'सपनों के साथ चले थे, लेकिन राहें आसान नहीं थीं'

ऐसा सबके साथ होता है, सपने आसानी से पूरे नहीं होते हैं. उन राहों में बहुत कुछ खोना पड़ता है, तब जाकर एक मंज़िल मिलती है. और मंज़िल पर पंहुचने के बाद भी दिल डरता रहता है कहीं ऐसा हो गया तो, कहीं यहां तक पहुंचने के बाद वापस लौटना पड़ गया तो. ये सवाल सबके मन में आते हैं और इसका सच हैं ज़िन्दगी के ये 9 Harsh Truth.

Source: entrepreneur

1. कोई सही समय नहीं होता

किसी काम को करने का कोई सही समय नहीं होता है, इसलिए जिस काम को जब कर लिया जाए वही सही समय होता है.

Source: chantellglenville

2. आप सर्व शक्तिमान नहीं हैं

एक बात का ध्यान हमेशा रखें. न आप किसी की ग़लती को सही कर सकते हैं और न ही कोई आपकी.

Source: realentrepreneur

3. असफ़लता को स्वीकार करें

कोई भी काम शुरू करने से पहले दो बातों को स्वीकार करके चलो कि सफ़लता भी मिलती सकती है और असफ़लता भी. ताकि असफ़ल होने पर टूटें नहीं, बल्कि आगे बढ़ें.

Source: sachinmittal

4. लोग नीचा दिखाएंगे

जब ज़िंदगी में कुछ अच्छा करते हैं, तो जलने वाले भी होते हैं और सरहाने वाले. सराहने वाले सबको अच्छे लगते हैं, लेकिन जलने वालों की बातों से कभी-कभी गुस्सा आता है तो कभी-कभी बहुत अपमानित भी महसूस होता है. इसलिए इस अपमान को स्वीकार करके इसे अपनी ताक़त बनाएं.

Source: whatsyourgrief

5. एक दिन सबको मरना है

हर वक़्त ज़िंदगी के बारे में सोचने से अच्छा है अपने सपनों के बारे में सोचिए और रोज़ कुछ बेहतर करिए. क्योंकि हर वक़्त ये सोचना कि इससे पहले ज़िदगी ख़त्म हो सबकुछ कर लूं. उससे सिर्फ़ चिंता हासिल होगी सपने नहीं. क्योंकि एक दिन सबको इस दुनिया को छोड़कर जाना है, तो रोज़-रोज़ मरने से अच्छा, सपनों को जीना है.

Source: edsd

6. आपको कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता

अगर सपनों तक पहुंचना है, क़ामयाबी का स्वाद चखना है, तो सबसे पहले ये गरूमंत्र ले लीजिए कि आपको किसी से कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है. क्योंकि फ़र्क़ पड़ना कब सपनों को भुला देता है पता भी नहीं चलता है. इसलिए एक अच्छे इंसान बनिए और अपने सपनों को पा लीजिए.

Source: ytimg

7. Uncomfortable होना ज़रूरी है

अगर आप अपने Comfort Zone पर ठहर गए तो आगे जाना मुश्किल हो जाएगा. क्योंकि आराम से रहना सबको पसंद होता है. इसलिए उस Comfort Zone को अपना साथी मत बनाइए, बल्कि उससे बाहर आकर कुछ चैलेंजिग करिए.

Source: amazonaws

8. ग़लत चीज़ें भी हुई हैं

ये मत सोचो कि दूसरों को जवाब देना है, मैं किसी के साथ ग़लत नहीं करूंगा. अगर ग़लत कर दिया तो लोग क्या कहेंगे. इन सब बातों को विराम लगाते हुए एक बात ध्यान में रखो कि तुम भगवान नहीं हो.

Source: monster

9. समय लगना अच्छी बात है

किसी काम को करने में समय लग रहा है, तो इसका मतलब उसका रिज़ल्ट बहुत अच्छा होने वाला है. न कि उस बीच आप हिम्मत हार जाओ. क्योंकि ऐसा करना आपको मंज़िल से दूर ले जाएगा.

Source: shopify

अगर इन बातों को आपने लाइफ़ में स्वीकार कर लिया तो मंज़िल मिलने के बाद ख़ुशी ही होगी दुख नहीं.