अब तक हमने दुनिया के अलग-अलग द्वीप के बारे में पढ़ा और सुना है, जैसे किसी द्वीप पर एक अकेला इंसान रहता है, तो किसी पर सिर्फ़ 10 लोगों का निवास है. इसके अलावा फु़टबॉल के आधे मैदान के बराबर किसी द्वीप के लिये दो देशों में तनातनी चल रही है. वहीं अब हमारे सामने एक आइलैंड है, जिसके अंदर लेक, लेक अंदर लेक और उसके अंदर भी एक लेक है.

पढ़कर चक्कर आ गया न! कोई बात नहीं, हम आपको थोड़ी सरल भाषा में समझाएंगे, लेकिन उससे पहले विक्टोरिया आइलैंड के बारे में थोड़ा सी बातें जान लीजिए.

कनाडा के Nunavut और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र स्थित ये द्वीप दुनिया का आठवां और कनाडा का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है, यानि ग्रेट ब्रिटेन से भी बड़ा. ये तो बस आगाज़ है, क्योंकि एक आश्चर्यजनक रिकॉर्ड बताना अभी बाकि है, जिसे पता लगाने के लिये वैज्ञानिकों ने अनगिनत घंटे काम किया और दुनिया के सामने इस द्वीप की एक रोचक कहानी पेश की.

Source: Atlasobscura

पृथ्वी के बारे में काफ़ी खोजबीन करने के बाद जनवरी 2012 में लेखक और वैज्ञानिक Ken Jennings ने पाया कि Victoria Island के अंदर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Island है, जिसका कोई नाम नहीं है. यही नहीं, झील के अंदर ये द्वीप एक और द्वीप से घिरा हुआ है. सीधी भाषा में कहें, तो Victoria Island के अंदर एक द्वीप और उसके अंदर भी एक द्वीप है. अगर अभी भी नहीं समझा आया, तो इस मैप के सहारे आसानी से समझा जा सकता है.

हालांकि, अब तक इस द्वीप पर किसी व्यक्ति के जाने की ख़बर नहीं है, क्योंकि यहां के निकटम नागरिक 90 मील दूर Cambridge Bay के पास रहते हैं. इसके अलावा यहां तक पहुंचने के लिये कोई सड़क भी नहीं बनाई गई है. इसलिए अगर आप जाना चाहें, तो हैलीकॉप्टर लेकर यहां पहुंचने वाले पहले सदस्य बन सकते हैं.

Source : Wikipedia