दिल थाम कर बैठिए क्योंकि दुनिया के सबसे बड़े और प्रतिष्ठित सोनी वर्ल्ड फ़ोटोग्राफ़ी अवॉर्ड 2020 (Sony World Photography Awards 2020) के रिज़ल्ट्स आ चुके हैं.  

इस फ़ोटोग्राफ़ी प्रतियोगिता में दुनिया के 203 देशों और राज्यों ने हिस्सा लिया है. चार श्रेणी: Professional, Open, Youth and Student में होने वाली इस प्रतियोगिता में दुनियाभर से 3,45,000 तस्वीरें आई हैं.

तो आइए सभी श्रेणी के विजेताओं की तस्वीर देखते हैं और हमारी तरह आप भी इन फ़ोटोग्राफ़र्स की तारीफ़ करते नहीं थकेंगे. 

PHOTOGRAPHER OF THE YEAR & LATIN AMERICA PROFESSIONAL AWARD WINNER- Pablo Albarenga, Uruguay 

Pablo Albarenga
Source: worldphoto

फ़ोटोग्राफ़र Pablo Albarenga को उनकी सीरीज़ 'Seeds Of Resistance' के लिए फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर घोषित किया गया है.  

Seeds of Resistance फ़ोटो सीरीज़ में फ़ोटोग्राफ़र Pablo, प्राकृतिक छटा (landscape) को खनन और कृषि व्यवसाय से होने वाले ख़तरे और उनका संरक्षण के लिए लड़ रहे कार्यकर्ताओं के बारे में दिखाता है. Pablo प्रकृति और उनके रक्षकों के बीच के बंधन को दिखाता है. इन रक्षकों के लिए ये ज़मीन व प्राकृतिक छटा बेहद ज़रूरी है क्योंकि यहां इनके कई पूर्वज रहते हैं.  

इस अद्धभुत तस्वीर के लिए Pablo को $25,000 की नकद राशी भी मिली है. इसी के साथ इस साल के प्रतियोगिता की श्रेणी का हिस्सा बने Latin America Professional Award के विजेता भी Pablo ही हैं.  

OPEN PHOTOGRAPHER OF THE YEAR- Tom Oldham, United Kingdom 

Tom Oldham
Source: worldphoto

अमेरिकन सिंगर और राइटर Black Francis की ये ब्लैक एंड वाइट फ़ोटो, फ़ोटोशूट्स के दौरान होने वाली चिड़चिड़ाहट को दिखाती है.  

Tom को इस फ़ोटो को लिए $5,000 की नकद राशी मिली है.  

STUDENT PHOTOGRAPHER OF THE YEAR- Ioanna Sakellaraki, Greece 

 Ioanna Sakellaraki
Source: worldphoto

इस फ़ोटो के द्वारा Ioanna, ग्रीस के Tilos के छोटे से द्वीप में उपयोग किए जाने वाले सोलर पैनल्स, पवन चक्की (Wind Turbine) और बैटरी फ़ार्म्स की रात के समय की तस्वीरें दिखाती हैं.  

Ioanna को इस तस्वीर के लिए अपने कॉलेज, रॉयल कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स के लिए €30,000 का Sony digital imaging kit मिला है. 

YOUTH PHOTOGRAPHER OF THE YEAR- Hsien-Pang Hsieh, Taiwan Region, 19 years old 

Hsien-Pang Hsieh
Source: worldphoto

इस फ़ोटो में फ़ोटोग्राफ़र एक स्ट्रीट परफ़ॉर्मर को दिखाता है. देखने में ऐसा लगता है की ये व्यक्ति बड़ी जल्दी में कहीं जा रहा है मगर असल में वो एक जगह ही खड़ा हुआ है. जर्मनी में एक नए छात्र के रूप में आए Hsien-Pang इस तस्वीर से अपना निजी अनुभव साझा करते हैं. वो बताना तेज़ रफ़्तार से चलते जीवन के साथ कुछ समय थम जाना भी ज़रूरी होता है.  

इन सभी गज़ब के फ़ोटोग्राफ़र्स के लिए तालियां !