सफ़लता एक ऐसी चीज़ है जिसके पीछे सब भाग रहे हैं. अपना सारा समय सिर्फ़ इसी को पाने में लगा रहे हैं. इसको पाने के रास्ते में अगर परिवार भी आए, तो उसे नज़रअंदाज़ करने से भी नहीं चूकते. क्योंकि सफ़लता का मतलब हर इंसान के लिए अलग होता है. किसी को परिवार को ख़ुश देखने में सफ़ल होने का एहसास होता है, तो किसी को प्रोफ़ेशनल लेवल पर सब कुछ हासिल करके.

Source: bryantarchway

मगर कभी-कभी कठिन परिश्रम और मेहनत करने के बाद भी आप चूक जाते हैं और निराश होकर बैठ जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि आपने क़दम तो बढ़ा दिए, लेकिन उसके पीछे प्लानिंग ठीक से नहीं की.

उस Perfect Planning के लिए ये 11 बातें पता होनी बहुत ज़रूरी है, जो आपकी सफ़लता के बीच में एक Hurdle हैं:

1. वो लोग जिन्हें हंसी-मज़ाक और काम में बैलेंस नहीं करना आता, वो कभी सफ़ल नहीं हो सकते हैं.

Source: investors

2. काम न करने का बहाना न दें. यही बहाना आपको असफ़लता की ओर ले जाता है.

Source: thinkingbusinessblog

3. Successful लोग सफ़लता को पाने के लिए मेहनत करते हैं. इसलिए किसी जादू का इंतज़ार न करें और सफ़लता को पाने के लिए मेहनत करें.

Source: arch2o

4. ये मत सोचिए कि इस काम को करने का ये सही समय नहीं है. अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो सोचते ही रह जाएंगे. इसलिए उठिए और अपने सपनों के लिए काम करिए.

Source: unsplash

5. असफ़ल होने से डरिए मत. क्योंकि सफ़लता के लिए बढ़ाए क़दम में असफ़ल तो होंगे ही. बस उसे पूरे आत्म विश्वास के साथ स्वीकार करिए. उससे कुछ सीखिए और अगला क़दम बढ़ाइए.

Source: akamaihd

6. बदलाव प्रकृति का नियम है. इसलिए ख़ुद को बदलने से घबराने से अच्छा अपने सपनों को उड़ान देने के लिए बाहर क़दम रखिए. शुरूआत में डर लगेगा, लेकिन बाद में सब कुछ ठीक हो जाएगा.

Source: awai

7. जो लोग लाइफ़ में Risk लेने से बचते हैं और एक Stable Life लेकर चलते हैं, वो सफ़ल नहीं होते हैं. क्योंकि सफ़ल इंसान बड़े-बड़े निर्णय लेते हैं बिना रिस्क से डरे.

Source: moneyinc

8. जो लोग अपने सपने से ज़्यादा ये सोचते हैं, कि दूसरे क्या कहेंगे वो कभी अपने सपनों के लिए कुछ नहीं कर पाते. इसलिए वो करिए जिसमें आपको ख़ुशी मिले.

Source: medicalnewstoday

9. अगर आपकी लाइफ़ में ऐसे लोग हैं, जो नशे या बुरी आदतों के लती हैं, तो अपने जीवन से ऐसे लोगों को निकाल दीजिए. क्योंकि ऐसे लोग आपको सफ़ल नहीं होने देंगे.

Source: aresgames

10. आप Multitasking नहीं हो सकते इसलिए अपने Goal को निर्धारित रखिए और उसे पाने के लिए जी-जान लगा दीजिए. Successful लोग ऐसा ही करते हैं, वो एक समय पर एक लक्ष्य रखते हैं और उसे पाने के लिए दिन रात एक कर देते हैं.

Source: weforum

11. ऐसी चीज़ों को न कहने की आदत डालें जो आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद नहीं करती हैं. क्योंकि अपने सपनों से Compromise आपको सिर्फ़ असफ़लता की ओर ले जाएगा.

Source: providesupport

अगर परफ़ेक्ट प्लानिंग के साथ मंज़िल की ओर बढ़ेंगे तो सफ़लता भी मिलेगी और ख़ुशी भी.