आने वाले कल को लेकर जितनी जिज्ञासा होती है, उतनी ही बीते हुए कल को लेकर भी उत्सुकता रहती है. इतिहास बड़ा रोचक होता है. हमारा आज ऐसा क्यों है, इसके लिए गुज़रा कल ज़िम्मेदार होता है. ज़्यादातर घटनाओं के बारे में जानने की लोगों में दिलचस्पी होती है, लेकिन कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं, जो न सिर्फ़ दिलचस्पी जगाती हैं, बल्क़ि हैरान करने के साथ सोचने पर भी मजबूर कर देती हैं.

Source: wits

मसलन, तेरहवीं शताब्दी में, पोप Gregory IX ने दुनिया की बिल्लियों के ख़िलाफ़ एक तरह से जंग का एलान कर दिया था या एक समय पेप्सी के पास 17 पनडुब्बियां, एक क्रूज़र जैसे मिलिटरी इक्यूपमेंट्स थे. जी हां, ऐसे ही बहुत से ऐतिहासिक फ़ैक्ट्स हैं, जिनको पढ़कर हैरानी के साथ-साथ आपको हंसी भी आएगी.

1.1983 में, एक व्यक्ति ने यूएसएसआर और यूएसए के बीच परमाणु युद्ध को रोका

Source: en.wikipedia

Stanislav Yevgrafovich Petrov ओको परमाणु पूर्व-चेतावनी प्रणाली के लिए कमांड सेंटर में ड्यूटी ऑफ़िसर थे. 1983 में सिस्टम ने रिपोर्ट किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका से एक मिसाइल लॉन्च की गई थी, जिनकी संख्या बाद में पांच से अधिक तक पहुंच गई. पेट्रोन ने इसे एक ग़लत अलार्म माना और जवाबी कार्रवाई में कोई फ़ैसला लेने से इनकार कर दिया, जो सोवियत सैन्य प्रोटोकॉल के ख़िलाफ़ था. उनकी इस सूझबूझ के चलते एक बड़ा परमाणु युद्ध टल गया. बाद में जांच में पुष्टि हुई कि सोवियत उपग्रह चेतावनी प्रणाली वास्तव में ख़राब थी.

2. पेप्सी के पास सबमरीन जैसे मिलिटरी इक्यूपमेंट्स

Source: globaldomainsnews

90 के दशक की शुरुआत में पेप्सी के पास 17 पनडुब्बियां, एक क्रूज़र, एक फ्रिगेट और एक डिस्ट्रॉयर था. ये सब बस एक सोडा के चलते संभव हो पाया था. दरअसल, सोवियत संघ के साथ एक डील के तहत सोडे के बदले ये मिलिटरी इक्यूपमेंट हासिल किए थे.

3. जब टमाटर के ख़िलाफ़ चला मुक़दमा

Source: buzzfeed

एक ज़माना था, जब टमाटर को बुरा या ज़हरीला माना जाता था. जी हां, कोई भी इसे खाता नहीं था. यहां तक 1820 में तो इस पर बाक़ायदा मुक़दमा भी चला. ऐसे में टमाटर घातक है जैसी अफ़वाहों को ख़ारिज करने के लिए Robert Gibbon Johnson ने सलेम, न्यू जर्सी में एक भीड़ के सामने टमाटर की एक पूरी टोकरी खा ली. लोग ये देखकर हैरान हो गए थे कि वो टमाटर खाने के बाद भी ज़िंदा हैं.

4. बिल्लियों के ख़िलाफ़ जंग

Source: buzzfeed

तेरहवीं शताब्दी में Gregory ने ज़ोर देकर कहा कि काली बिल्लियां विशेष रूप से शैतान पूजा से जुड़ी थीं, जिसके कारण उन्हें पूरे यूरोप में व्यापक रूप से ख़त्म कर दिया गया था. माना जाता है कि समय के साथ बिल्लियां ख़त्म होने से चूहों की आबादी बढ़ गई, जिससे कुछ दशकों बाद bubonic plague फ़ैलने में मदद मिली!

5. दवा के तौर पर बिकता था टोमैटो कैचअप

Source: buzzfeed

1830 के दशक में John Cooke Bennett नामक एक चिकित्सक ने दावा किया कि टमाटर का उपयोग डायरिया और अपच के इलाज के लिए किया जा सकता है. यहां तक कि उनकी टोमैटो कैचअप की रिसिपी से गोलियां तैयार की गई और उन्हें दवा के रूप में बेचा भी गया.

6. रोमन सम्राट Caligula ने अपने पसंदीदा घोड़े को सीनेटर बनाने की बनाई योजना

Source: buzzfeed

Caligula अपने घोड़े Incitatus से इतना प्यार करता था कि उसने नौकरों के साथ उसके लिए एक महल दिया. इस रोमन सम्राट ने बहुत सी अजीब चीज़ें अपने शासनकाल में की. यहां तक कि उसने घोड़े को सीनेटर बनाने की योजना बना ली थी.

7. विक्टोरियन इंग्लैंड में लोग अपने मृत रिश्तेदारों की तस्वीरें बिल्क़ुल जिंदा शख़्स की तरह लेते थे

Source: thevintagenews

उस वक़्त फ़ोटोग्राफ़ी एक नई चीज़ होने के साथ ही काफ़ी महंगी भी थी. ऐसे में अक़्सर मरने के बाद ही किसी शख़्स की तस्वीर ली जाती थी, ख़ासतौर से बच्चों और नवजातों के मामले में, ताकि उनकी यादों को ज़िंदा रखा जा सके. कई बार तो मृत शख़्स को ज़िंदा दिखाने के लिए फ़ोटो डेवलेप होने के बाद उसकी आंखें पेंट की जाती थीं.

8. निपल पियरसिंग

Source: buzzfeed

विक्टोरियिन इंग्लैंड में ये ट्रेंड Bavaria की क्वीन Isabella से प्रेरित था. यहां लोगों में सोने से स्तनों की पियरसिंग कराने का फ़ैशन था. दोनों पियरसिंग एक चेन से आपस में बंधी रहती थीं. ऐसा कहा जाता था कि इससे दोनों ही स्तनों का आकार एक सा रहता है साथ ही उस वक़्त के डॉक्टर्स का मानना था कि इससे बच्चों को स्तनपान कराने में आसानी होती है.

9. समय पर उठने के लिए रखते थे knocker-uppers

70 के दशक तक ये कुछ एरिया में प्रचलित था. लोगों समय पर उठ सकें इसिलए knocker-uppers को रखते थे. ये नॉक-अपर्स नरम हथौड़े, झुनझुने यहां तक पी शूटर्स के ज़रिए अपने ग्राहकों की खिड़कियों पर आवाज कर उन्हें जगाते थे.

10. कैम्ब्रिज में अध्ययन के दौरान Lord Byron ने एक भालू को पालतू जानवर बनाकर रखा था

Source: historyrevealed

Lord Byron जानवरों से प्यार करता था. उसने कई तरह के जानवरों को पाला, जिसमें दो बंदर, एक लोमड़ी और दो नए mastiffs शामिल हैं! लेकिन उन्हें अपने पसंदीदा पालतू कुत्ते को यूनिवर्सिटी में लाने की अनुमति नहीं थी, इसलिए उन्होंने उसके बजाय परिसर में अपने साथ रहने के लिए एक भालू लाने का फ़ैसला कर लिया.

11. 1923 में, एक दौड़ के बीच में एक जॉकी मरने के बाद भी जीत गया

Source: buzzfeed

Frank Hayes को घोड़ों की रेस के दौरान हार्ट अटैक आ गया और उनकी मौत हो गई. लेकिन रेस ख़त्म होने तक वो घोड़े पर बने रहे. ये पहली रेस थी, जिसे Frank Hayes ने जीता था. बस दुख की बात ये रही कि ये जीत उनकी आख़िरी भी साबित हुई.

12. प्राचीन रोमन बासी पेशाब को माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करते थे

ये सुनने में वाकई बहुत ख़राब लगता है लेकिन पेशाब में अमोनिया होता है, जो सबसे अच्छा नेचुरल क्लीनिंग एजेंट है. इसकी डिमांड इतनी ज़्यादा बढ़ गई थी कि जो रोमन इसका ट्रेड करते थे, उन्हें टैक्स देना पड़ता था.

13. पेशाब को ख़ास बर्तन में करते थे जमा

Source: buzzfeed

पेशाम में अमोनिया के कारण इसका इस्तेमाल कपड़े बांधने के दौरान रंगों को विकसित करने में किया जाता था. ऐसे में आश्चर्य नहीं है कि 16 वीं शताब्दी के इंग्लैंड में कपड़ा उद्योग के लिए पेशाब इतनी मूल्यवान संपत्ति थी कि इसे कारखानों में उपयोग के लिए देश भर में भेजने के लिए विशेष 'मूत्र के बर्तन' में एकत्र किया गया था!

14. रोमन ग्लेडियेटर्स अक्सर सेलिब्रिटी बन जाते थे, साथ ही आज के एथलीट्स की तरह प्रोडक्ट्स भी इंडोर्स करते थे!

Source: buzzfeed

रोमन ग्लेडियेटर्स सेलिब्रिटी की तरह ट्रीट किए जाते थे. उनके मिट्टी से एक्शन फ़िगर तैयार किये जाते थे, जिनसे बच्चे खेला करते थे.

15. ग्लेडियेटर्स के पसीने को कामोत्तेजक माना जाता था!

कुछ महिलाएं उनके ग्लेडियेटर्स के पसीने को अपनी स्किनकेयर में मिला लिया करती थीं. फ़ेशियल क्रीम्स और अन्य ब्यूटी प्रोडेक्ट में इनका यूज़ किया जाता था.

16. स्टालिन अपने नापसंद लोगों को फ़ोटोज़ से ग़ायब कर देता था

Source: history

फ़ोटोशॉप आज से नहीं बल्क़ि बहुत पहले से यूज़ हो रहा है. सोवियत रिजीम में इसका ख़ूब इस्तेमाल हुआ. जो शख़्स स्टालिन को पसंद नहीं आता था, उसे तस्वीर से गायब कर दिया जाता था.

17. 11 वीं और 19 वीं शताब्दी के बीच, कई बौद्ध भिक्षुओं ने सफ़लतापूर्वक ख़ुद को ममीकृत किया

Source: buzzfeed

उन्होंने Sokushinbutsu नामक एक प्रथा को अपनाया, जिसमें उन्होंने धीरे-धीरे खुद को भोजन और पानी से वंचित कर लिया और अनिवार्य रूप से एक हज़ीर दिनों के दौरान खुद को मौत के घाट उतार दिया. ये माना जाता था कि सफ़लतापूर्वक खुद को ममी बनाकर, भिक्षु सच्चे आत्मज्ञान को प्राप्त करेंगे.

18. टाइटेनिक जहाज डूबने से 14 साल पहले 1898 में 'unsinkable' जहाज पर आया था एक उपन्यास

Source: buzzfeed

इस उपन्यास और टाइटेनिक के डूबने में बहुत सी कॉमन बाते हैं. दोनों ही एक बड़े आइसबर्ग से टकराकर डूबते हैं. दोनों में ही लाइफ़ बोट्स की शॉर्टेज हो जाती है. साथ ही ही किताब में इस उपन्यास में तबाह हुए जहाज को wait for it – Titan बुलाया गया है.

19. चार्ली चैपलिन ने एक बार चार्ली चैपलिन लुकलाइक प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और 20वां स्थान पाया.

Source: biography

जी हां, ये भी ग़ज़ब है. ऐसा भी हुआ है. लेकिन उन्होंने इस दौरान अपनी खुद की ट्रेडमार्क वॉक करते समय अपनी प्रसिद्ध मूंछें और जूते नहीं पहने थे.

20. अमेरिकी राष्ट्रपति के अंतिम संस्कार से उनके तोते को पड़ा हटाना

Source: cincinnati

1845 में अमेरिकी राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन के अंतिम संस्कार में उनके पालतू तोते को हटाना पड़ गया था, क्योंकि वो वहां ज़ोर-ज़ोर से शपथ ले रहा था.

21. कनाडा और डेनमार्क के बीच चल रही मज़ेदार लड़ाई

Source: businessinsider

कनाडा और डेनमार्क के बीच क़रीब तीन दशक से ग्रीनलैंड के पास स्थित Hans Island को लेकर मज़ेदार लड़ाई चल रही है. दोनों ही देश इस पर नियंत्रण करना चाहते हैं. ऐसे में जब भी दोनों देशों का कोई अधिकारी यहां आता है, तो वो अपने देश की शराब की एक बोतल यहां छोड़ जाता है.

22. जानबूझकर चोरी करवाए आलू

Source: wikipedia

आलू पहले फ्रांस में बहुत लोकप्रिय नहीं थे. लेकिन Antoine-Augustin Parmentier ने एक खाद्य स्त्रोत के रूप में इसे बढ़ावा देने की एक अजब ही तिगड़म लगाई. वो दिन में आलू के पैच के इर्द-गिर्द गार्ड्स खड़े कर देता, जिससे ये लगे कि यहां कोई बहुमूल्य चीज़ रखी है और रात में गार्डों को हटा दे, ताकि लोग आकर आलू चोरी कल लें जाएं.

23. अमेरिकी राष्ट्रपति रहे रोनाल्ड रीगन की पहली नौकरी एक लाइफ़गार्ड की थी

Source: thedailybeast

अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की पहली नौकरी लाइफगार्ड की थी. इस दौरान लगभग 77 लोगों की जान बचाने का क्रेडिट इन्हें जाता है.

24. शहद में लिपटे गुलाम

Source: traveltoegypt

कहा जाता है कि मिस्र का Pharaoh Pepi II मक्ख़ियों से इतनी ज़्यादा नफ़रत करता था कि वो ख़ुद से उन्हें दूर रखने के लिए शहद में लिपटने नंगे गुलामों को पास में रख देता था.

25. अब्राहम लिंकन एक बेहतरीन रेसलेर थे

Source: battlefields

अब्राहम लिंकन एक कुशल पहलवान थे और उन्हें 1992 में नेशनल रेसलिंग हॉल ऑफ़ फ़ेम के एक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

26. चर्चिल की रॉयल फ़ोर्स जब मिलिट्री डिज़ास्टर साबित हुई

Source: warhistoryonline

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जर्मनों पर हमले के लिए चर्चिल ने बर्लिन में बमबारी करने का फ़ैसला किया. रॉयर एयर फ़ोस ने 25 अगस्त 1940 की रात को पहली बार हमला किया, जो एक मिलिट्री डिज़ास्टर साबित हुआ. क्योंकि पचास बमवर्षकों में से छह दुर्घटनाग्रस्त हो गए. महज़ दो जर्मन हल्का घायल हुए. इस हमले में बस चिड़ियाघर का एक हाथी मारा गया था.

27. ब्रेड स्टैम्प का होता था इस्तेमाल

Source: saveur

प्राचीन संस्कृतियों में अक्सर ब्रेड स्टैम्प का इस्तेमाल किया जाता था, ह्यूमन प्राइड के साथ ही ‘ब्रेड फ्रॉड’ को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल होता था. हर बेकर के पासे अपना अलग ब्रेड स्टैम्प होता था, जिसे ब्रेड में मिलावट पाए जाने पर ट्रेस किया जा सकता था.

28. प्राचीन ग्रीक और रोमन प्रतिमाओं पर थे ढेरो रंग

Source: smithsonianmag

प्राचीन ग्रीक और रोमन प्रतिमाएं वास्तव में, विभिन्न रंगों में चित्रित की गई थीं. समय के साथ बहुत सारा रंग फीका पड़ गया या लोगों द्वारा हटा दिया गया.

29. अमेरिका में बुल रन कहलाता था पिकनिक बैटल

Source: smithsonianmag

अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान बुल रन की लड़ाई को ‘द पिकनिक बैटल’ कहा जाता था, क्योंकि वाशिंगटन के कई नागरिक और अमीर कुलीन, जिनमें कांग्रेसी और उनके परिवार शामिल थे, वो पिकनिक पर जाकर इस लड़ाई को देखा.

30. दुनिया का सबसे छोटा युद्ध

Source: wikipedia

27 अगस्त 1896 को यूनाइटेड किंगडम और ज़ांज़ीबार सल्तनत के बीच सबसे छोटा युद्ध 38 से 45 मिनट तक चला था. हालांकि, इसमें क़रीब 500 लोग मारे गए थे.