हम लोग एक रंग-बिरंगी दुनिया में जीते हैं. ये दुनिया बाहर से दिखने में बेहद अच्छी लगती है. लेकिन उसके पीछे की सच्चाई क्या है, वो हमें नहीं पता होती. जैसे हिंदी में एक कहावत है "हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं". ऐसे ही किसी भी चीज़ के पीछे एक बेहद सुंदर रहस्य छिपा हुआ है. आज हम आपको दिखा रहे हैं कि 25 चीज़ों के वो पहलू जो पहले कभी नहीं देखे गए.

1- ईस्टर आईलैंड के जो इतने बड़े सिर दिखते हैं क्या इनकी बॉडी भी है?

प्रशांत महासागर के द्वीप पर बने ये ईस्टर जायंट हेड, जिसे मोआई भी कहते हैं, मिस्ट्री बने हुए हैं. ऐसा कहते हैं कि इन्हें 12वीं और 15वीं शताब्दी के बीच पोलिनेशियंस ने बनाया था. इन मान्यूमेंट के सिर्फ़ सिर ही दिखाई देते थे. लेकिन एक बार हुई खुदाई में पता लगा कि उनका पूरा शरीर भी है. ये भी पता चला कि ये हज़ारों साल पुरानी मूर्तियां हैं.

2- कुछ इस तरह दिखते हैं आलू गोदामों में

सबसे पहली बात अगर आपको लगता है कि आलू की खोज अपने इंडिया में हुई थी, तो आप गलत हैं. आलू की खोज सन 1537 में बोलीविया और पेरू के एंडीज़ में हुई थी. आलू अमेरिकन लोगों की सबसे फे़वरेट सब्ज़ी है. यही नहीं, वॉशिंगटन डीसी में आलू म्यूज़ियम भी बना हुआ है.

3- कुछ इस तरह खुद को आसन में रखते हैं चाइनीज़ सैनिक

पीपल पैरामिलिट्री पुलिस वालों की एक कठिन ड्रिल होती है, जिसमें उनका पोस्चर चेक करा जाता है. तब उनकी ड्रेस में इस तरह की पिन भी लगाई जाती है.

4- बिस्किट या कुकीज़ खाने का शौक तो हर किसी को होता है. इन मशीनों के ज़रिए बेकरी फै़क्ट्री में बिस्किट बनते हैं. सबसे पहले ये मशीन सन 1839 में दो स्वीडन के डॉक्टर्स ने बनाई थी.

5- स्नाइपर्स के लिए होती है एक जगह

किसी भी बड़े इवेंट, कॉन्सर्ट या स्पोटर्स ग्राउंड में एक छोटा सा कैबिन स्नाइपर्स के लिए होता है. इन स्नाइपर्स को आतंकी गतिविधि रोकने के लिए खड़ा किया जाता है.

6- चोट का निशान गंदा नहीं होता

अगर आपके चोट लगी हुई है. तो उस मार्क या निशान पर धूल नहीं जमती है. ये सब शरीर के टिशूज़ की वजह से होता है.

7- कैसी दिखती है वो जगह, जहां पहला वर्ल्ड वॉर हुआ था?

Verdun वो जगह है जहां पहला वर्ल्ड वॉर हुआ था. 303 दिनों तक चले इस युद्ध में 714,231 लोग मारे गए थे.

8- स्पेस से ग्रहण कैसा दिखता है?

धरती से ग्रहण की फ़ोटोज़ आपने कई बार देखी होंगी. लेकिन ये फ़ोटो स्पेस से दिखने वाले ग्रहण की हैं. फ़ोटो में दिख रहा है कि कैसे चांद की परछाई धरती पर पड़ रही है.

9- स्ट्रॉबेरी के अंदर की फ़ोटो

स्ट्रॉबेरी खाते टाइम आपके मुंह में बीज आए होंगे. ये बीज काफ़ी छोटे होते हैं. Alexey Kljatov नाम के एक फ़ोटोग्राफ़र ने स्ट्रॉबेरी के सरफ़ेस की फ़ोटो ली है.

10- स्पर्म व्हेल आम व्हेल से बड़ी होती है. इस व्हेल की अनोखी बात ये है कि इसके दांत सिर्फ़ एक साइड ही होते हैं.

11- सिंगल एटम यानि अणु की ये फ़ोटो साइंस फ़ोटो कॉन्टेस्ट जीत चुकी है. इस फ़ोटो को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के David Nadlinge ने लिया है. आपको बता दें कि अणु आकार में बेहद छोटे होते हैं.

12- ये कोई बिजली के तार नहीं, बल्कि हाथी की पूंछ है. हाथियों की ये पूंछ उनके बहुत काम आती है. जैसे इसी पूंछ के ज़रिए वो एक दूसरे से बातचीत करते हैं.

13- ये फ़ोटो डायनासोर के पैर की है. फिशर वैली के ये निशान 200 मिलियन साल पुराने बताए जाते हैं.

14- नमक बनने की खान कुछ इस तरह दिखती है.

15- कैसा होता है स्पेससूट?

इसका वज़न 280 पाउंड होता है. लेकिन स्पेस में जाने के बाद इसका वेट कुछ नहीं रहता. इस सूट को पहनने में तकरीबन 45 मिनट लग जाते हैं. स्पेससूट सफ़ेद रंग का इसलिए होता है क्योंकि हीट को रिफ़लेक्ट कर देता है.

16- बोइंग 787 अगर खाली हो तो कुछ इस तरह दिखेगा

बोइंग 787 जिसे ड्रीमलाइनर भी कहते हैं, अगर उसमें सीट न हो तो वो कुछ इस तरह दिखेगा. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें 242 से 335 सीटें होती है.

17- हॉलीवुड फ़िल्म बेबी ड्राइवर में एक्टर्स जब परफ़ॉर्म कर रहे थे, तब असली ड्राइवर गाड़ी को ऊपर से चला रहा था.

18- कुछ स्टारफिश square शेप में पैदा होती हैं. ऐसा उनके साथ बचपन से होता है.

19- एक रिपोर्टर या एंकर जो सामने से काफ़ी सुंदर दिखती है, उसके पीछे माइक मशीन लगी होती है ताकि आवाज़ अच्छी आ सके.

20- ये तस्वीर है चांद के उस हिस्से की जो हमें दिखाई नहीं देता. इस तस्वीर को 10 लाख किलोमीटर की दूरी से लिया गया है.

21- ब्लाइंड लोगों के लिए ग्लोब कुछ इस तरह गुदा हुआ होता है. ताकि वो उसे छूकर महसूस कर पाएं. साल 1830 में पहली बार Stephen Preston Ruggles ने ब्लाइंड्स के लिए मैप बनाया था.

22- ग्लास फ्रॉग, मेंढक की वो प्रजाति है जिसमें उसके सारे अंग दिखते हैं. ये ग्लास फ्रॉग कोस्टा रिका, कोलंबिया और इक्वाडोर के जंगलों में पाए जाते हैं.

23- हमारे शरीर में कितनी नसें हैं, वो इस तस्वीर के ज़रिए देखा जा सकता है. M.A. Schalck और L.P. Ramsdell ने 1500 घंटों के बाद इसे बनाया था.

24- एक शेर की स्ट्राइप्स बाहर से दिखने में बेहद ख़ूबसूरत दिखती है. उसके अंदर स्किन कुछ इस तरह की होती है.

25- फ्लैमिंगो की पहचान उसके पिंक कलर से होती है. लेकिन जब ये पैदा होते हैं तो इनका शरीर पूरा सफ़ेद कलर का होता है. बाद में पैरेंट्स के लाल दूध के कारण इनके अंदर पिंक कलर खुद-ब-खुद आ जाता है.