ज़िंदगी में जब भी प्रेरणा की कमी पड़े तो Humans Of Bombay की एक स्टोरी उठा कर पढ़ लीजिए. इनकी कहानियां कमज़ोर पलों में भी आपको प्रोत्साहित कर देंगी. Elton Fernandez की कहानी को ही पढ़ कर देखिए. आज Elton की गिनती दुनिया के सबसे अच्छे मेकअप आर्टिस्ट में होती है. लेकिन उनकी शुरुआत कैसे हुई थी.

Elton In Shervani
Source: WODROB Magazine
मैं हैदराबाद में रहता था, और मुझे कॉलेज में एहसास हुआ कि मैं गे हूं. लेकिन मुझमें इस बात की हिम्मत नहीं थी कि इसे लोगों के बीच स्वीकार कर सकूं. मैं जैसा था, उसकी वजस से क्लास के लड़के मुझे लगातार चिढ़ाते थे. एक बार मैं नाइटक्लब गया था और जब मैं बाहर निकल रहा था, तब कुछ लड़कों ने घेर कर मेरी आंखों में मिर्च मसल दी थी.
Black And White Pic
Source: Branding in Asia Magazine

कुछ दिनों बाद Elton के दोस्त ने उसके फ़ोन और मैसेज का जवाब देना बंद दर दिया. एक दिन दोस्त के मां ने फ़ोन उठाया और बताया कि उसने आत्महत्या कर ली, क्योंकि वह इस दुनिया में जीना नहीं चहता था.

आख़िरी बात जो उसने मुझसे कही थी, वह इस दुनिया में अपने लिए खड़े होने के बारे में थी. तभी मैंने तय किया कि अपने पैरेंट्स को अपनी बात बताऊंगा. और जब मैंने ऐसा किया, मेरे पिता निराश हो गए और मेरी मां मेरे ऊपर से 'शैतान' उतरवाने लगीं.
eloton with monica dogra
Source: 101India

Elton के साथ ये सब दो सालों तक चला. आख़िर में वो अपना बैग पैक कर मुंबई निकल पड़े. उन्हें हमेशा से आर्ट और ग्लैमर अपनी ओर खींचता था. मुंबई में Elton को जो मन किया वो किया, इंडिया आइडल का ऑडिशन दिया, थियेटर में काम किया... 6 महीने स्ट्रगल करने के बाद मेकअप करने का फ़ुल टाईम जॉब मिला.

जॉब पर उन्हें अपने एक कलीग से प्यार हो गया, इस वजह से Elton को नौकरी ने निकाल दिया गया.

Elton With Alia Bhatt
Source: 101India
जॉब की उम्मीद में मैं अपने पोर्टफ़ोलियो के साथ घंटो कॉफ़ी शॉप पर बैठा रहता था, मैं पूरी तरह से टूट चुका था, लेकिन हारा नहीं. महीनों लगे, लेकिन मुझे अपना पहला प्रोजेक्ट मिला, मैं एक फ़िल्म में मेकअप कर रहा था, नाम था 'I Am', उसमें जूही चावला थीं!

यहां से Elton ने उड़ान भरी, इस बात को 13 साल हो गए और वो हर रोज़ अपने करियर में एक नई ऊंचाई को छू रहे हैं. आज वो दुनिया के नामी ब्रांड्स के साथ काम करते हैं. Maybelline NewYork ने उन्हें भारत में अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया हुआ है. 2016 में उन्होंने Vogue Beauty Awards जीता, जो ब्यूटी इंडस्ट्री का सबसे बड़ा ब्रैंड है.

आज भी Elton की मां उनके गे होने की बात को समझ नहीं पाती, हालांकि उनके पिता ने उनसे अपने बर्ताव के लिए कई बार माफ़ी मांग चुके हैं.

Elton Fernandez की पूरी कहानी आपको Humans Of Bombay के फ़ेसबुक पेज पर उन्हीं का ज़ुबानी पढ़नी चाहिए.