इंसान और कुत्तों की दोस्ती तो जगज़ाहिर है.

हमने ऐसे कई किस्से पढ़े और सुने होंगे जब इंसान अपनी हदें पार करके कुत्तों के लिए अपना प्यार दिखाता है और कुछ ऐसा ही कुत्तों के साथ है.

ऐसे ही कुछ प्यार भरे किस्से हम आपके लिए लेकर आए हैं.

1. घरवालों की जान बचाने के लिए कोबरा से भिड़ा ये नन्हा-सा Dog, गंवा बैठा अपनी जान

dog saves life
Source: scholastic

वफ़ादारी की एक ऐसी ही मिसाल केरल के Ernakulam में एक रिटायर्ड अधिकारी के घर देखने को मिली, जहां उनके पालतू कुत्ते, मोउली ने कोबरा से घरवालों की जान बचाने के लिए अपनी जान दांव पर लगा दी. सांप को घर में घुसते देख, उसने उससे लड़ना शुरू कर दिया. करीब डेढ़ घंटे तक चली इस लड़ाई में मोउली ने सांप को मार दिया, पर लड़ाई के दौरान सांप ने भी मोउली को काट लिया था जिसके चलते इस नन्ही सी जान की मौत हो गई.

2. बर्फ़ में दबे इंसानों की बहादुरी से जान बचाने वाला ये Dog

dog rescues man from mountains
Source: boredpanda

ये डॉग 4 साल का है और इसका नाम Flo है. इस साल मार्च में Mountain Rescue Search Dogs England नामक संस्था द्वारा शेयर की गई एक जानकारी अनुसार, ये कुत्ता ऐसे 30 रेस्क्यू ऑपरेशन्स का हिस्सा रहा है. उनके मुताबिक, ये डॉग बहुत ही समझदार और कॉन्फ़िडेंट है. वो रेस्क्यू अभियान में बहुत सूझ-बूझ से काम लेता है और लोगों को बचाता है.

3. ये Cute Dog रोज़ रेलवे स्टेशन पर अपने मालिक का करता है इंतज़ार

dog waits for man
Source: gazabpost

दक्षिण चीन के Chongqing शहर में 16 साल के Xiongxiong नाम का ये प्यारा-सा डॉग हर रोज़ अपने मालिक को ऑफिस छोड़ने के लिए स्टेशन तक जाता है और वहीं 12 घंटे तक बैठ कर उसके आने का भी इंतज़ार करता है. मालिक के आते ही वो ख़ुशी के मारे उस पर चिपटने लगता है.

4. Stray Dogs को न हो तकलीफ़ इसलिए 3 महीने में इस 14 साल की लड़की ने बना दिया शेल्टर होम

girl helps stray dogs
Source: thebetterindia

14 साल की चांदनी ग्रोवर, 9वीं क्लास में पढ़ती हैं और उन्हें डॉग्स काफ़ी पसंद हैं. एक दिन उसकी आंखों के सामने एक कार ने एक डॉग को बड़ी ही बेरहमी से रौंद डाला. इस घटना से उन्हें काफ़ी दुख हुआ. इसका नतीजा ये हुआ कि लड़की ने Stray Dogs के लिए एक शेल्टर होम बनवाया और इस शेल्टर होम में करीब 48 Stray Dogs को घर मिल गया है. यहां इनके स्वास्थ्य से लेकर इनके खाने-पीने तक का पूरा ख़्याल रखा जाता है.

5. जान पर खेलकर कुत्ते ने आग से बचाई मालिक और बेटे की जान

dog rescues his family from fire
Source: newalbanyfirerescue

मिसिसिपी के इस बहादुर कुत्ते Dudley ने अपने घर में लगी आग से न केवल अपने मालिक को सतर्क किया बल्कि उसके बेटे की भी जान बचाई. हालांकि, इन सब में कुत्ते को भी चोट लग गई और वो कहीं-कहीं से जल गया.

ये सारी कहानी पढ़कर आपको भी अब एक डॉग की ज़रुरत महसूस होने लगी होगी.