आज हम आपको कुछ ऐसे बच्चों के बारें में बताने जा रहे हैं, जो दुनिया से इतने भिन्न हैं कि कोई भी इन्हें देखकर आश्चर्यचकित हो जाए. इनमें से कुछ किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो कुछ शौक और इत्तेफ़ाक से लोगों से अलग दिखने लगे.    

1. Zara Shartshorn

dailymail

तस्वीर में जो महिला आपको अपनी मां की उम्र की लग रही है, उसकी असली उम्र है सिर्फ 16 साल. इंग्लैंड की रहने वाली Zara को ‘Lipodystrophy नाम की बीमारी है, जिस कारण इनकी त्वचा दिन-ब-दिन लटकती जा रही है. हाल ही में इन्होंने Facelift Operation भी कराया है.

2. Elisany Silva

Viralscape

तस्वीर में दिख रही यह बेहद लम्बी लड़की है ब्राज़ील निवासी 17 वर्षीय ‘Elisany Silva’. Pituitary Gland में ट्यूमर हो जाने की वजह से Elisany की लम्बाई आज 6 फुट 8 इंच है. Elisany जल्द ही अपने बॉयफ्रेंड से शादी करने वाली है, जो उनसे Height में करीब डेढ़ फुट छोटा है.

3. Fu Wengui

twimg

चाइना में रहना वाला Fu Wengui 15 साल का है. यह अकेला ऐसा व्यक्ति है, जो रीढ़ की हड्डी में 10 Vलेकर पैदा हुआ. आम मानव शरीर में कुल 7 Vertebrae होती हैं. इस खामी के चलते इनकी गर्दन जिराफ जैसी लम्बी है. इनको गर्दन हिलाने, बैठने-उठने में काफी परेशानी होने लगी है और इसलिए अब इनका इलाज चल रहा है.

4. Ali Hussain Khan

mirror

जिस व्यक्ति की तस्वीर आप देख रहे हैं वह एक 14 साल का किशोर भारतीय लड़का है. इनको एक विचित्र तरह की बीमारी ‘Progeria’ है, जिसके चलते इनकी शरीर की आयु एक आम इंसान से 8 गुना तेज़ी से बढ़ती है. अली हुसैन की तरह इनके 5 अन्य भाई-बहन भी इसी बीमारी से पीड़ित थे और अब वे नहीं रहे. इस बीमारी में व्यक्ति ज़्यादा से ज़्यादा 15 साल जीता है.

5. Julia Vins

इस हष्ट-पृष्ट लड़की ‘Julia Vins’ को सब Muscle Barbie के नाम से जानते हैं. Muscle Barbie किसी बीमारी के चलते नहीं, बल्कि अपने बॉडी बिल्डिंग के जुनून की वजह से इस लिस्ट में है. वे 15 साल की उम्र से Weight Lifting कर रही हैं और आज कई अन्तराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी जीत चुकी हैं. रूस में रहने वाली Muscle Barbie के देश-विदेश से सोशल मीडिया पर काफी Followers हैं.

6. Deepak Jangra

500 घरों को चलाने के लिए जितनी बिजली चाहिए होती है, उतनी ज़्यादा बिजली का झटका दीपक नाम का यह भारतीय लड़का झेल सकता है. बिजली की नंगी तारों को जीभ से रोज़ाना छूने के बावजूद भी यह बच्चा सही सलामत रहता है. अब इसे ईश्वर का वरदान कहें या इत्तेफाक़, समझ नहीं आता.

7. Lola And Claire Hartley

तस्वीर देखकर जिन बच्चियों को आप नवजात शिशु समझ रहे हैं, वह 9 और 14 साल की दो बहने हैं. इनका दिमागी और शारीरिक विकास, दोनों ही ‘Microcelaphy’ नाम की बीमारी के कारण रुक गया है. इन दोनों का कुल वज़न 19 किलो है. डॉक्टर कहते हैं कि यह सारी ज़िन्दगी ऐसे रहेंगी, जैसे ये गोद में खिलाने वाले बच्चे की उम्र की हों.

 इन लोगों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए वीडियो यहां देखें-

Source :  Mind Warehouse

इन बच्चों को देखकर जितने हैरान आप हुए हैं, उतना ही मैं भी हो गया था. अपनी इच्छा से दुनिया से अलग बनने तक तो ठीक है, लेकिन जो बीमारी के चलते ऐसे हुए हैं उनका सुन कर बुरा लगता है.

इन बच्चों को कुछ लोग Cursed कहते हैं और कुछ लोग सिर्फ़ विचित्र. आप क्या कहना चाहेंगे? कमेंट बॉक्स में बताएं.