दुनिया के सबसे बड़े और प्रतिष्ठित 'सोनी वर्ल्ड फ़ोटोग्राफ़ी अवॉर्ड 2020' के नतीजे आ चुके हैं. इस ओपन कॉम्पटिशन के तहत 10 श्रेणियों में साल की सर्वश्रेष्ठ तस्वीरें चुनी जाती है. चुने गए 10 फ़ोटोग्राफ़रों को इनामी राशि के तौर पर 5,000 डॉलर मिलेंगे.

इन 10 ख़ूबसूरत तस्वीरों के ज़रिए फ़ोटोग्राफ़र्स ने प्रकृति के ऐसे रंगो को दिखाने की कोशिश की है जिसे देखने के बाद आप ये फर्क नहीं कर पाएंगे कि ये कल्पना है या हकीकत.

तो चलिए आप भी देख लीजिए इन 10 तस्वीरों को जिन्होंने जीता है सबका दिल-

1- चीन के मशहूर फ़ोटोग्राफ़र Guofei Li ने इस तस्वीर में दो चीताओं के बीच के अंतरंग पल को अपने कैमरे में क़ैद किया है. इस तस्वीर में ग्रीनलैंड के फ़ोर्ड्स की दीवारों के बीच दो चीते एक दूसरे को चाटते हुए नज़र आ रहे हैं.

Source: news18

2- आस्ट्रेलियाई फ़ोटोग्राफ़र Craig McGowan द्वारा क्लिक ये तस्वीर 'ग्रीनलैंड नेशनल पार्क' में एक आइसबर्ग की है. आइस रिफ्लेक्शन की इस तस्वीर को भी अवार्ड मिला है.

Source: news18

3- ये तस्वीर को ऑस्ट्रेलियाई फ़ोटोग्राफ़र Adrian Guerin ने क्लिक की है. ये ऑस्ट्रेलिया के सहारन फ़्रेट ट्रेन की तस्वीर है. जो नौराउडू के तटीय शहर नौराउंड से सहारन जंगल तक अपनी 700 किमी लंबी यात्रा करती है.

Source: news18

4- इस तस्वीर को ऑस्ट्रेलियाई फ़ोटोग्राफ़र Antoine Veling ने कैप्चर किया है. ये तस्वीर 17 अप्रैल 2019 की सिडनी ओपेरा हाउस की है. जहां इग्गी पॉप कॉन्सर्ट के दौरान दर्शक स्टेज पर डांस करने पहुंच गए थे.

Source: news18

5- कोलंबियाई फ़ोटोग्राफ़र Santiago Mesa की ये तस्वीर कोलम्बिया के मेडेलिन शहर की है. जहां सड़क पर काम करने वाले मजदूर प्रोटेस्ट कर रहे हैं, तभी पुलिस उन्हें हटाने लगती है. इस तस्वीर बेस्ट स्ट्रीट फ़ोटोग्राफ़ी का अवॉर्ड जीता है.

Source: news18

6- इस तस्वीर को अर्जेटीना के फ़ोटोग्राफ़र Jorge Reynal ने क्लिक की है. इस तस्वीर में प्लास्टिक में रैप मछली सांस लेने के लिए संघर्ष करते हुई नज़र आ रही है.

Source: news18

7- इस शानदार तस्वीर को चीन के फ़ोटोग्राफ़र Suxing Zhang ने क्लिक की है. ये एक महिला की ब्लैक एंड व्हाइट फ़ोटो है.

Source: news18

8- इस बेहतरीन तस्वीर को ब्रिटिश फ़ोटोग्राफ़र Alec Connah ने क्लिक की है. ये 6 दिसंबर 2019 को श्रॉपशायर के आयरनब्रिज़ पावर स्टेशन के चार कूलिंग टॉवरों को ध्वस्त करने की तस्वीर है.

Source: news18

9- ये शानदार तस्वीर ब्रिटिश फ़ोटोग्राफ़र Tom Oldham ने क्लिक की है. ये तस्वीर पिक्सिस फ़्रंटमैन चार्ल्स थॉम्पसन (उर्फ़ ब्लैक फ़्रांसिस) की है.

Source: news18

10- इस तस्वीर को इटैलियन फ़ोटोग्राफ़र Rosaria Sabrina Pantano ने क्लिक की है. पिरामिड की इस तस्वीर ने भी अवार्ड जीता है.

Source: news18

तो बताइये कैसी लगीं आपको ये बेहतरीन तस्वीरें.