सभी लोगों का जीवन आसान नहीं होता. कुछ लोगों को दो वक़्त की रोटी जुटाने और साथ में अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए काफ़ी जद्दोजहद करनी पड़ती है. लेकिन वो अपनी मेहनत और लगन के दम पर अपनी क़िस्मत को पलटने का माद्दा रखते हैं. ऐसी ही एक प्रेरणादायक स्टोरी आई है मुंबई के फ़ुटपाथ से. यहां स्ट्रीट लाइट में पढ़ने और फ़ुटपाथ पर रहने वाली एक लड़की ने 10वीं की परीक्षा पास कर ली है.

मुंबई के आज़ाद मैदान के फ़ुटपाथ पर रहने वाली इस लड़की का नाम आस्मा शेख है. इनके पिता फ़ुटपाथ पर नींबू पानी बेचकर परिवार का पेट पालते हैं. उनका परिवार फ़ुटपाथ पर ही रहता है. वो कई साल पहले मुंबई आए थे. उन्होंने तो पढ़ाई नहीं की पर वो चाहते थे कि उनके बच्चे पढ़-लिख कर अच्छी ज़िंदगी व्यतीत करें. इसलिए उन्होंने अपनी बच्ची को फ़ुटपाथ पर रहने के बावजूद पढ़ाना जारी रखा.

Studying Under Streetlights Girl Clears SSC Exams
Source: ANI

आस्मा शेख ने भी दिन रात मेहनत की और पढ़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ी. वो पिता का काम में हाथ बंटाने के साथ ही रात में स्ट्रीट लाइट के नीचे बैठ पढ़ाई करती थीं. आस्मा ने इस साल महाराष्ट्र में हुई 10वीं की बोर्ड की परीक्षा में 40 फ़ीसदी अंक प्राप्त किए हैं.

Studying Under Streetlights Girl Clears SSC Exams
Source: ANI

स्ट्रीट लाइट में पढ़ कर कोई परीक्षा पास करना, ये सीन आपने ज़रूर किसी हिंदी फ़िल्म में देखा होगा. मगर आस्मा और उनके परिवार के लिए ये हक़ीकत है. उनकी कहानी जानने के बाद शिवसेना पार्टी के एमएलए प्रताप सरनाईक ने उन्हें घर और पार्ट टाइम जॉब दिलाने का वादा किया है.

Studying Under Streetlights Girl Clears SSC Exams
Source: ANI

एमएलए साहब ने अपना एक वीडियो ट्वीट करते हुए कहा कि वो आस्मा को MMRDA में घर दिलवाने और पार्ट टाइम जॉब दिलवाने में पूरी मदद करेंगे. साथ उन्होंने कहा कि अस्मा आगे की पढ़ाई जारी रख सकें वो इसका भी ख़्याल रखेंगे.

आस्मा का कहना है कि वो आर्ट्स में अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहती हैं. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि बहुत से लोग उनकी मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं. उनका कहना है कि वो कड़ी मेहनत कर ख़ूब पढ़ेंगी और एक दिन अपने पिता को एक घर ख़रीद कर गिफ़्ट करेंगी.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.