मुन्ना भाई MBBS तो देखी ही होगी आपने, इसका वो डायलॉग सबकी जुबां पर चढ़ गया था:

‘एक जादू की झप्पी ले न मामू’

जादू की झप्पी में ऐसा जादू है कि कोई भी इसे दिए बिना नहीं रह पाता. वैसे भारतीय परंपरा में नमस्कार और पैर छूने को ज्यादा महत्त्व दिया गया है. लेकिन Hug करने के भी इतने फायदे हैं कि इन्हें गिनाने के बजाये आज हम आपको इनके बारे में बता ही देते हैं.

1. Hug करने से रिलीज़ होता है Oxytocin

‘वो जो अच्छी-अच्छी वाली’ फीलिंग होती है न, वो Hug करने के बाद इसी Oxytocin के रिलीज़ होने पर आती है. इसकी वजह से आप दूसरों से कनेक्ट कर पाते हैं और लोगों को समझने की कोशिश भी करते हैं.

2. Cuddle करना बढाता है Immune System

बीमारियों से लड़ने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी हो, तो इसके लिए दवाई नहीं, एक अच्छा-सा Hug काम आएगा. Oxytocin हॉर्मोन सिक्रीट होने की वजह से इंसान को ऐसा लगता है कि उसे कुछ नहीं होगा और वो स्वस्थ है. इसका सीधा असर आपके Immune System पर पड़ता है. इसीलिए कहते हैं, अच्छा सोचो और सबको एक Hug दो!

3. बॉडी पेन होता है छू-मंतर

किसी को Hug करने से जितना अच्छा आपको लगता है, उतना ही बेहतर ये दूसरों के लिए हो सकता है. खासकर तब जब किसी को बॉडी पेन हो रहा हो, मसलन गर्दन में दर्द. एक बात बताईये, आपको जब कहीं दर्द होता है, तो आप क्या करते हैं? उस जगह मसाज? है न. ऐसे ही किसी दूसरे का गर्मजोशी से किया हुआ Hug आपके दर्द को कम कर सकता है.

4. रिश्ते को बेहतर बनाता है Hug

घर की टेंशन, ऑफिस में काम की वजह से हम कई बार अपने पार्टनर और उसकी ज़रूरतों को नज़रंदाज़ कर देते हैं. अगर घर आकर, बस उन्हें एक प्यारा Hug देने से थोड़ी देर के लिए सारी टेंशन दूर हो जाती है. आप एक मिनट के लिए कुछ नहीं सोच रहे होते. ये किसी भी रिलेशनशिप के लिए ज़रूरी है कि उनके रिश्ते में एक पल ऐसा हो, जहां पर दोनों कुछ न कहें, बस एक-दूसरे से मिली पॉजिटिव एनर्जी को फील करें.

5. Hug करने से अच्छी होती है Sex लाइफ

किसी कपल से पूछें तो शायद वो बता पाएंगे कि उन्हें सबसे ज़्यादा एक-दूसरे का Hug पसंद है. Sexual Desire में भी सबसे ज़रूरी पार्ट प्ले करता है Hug. ये स्ट्रेस कम करने में सबसे ज़्यादा काम आता है. इसलिए थोड़ा टाइम मिलते ही, अपने पार्टनर को एक प्यारी सी जादू की झप्पी दे दें.

6. मां-बच्चे के रिश्ते की नींव है Hug

एक मां सबसे ज़्यादा करीब अपने बच्चेय के तब होती है, जब वो पैदा होता है. बच्चे को अपनी गोदी में रख कर या उसे गले लगाने से मां अपने बच्चे के और करीब हो जाती है. प्रेगनेंसी के दौरान कुदरती तौर से औरत के शरीर में Oxytocin रिलीज़ होता है, जो मां को उसके बच्चे के और करीब ले जाता है.

7. किसी पार्टी में अकेले हैं, एक Hug से आपकी Nervousness दूर

बहुत से लोग सोशल ने में थोड़ा कतराते हैं. किसी पार्टी में अकेले नहीं हुए कि मुंह से आवाज़ नहीं निकलती. अगर आपका कोई दोस्त ऐसा है, तो उसे प्यार से गले लगा लीजिये, उसका कॉन्फिडेन्स थोड़ा-सा बढ़ जाएगा.

8. Stress का रामबाण इलाज है Hug

Stress कैसा भी है हो, उसको हटाने का काम किसी की जादू की झप्पी ही कर सकती है. इससे आप अच्छा-अच्छा फील करते हैं. आपका इम्यून सिस्टम अच्छे से काम करता है, और क्या चाहिए लाइफ़ में!

9. दिल भी रहता है दुरुस्त

दिल खुश रहता है, तो आप खुश रहते हैं. Hug करने से दिल की बीमारियों से जल्दी से निजात पा सकते हैं. जब दिल तक कोई स्ट्रेस नहीं पंहुचेगा, तब उसे कोई प्रॉब्लम भी नहीं होगी, और ऐसा पॉसिबल है एक Hug से. वैसे दिन में 8-10 बार गले लगना अच्छा होता है.

ये सब सुनने के बाद, आखरी का ज्ञान उन लोगों के लिए जिन्हें लगता है कि आप सिर्फ अपने प्यार या इंसान को ही Hug कर सकते हैं.

10. Hug किसी को भी किया जा सकता है

Medical Daily

आप डॉग या और किसी Pet को भी Hug कर सकते हैं. या फिर खुद को भी. इसलिए Hug करने के लिए किसी के होने या न होने का वेट मत करें. बस डाल लें जादू की झप्पी.

Source: Life Hack

Featured Image Source: Vancouver Sun