हर तरफ़, हर जगह, हर कहीं पर है

प्लास्टिक

ये फ़ैक्ट किसी से छिपा नहीं है. समुद्र से हर दूसरे दिन व्हेल मर कर किनारे तक पहुंच रही हैं और उनके अंदर से बहुत सारा प्लास्टिक निकल रहा है.

Source: SAYS

हालांकि इससे कई लोगों को कोई फ़र्क नहीं पड़ता और वो दूध के एक पैकेट के लिए भी दुकानदार से प्लास्टिक देने की मांग करते हैं. ये जानते-समझते हुए भी कि प्लास्टिक कितना हानिकारक है, हम उसका धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं.

Source: Money Control

प्लास्टिक के कई विकल्प हमारे पास मौजूद हैं, पर हम उनका इस्तेमाल नहीं करते.

Source: SAYS

SAYS की रिपोर्ट के अनुसार, प्लास्टिक की जगह धातू के स्ट्रॉ का इस्तेमाल कई लोग करते हैं. थाईलैंड के लोगों ने प्लास्टिक स्ट्रॉ का एक और विकल्प ढूंढ निकाला है. नाम है Kankong स्ट्रॉ.

Source: SAYS

Kankong एक प्रकार की सब्ज़ी है, जिसे Water Spinach या Chinese Spinach भी कहा जाता है. थाईलैंड के कई रेस्त्रां में इसका इस्तेमाल हो रहा है. Broccoli Revolution नामक एक रेस्त्रां चेन ने प्रकृति को बचाने का ज़िम्मा लिया है.

Source: SAYS

सब्ज़ियों के तने को ये रेस्त्रां स्ट्रॉ में बदल रहा है. इन स्ट्रा के ज़रिए कॉफ़ी, स्मूदी, कोल्ड ड्रिंक्स सबका सेवन किया जा सकता है.

Source: SAYS
Source: SAYS

इसी तरह एक थाई सुपरमार्केट सब्ज़ियां पैक करने के लिए केले के पत्ते का इस्तेमाल कर रहा है. स्टिकर के तौर पर प्लास्टिक का उपयोग हो रहा है पर ये कदम सराहनीय है.

Source: SAYS

ऐसी छोटी-छोटी कोशिशों से ही हम बची-कुची प्रकृति को संरक्षित कर सकते हैं.