पिछले एक दशक में टेक्नोलॉजी ने हमारी दुनिया ही बदल कर रख दी थी. इस नए दशक की शुरूआत में भी कुछ ऐसे Gadgets आने वाले हैं, जिनसे हमारी रोज़मर्रा की लाइफ़ और भी आसान और आकर्षक होने वाली है. इस साल यानि 2020 में भी टेक्नॉलोजी की दुनिया के बहुत से नए Gadgets लॉन्च किए जाएंगे.


चलिए एक नज़र इस साल आने वाले इन गैजेट्स की लिस्ट पर भी डाल लेते हैं, जिनका इंतज़ार लोग बेसब्री से कर रहे हैं.

1. New Apple iPad Pro

Source: pocket

Apple 11-12.9 इंच के iPad Pro मॉडल्स पर काम कर रहा है. इनमें iPhone 11 Pro-style की तरह ही ट्रिपल कैमरा होगा. ये इस साल मार्च में लॉन्च हो सकता है.

2. LG Indoor Vegetable Cultivator Appliance

Source: hypeandstuff

इस साल LG एक ऐसा उपकरण लेकर आ रही है, जिसमें आप बिना मिट्टी के हवा या नमी में ही फल या दाल उगा सकेंगे. फ़िलहाल इस टेक्नोलॉजी पर रिसर्च जारी है.

3. Realme का फ़िटनेस बैंड

Source: clickitornot

इस कंपनी के सीईओ माधव सेठ ने एक बयान जारी करते हुए फ़िटनेस ट्रैकर बनाने की बात कही थी. उनका कहना है कि वो साल 2020 में अपना ख़ुद का फ़िटेस बैंड लेकर आएंगे.

4. Samsung Galaxy Fold 2

Source: cnet

इसी साल सैमसंग अपना फ़ोल्ड होने वाले फ़ोन Samsung Galaxy Fold 2 को लॉन्च करने की तैयारी में है.

5. Upgraded Sony PlayStation Controller

Source: unsplash

Sony ने पिछले साल एक नए PlayStation Controller का पेटेंट करवाया था. इसका डिज़ाइन DualShock 4 के डिज़ाइन से अलग होगा. इसमें दो एक्ट्रा कंट्रोल भी लगाए जाएंगे. इसे वो इस साल के पहले क्वार्टर में लॉन्च कर सकती है.

6. Lenovo Legion Gaming Smartphone

Source: tweaktown

गेमिंग डिवाइस और एक्सेसरीज़ की दुनिया की दिगग्ज कंपनी Lenovo एक गेमिंग स्मार्टफ़ोन लॉन्च करने वाली है. उसके इस फ़ोन की टक्कर Asus, Black Shark, Razer और Nubia जैसे गेमिंग फ़ोन्स से होगी.

7. Echo Input Portable

Source: androidauthority

ये एक वॉइस कंट्रोल्ड स्मार्ट स्पीकर है. एलेक्सा से जुड़ा ये स्पीकर 360 साउंड प्रोड्यूस करता है, जिसमें 4,800mAh की रिचार्जेबल बैटरी भी लगी हुई है.

8. Philips Hue White Ambiance Starter Kit

Source: bestbuy

ये स्मार्ट बल्ब की किट है. इसे आप अपने स्मार्टफ़ोन से जोड़ने के बाद एलेक्सा को कमांड देकर इन्हें ऑन ऑफ़ कर सकते हैं. यानी 2020 में आपको सोने के लिए लाइट बंद करने के लिए उठना नहीं पड़ेगा.

9. IoT Kitchen Appliances

Source: medium

Kitchen Appliances बनाने वाली कंपनी IoT इस साल PantryOn’s IoT नाम का उपकरण लेकर आएगी. इसकी मदद से आप किचन में रखे सामान पर नज़र सकेंगे. ख़त्म होने वाले समान की लिस्ट बनाकर ये इंटरनेट की मदद से कम दामों पर उन्हें ख़रीदने के ऑप्शन भी बताएगा.

10. Smart Shoes

Source: daraz

Nike और Adidas के बाद Amazfit भी अपने स्मार्ट शू लॉन्च करने वाली है. ख़बर है कि वो जनवरी में अपने लेटेस्ट जूतों को लॉन्च कर सकती है.

इन्हें आज ही अपनी बकेट लिस्ट में शामिल कर लो.


Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.