की है. इसमें हर समय अलग धुन बजती है. इसे ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि इसमें बजने वाली धुन 10,000 साल तक रिपीट नहीं होगी. 

4. Gulfstream G650ER 

Jeff Bezos’s property
Source: viettimes

ये दुनिया के सबसे बड़े प्राइवेट जेट में से एक है. इसकी क़ीमत क़रीब 512 करोड़ रुपये है. इस लग्ज़री जेट को जेफ़ बेज़ोस ने 2016 में Gulfstream Aerospace से ख़रीदा था. 

5. The Washington Post न्यूज़पेपर 

Jeff Bezos’s property
Source: biographycorner

जेफ़ बेज़ोस द वाशिंगटन पोस्ट के ओनर भी हैं. इस 140 साल पुराने अख़बार को उन्होंने 25 करोड़ डॉलर में ख़रीदा था. 

6. Hollywood में एक घर 

Jeff Bezos’s property
Source: theworldnews

फ़िल्मों में जो हॉलीवुड का साइन दिखता है वो देखने के लिए नहीं है. यहां पर कई बड़े-बड़े सेलेब्स का घर भी है. इनमें से एक आलीशान बंगले के मालिक जेफ़ बेज़ोस भी हैं. 

7. Blue Origin 

Jeff Bezos’s property
Source: headtopics

ये एक रॉकेट बनाने वाली कंपनी है. ये अंतरिक्ष यात्रा के लिए रॉकेट आदि का निर्माण करती है. इसे उन्होंने 2000 में स्थापित किया था.

8. न्यूयॉर्क में 10,000 Square Feet का अपार्टमेंट 

Jeff Bezos’s property
Source: flipboard

न्यूयॉर्क शहर में इतना बड़ा घर होना अपने आप में ही अनोखा है. यही नहीं उन्होंने इसके आस-पास एक अपना प्राइवेट आस-पड़ोस बसाने के लिए 124 करोड़ रुपये भी ख़र्च किए हैं.

9. Amazon Seattle Grounds 

Jeff Bezos’s property
Source: pinterest

ये सिएटल में अमेज़न का ऑफ़िस है. ये दुनिया के सबसे महंगे इलाकों में से एक है. इसे उन्होंने लगभग 450 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. 

10. सिएटल में आलीशान घर 

Jeff Bezos’s property
Source: architecturaldigest

अमेरिका के प्रमुख बंदरगाहों में से एक सिएटल में जेफ़ बेज़ोस का एक लेक हाउस है. इसकी क़ीमत लगभग 73 करोड़ रुपये है. ख़ास बात ये है कि यहां उनके पड़ोसी बिल गेट्स हैं. 

क्यों जलन होने लगी ने जेफ़ बेज़ोस से?