हर शख़्स चाहता है कि उसके पास सिर छिपाने के लिए एक मकान हो. छोटा ही सही पर एक ऐसा घर जिसे वो अपना कह सके. कुछ का ये सपना साकार होता है, तो कुछ बेचारे ताउम्र बिना मकान के ही गुज़ार देते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनके लिए घर महज़ सिर छिपाने की जगह नहीं, बल्कि उनकी आलीशान ज़िंदगी का प्रतीक होता है. 

आज हम आपको ऐसी ही महंगे घरों के बारे में बताएंगे, जो बेहद आलीशान और ख़ूबसूरत हैं.

1. बकिंघम पैलेस, ये दुनिया का सबसे महंगा घर है. कुल 775 कमरे, 52 शाही बेडरूम और 188 स्टाफ़ बेडरूम वाले इस घर की क़ीमत 2.9 बिलियन डॉलर है. इतना ही नहीं, 77 हजार वर्ग स्क्वायर मीटर एरिया में फैले इस शाही महल में 92 ऑफिस भी हैं.

Source: townandcountrymag

2. अमेरिका के फ्लोरिडा में स्थित आलीशान बंगले को 2008 में डॉनल्ड ट्रंप ने खरीदा था. 60 हज़ार स्क्वायर फ़ीट एरिया में फैला ये बंगला सुरक्षा के लिहाज़ से बेहद मज़बूत है. इस घर की खिड़कियां भी बुलेट प्रूफ़ हैं. इस अलीशान बंगले की क़ीमत 913 मिलियन डॉलर है.

Source: news18

3. फ़्रांस का ये घर 50 एकड़ एरिया में फैला है. इस महलनुमा बंगले में हेलीपैड से लेकर स्टेडियम तक शामिल है और इसकी क़ीमत 750 मिलियन डॉलर है.

Source: news18

4. मशहूर डिज़ाइनर Pierre Cardin भूमध्य सागर के किनारे बने यूरोप का सबसे खूबसूरत घर के मालिक हैं. खूब सारे बुलबुलों जैसे आकार से मिलकर बने इस घर में एक गार्डन, एक स्वीमिंग पूल, 500 सीट्स का ओपन एयर ऑडिटोरिम शामिल है. इसका नाम Le Palais Bulles है, Pierre ने इसे 1990 की शुरुआत में खरीदा था. आज इसकी कीमत 456 मिलियन डॉलर है.

Source: nssmag

5. छह हज़ार स्क्वायर फ़ीट एरिया में फैले इस फ़्लैट को दुनिया के सबसे महंगे फ़्लैटों में गिना जाता है. बुलेट प्रूफ़ विंडो वाले इस फ़्लैट की क़ीमत 221 करोड़ है. 

Source: news18

6. कैलिफ़ोर्निया के एलिसन एस्टेट की क़ीमत 200 मिलियन डॉलर है. टी हाउस, बाथ हाउस समेत एक तालाब वाले इस घर को दुनिया के सबसे महंगे घरों में शामिल किया जाता है.

Source: news18

7. ये केनसिंग्टन-पैलेस प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडिलटन का है. इस आलीशान महल की क़ीमत 222 मिलियन है.

Source: news18

8. ब्लॉसम स्टेट पाम बीच में स्थित है और इसकी क़ीमत 115 मिलियन डॉलर है. 

Source: pinterest

9. अमेरिका में बिल गेट्स का भी एक आलीशान घर है, जो बेहद हाइटेक है. घर में अंडरवॉटर म्यूज़िक सिस्टम से लेकर एक से बेहतरीन चीजें हैं. इस आलीशान घर की क़ीमत 120 मिलियन डॉलर है.

Source: news18

10. 4 गार्डेन, 10 से ज़्यादा कमरे और एक बड़ी सी लाइब्रेरी वाले कैलिफ़ोर्निया के इस घर की क़ीमत 117.5 मिलियन डॉलर है.

Source: news18

11. ये आलीशान घर मशहूर राइटर, जर्नलिस्‍ट और प्रजेंटर ओप्रा विनफ़्रे का है. इसकी क़ीमत 2.8 बिलियन डॉलर है.

Source: news18

12. मुंबई में स्थित एंटीलिया के मालिक मुकेश अंबानी का घर है. एंटीलिया 27 मंज़िलों और 9 हाई-स्पीड एलीवेटर्स से लैस है. इसमें एक बहुमंज़िला गैराज है जो 168 कारों को समायोजित कर सकता है, और इसमें 3 हेलीपैड, एक भव्य बॉलरूम, एक थिएटर, एक स्पा, एक मंदिर और कई सीढ़ीदार बगीचे भी हैं. इस आलीशान घर की क़ीमत 1 बिलियन डॉलर है.

Source: mensxp